ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद आयकर विभाग ने 100 बड़े बकायेदारों को नोटिस भेज

आयकर विभाग ने 100 बड़े बकायेदारों को नोटिस भेज

आयकर विभाग ने बड़े और पुराने बकायेदारों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुराने बकायेदारों के पास विभाग के कई सौ करोड़ रुपये फंसे हैं। बकायेदारों के पास फंसी रकम के लिए उन्हें नोटिस दिया जा रहा...

आयकर विभाग ने 100 बड़े बकायेदारों को नोटिस भेज
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादWed, 31 Jan 2018 09:22 PM
ऐप पर पढ़ें

आयकर विभाग ने बड़े और पुराने बकायेदारों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुराने बकायेदारों के पास विभाग के कई सौ करोड़ रुपये फंसे हैं। बकायेदारों के पास फंसी रकम के लिए उन्हें नोटिस दिया जा रहा है। नोटिस पर अमल नहीं करने पर उनके खिलाफ अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। विभाग के अधिकारी का कहना है कि उनकी टीम बकायेदारों से फोन पर संपर्क कर बकाया रकम जमा कराने के लिए कह रही है।

आयकर के कर वसूली विभाग का कहना है कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति में दो माह शेष रह गए। इसलिए बकायेदारों के चंगुल में फंसी करोड़ों की रकम की वसूली के लिए प्रयास तेज कर दिए गए है। फाइलों को खंगालने के बाद छोटे-बड़े बकायेदारों की सूची बनाई गई है। इनमें कई ऐसे भी हैं जो विभागीय नोटिस मिलने के बावजूद बकाया रकम जमा नहीं करा रहे हैं। ऐसे कुछ बड़े बकायेदारों के खिलाफ बीते तीन माह में सख्त रुख अपनाकर विभाग उनकी संपत्ति सीज कर चुका है। बीते एक माह के भीतर 50 लाख से ऊपर के 100 बकायेदारों की सूची बनाकर उन्हें नोटिस दिया गया है। विभाग का कहना है कि नोटिस की तय अवधि के बाद कर वसूली के लिए सख्त प्रयास किए जाएंगे।

बकायेदारों की सूची में सैकड़ों नाम

आयकर विभाग के कर वसूली अधिकारी एके नामदेव ने बताया कि बड़े बकायेदारों की सूची में सैकड़ों लोगों के नाम हैं। सूची में कई बिल्डरों, कारोबारी और उद्यमी के नाम हैं। इसमें कुछ तो बहुत ही पुराने हैं, जिन्हें कई बार नोटिस दिया गया। पिछले दिनों विभाग ने नेहरू नगर में एक पुराने बकायेदार की संपत्ति सीज कर दी थी। उन्होंने बताया कि उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार अभी 50 लाख से ऊपर के बकायेदारों को नोटिस भेजा गया है। इन बकायेदारों के पास विभाग के 50 करोड़ से ज्यादा के बकाया है। नोटिस में बकायेदारों से जवाब आने या उनके खुद विभाग में हाजिर होकर संतोषजनक जवाब मिलने पर उनके खिलाफ अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें