DA Image
26 जनवरी, 2021|1:00|IST

अगली स्टोरी

तेंदुए की लोकेशन मुरादनगर, हिंडन क्षेत्र में मिली

default image

गाजियाबाद | संवाददाता

पांच दिन पहले शहर में घुसे तेंदुए की लोकेशन तो अफसरों को मिल गई है, लेकिन वह अभी भी पकड़ से बाहर है। तेंदुआ हिंडन और मुरादनगर की छोटी गंग नहर की तरफ चला गया है। तेंदुए को जल्द से जल्द पकड़ने के लिए वन मंत्री की फटकार के बाद पांच जिलों की 20 टीमों को लगा दिया गया है। संभावना है कि अगले 24 घंटे में तेंदुए को पकड़ा जा सकता है।

मंगलवार को राजनगर एक्सटेंशन एरिया से शहर में दाखिल तेंदुए का पांच दिन बाद भी कोई सुराग नहीं लग सका है। पांच दिन से तेंदुए को पकड़ने में नाकाम वन विभाग के अफसरों को वन मंत्री अनिल शर्मा की फटकार पड़ी तो गाजियाबाद समेत पांच जिलों के अफसर दौड़ते नजर आए। शनिवार को प्रभागीय वनाधिकारी मेरठ के नेतृत्व में गाजियाबाद के अलावा बुलन्दशहर, हापुड़, नोएडा और मेरठ की 20 टीमों को सर्च अभियान पर लगाया गया है। सभी जनपदों की टीम शनिवार को दिनभर तेंदुए की तलाश करती रहीं, लेकिन तेंदुए का कुछ पता नहीं चल सका। वन विभाग की टीम को तेंदुए के पदचिह्न मिले हैं, जिससे संभावना है कि तेंदुआ मुरादनगर गंग नहर या हिंडन क्षेत्र की तरफ चला गया है। पदचिन्हों के आधार पर वन विभाग ने सर्चिंग का दायरा बढ़ा दिया है। टीमों को मुरादनगर और हिंडन क्षेत्र की तरफ भी तेंदुए की खोज में लगाया गया है। वैन विभाग के अधिकारियों का दावा है कि अगले 24 से 48 घंटों में तेंदुए को पकड़ लिया जाएगा।

ड्रोन की पकड़ में भी नहीं आया: वन विभाग ने तेंदुए को पकड़ने के लिए ड्रोन कैमरों की भी मदद ली थी, लेकिन तेंदुआ कहीं भी ड्रोन कैमरे की जद में नहीं आया। ड्रोन कैमरे को इंग्रहाम इंस्टीट्यूट के आसपास करीब सौ बीघा के इलाके में उड़ाया गया, लेकिन तेन्दुआ कहीं भी रिकॉर्ड नहीं किया गया।

अफवाह से दहशत में हैं ग्रामीण : इंग्रहाम इंस्टीट्यूट के आसपास के इलाकों के ग्रामीणों में अफवाहों के कारण दहशत का माहौल है।ग्रामीण खेतों की तरफ नहीं जा रहे हैं। ग्रामीण फसलों को खाद-पानी भी नहीं लगा पा रहे हैं। दिन में भी घरों के अंदर कैद रहने को ग्रामीण मजबूर हैं। वन राज्य मंत्री अनिल शर्मा ने बताय कि तेंदुए को पकड़ने के लिए प्रभागीय वनाधिकारी मेरठ को निर्देश दिए गए हैं। पांच जनपदों की टीम खोजबीन में जुटी हुई हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Leopard 39 s location found in Muradnagar Hindon area