ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद आयुर्वेद ओपीडी में बढ़ी मरीजों की संख्या

आयुर्वेद ओपीडी में बढ़ी मरीजों की संख्या

आयुर्वेदिक ओपीडी सोमवार से संजयनगर स्थित संयुक्त जिला अस्पताल में चलने लगी। इस ओपीडी में आयुर्वेद अस्पताल के पुराने मरीजों के साथ ही कई नए मरीज भी इलाज के लिए पहुंचे, जो अरसे से एलोपैथ में इलाज करा...

आयुर्वेद ओपीडी में बढ़ी मरीजों की संख्या
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादMon, 14 May 2018 08:09 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद। कार्यालय संवाददाता

आयुर्वेदिक ओपीडी सोमवार से संजयनगर स्थित संयुक्त जिला अस्पताल में चलने लगी। इस ओपीडी में आयुर्वेद अस्पताल के पुराने मरीजों के साथ ही कई नए मरीज भी इलाज के लिए पहुंचे, जो अरसे से एलोपैथ में इलाज करा रहे थे लेकिन उन्हें राहत नहीं मिली थी। नए मरीजों को आयुर्वेद चिकित्सकों ने दवा और सलाह दी।

पिछले कई दिनों से आयुर्वेदिक अस्पताल को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया को लेकर चल रहा विवाद सोमवार को थम गया। सुबह आठ बजे से लेकर दो बजे तक आयुर्वेद ओपीडी संयुक्त जिला अस्पताल में चली। जिसमें सौ से ज्यादा मरीजों ने जांच और इलाज कराया। पर्चा काउंटर नीचे की ओर होने से मरीजों को पर्चा बनवाने के लिए भटकना नहीं पड़ा।

यही नहीं ओपीडी के बाद मरीजों को दवाएं प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ के कार्यालय में बांटी गईं। खास बात यह है कि मधुमेह, जोड़ों के दर्द और हृदय की बीमारियों से जूझ रहे कई ऐसे मरीज भी पहुंचे, जो संयुक्त जिला अस्पताल से अरसे से इलाज करा रहे थे लेकिन उन्हें बीमारी से छुटकारा नहीं मिल रहा था। ऐसे मरीजों को आयुर्वेद चिकित्सकों ने दवा दी और स्वस्थ रहने की कई टिप्स भी दीं। आयुर्वेद के चिकित्सकों का कहना है कि अभी और नए मरीजों की संख्या बढ़ेगी।

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ.अशोक राणा ने बताया कि आयुर्वेदिक अस्पताल को जिलाधिकारी और सीएमओ के आदेश पर संयुक्त जिला अस्पताल में स्थानांतरित किया गया है। अब एमएमजी या कहीं और पर स्थानांतरित करने का कोई सवाल ही नहीं उठता। प्रांतीय चिकित्सा सेवा संघ अगर अपना कार्यालय लेना चाहेगा तो दवाओं को संयुक्त जिला अस्पताल में ही कहीं पर बंटवाया जाएगा लेकिन अब अस्पताल को कहीं नहीं स्थानांतरित किया जाएगा।

आज से योग पखवाड़ा शुरू होगा

गाजियाबाद। जनपद में लोगों को योग की जानकारी देने के लिए 15 मई से लेकर 30 जून तक योग पखवाड़े की शुरुआत मंगलवार से की जा रही है। पहले दिन इसकी शुरुआत विजय नगर के दीन दयाल उपाध्याय पार्क से की जाएगी। इसके लिए देर शाम तक आयुर्वेद विभाग की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गईं।

योग वेलनेस सेंटर शुरू

गाजियाबाद। नंदग्राम में सोमवार से आयुर्वेद विभाग की ओर से योग वेलनेस सेंटर की शुरुआत कर दी गई। पहले दिन करीब दस से ज्यादा बच्चों और बड़ों ने इसमें योग की जानकारी ली। सभी को योग का प्रशिक्षण दिया गया।

अंजलि सिंह

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें