ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद पांच साल में इत्र की तरह महकी संध्या की मेहनत

पांच साल में इत्र की तरह महकी संध्या की मेहनत

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति अभियान के तहत महिला प्रतिभाओं को पाठकों से रूबरू कराने की...

पांच साल में इत्र की तरह महकी संध्या की मेहनत
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादSat, 07 Nov 2020 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

हिन्दुस्तान मिशन शक्ति अभियान के तहत महिला प्रतिभाओं को पाठकों से रूबरू कराने की शुरुआत हो चुकी है। आज प्रस्तुत है इन प्रेरणादायक महिलाओं में से पहली कहानी...

-------------------------

गाजियाबाद। महिला उद्यमी जिले में अपने बूते पर परचम लहरा रही हैं। साहिबाबाद वैशाली में रहने वाली संध्या भारद्वाज दमांते परफ्यूम ग्रुप की निदेशिका हैं। करीब पांच वर्ष पहले मुंबई के बसई से धूप-अगरबत्ती से काम शुरू करने वाली संध्या अब गाजियाबाद में दमांते ग्रुप का विस्तार करने में जुटी हैं।

दिल्ली में रहने वाली संध्या भारद्वाज शादी के बाद मुंबई चली गईं थी। करीब तीन वर्ष पहले मुद्रा योजना से इत्र क्षेत्र में मुंबई के बसई से उत्पादन शुरू किया। तब एक कमरे की कंपनी में पांच महिलाओं से काम शुरू किया। बोरीवली के रहेजा कांप्लेक्स में प्रदर्शनी से किस्मत बदल गई। बैंक ऑफ इंडिया के एक प्रबंधक ने ‘दमांते इत्र की खुशबू से प्रभावित होकर मुद्रा योजना में 5 लाख का लोन स्वीकृत किया। इससे दमांते उद्योग को विस्तार मिला। इसके बाद उन्होंने अपने इस ग्रुप को दिल्ली एनसीआर में लगाने की योजना बनाई। परिवार के साथ दो साल पहले वैशाली साहिबाबाद में आ गईं। अभी तक उनका काम छोटे स्तर पर वैशाली में ही चल रहा है। जिला उद्योग केंद्र से उन्हें 25 लाख का लोन स्वीकृत हो चुका है। इसी माह वह औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग शुरू कर देंगी। संध्या का मकसद ज्यादा महिलाओं को रोजगार देना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें