DA Image
1 नवंबर, 2020|3:15|IST

अगली स्टोरी

फरूर्खनगर में पांच करोड़ रुपये की अवैध आतिशबाजी पकड़ी

default image

प्रदूषण से जंग

ट्रांस हिंडन। प्रमुख संवाददाता

प्रदूषण फैलाने वालों पर लगातार चल रहे अभियान के तहत शनिवार को प्रशासन ने फरूर्खनगर में बड़ी कार्रवाई की। आतिशबाजी के गढ़ फरूर्खनगर में प्रशासन ने 50 से ज्यादा स्थानों पर छापा मारकर करीब दस ट्राली आतिशबाजी बरामद कर उसे नष्ट कराया। बरामद माल की कीमत करीब पांच करोड़ रुपये बताई जा रही है। इसके साथ ही टीएचए में भवन निर्माण सामग्री खुले में रखने एवं धूल उड़ाने के लिए जिम्मेदार पांच प्रतिष्ठानों पर कुल सात लाख रुपये का जुर्माना ठोंका गया है। मेरठ रोड पर प्रशासन ने शनिवार को 72 हजार घनमीटर बालू खुले में पाए जाने पर मुकदमा दर्ज कराया है।

शनिवार शाम करीब दो बजे एसडीएम लोनी खालिद अंजुम के नेतृत्व में प्रशासन और पुलिस की टीम ने फरूर्खनगर में कई स्थानों पर ताबड़तोड़ छापे मारे। दुकान, घर और गोदाम में अचानक हुई छापेमारी से पूरे फरूर्खनगर में हड़कंप मच गया। टीम ने भारी मात्रा में तैयार आतिशबाजी बरामद की। एसडीएम लोनी के मुताबिक करीब 10 ट्रैक्टर ट्राली आतिशबाजी बरामद हुई है। दमकल को मौके पर बुलाकर गढ्ढा खुदवाकर उसमें आतिशबाजी नष्ट की गई है। इस बार दीपावली नजदीक आने के कारण तैयार माल ज्यादा पकड़ा गया है। इससे पूर्व भी इस साल दो बार बड़ी छापामार कार्रवाई फरूर्खनगर में हुई है। टीला मोड़ पुलिस ने अवैध पटाखे बरामद होने वाले मकानों के लोगों पर मुकदमा दर्ज करने की तैयारी शुरू कर दी है। दीवाली पर बेचने के लिए पटाखों की खेप रखी गई थी। टीला मोड़ थाना प्रभारी रण सिंह ने बताया कि कार्रवाई के दौरान जिन भी घरों से अवैध पटाखे मिले हैं। उनके ‌खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा। रिपोर्ट होने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

थानेदार पर नहीं हो रही कार्रवाई

एसएसपी और डीएम ने फरूर्खनगर में पहली बार तीन माह पूर्व आतिशबाजी पाए जाने पर टीला मोड़ थानेदार पर कार्रवाई की बात कही थी, लेकिन उसके बाद से दो बार छापेमारी में करोड़ों का माल बरामद हुआ है लेकिन थानेदार पर कार्रवाई नहीं हुई। जबकि एक ही थानाक्षेत्र में घर-घर में अवैध पटाखों का उत्पादन एवं बिक्री तथा भंडारण होने पर बिना कार्रवाई नियंत्रण पाना आसान नहीं है।

पांच प्रतिष्ठानों पर सात लाख रुपये जुर्माना

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा के मुताबिक शनिवार को खुले में निर्माण सामग्री रखने और धूल उड़ाने के आरोप में वसुंधरा के मेट्रो सूटस ग्लिटज पर पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। वसुंधरा के ही जय अंबे बिल्डर्स, इंदिरापुरम नीतिखंड के माया बिल्डकान और उप्पल बिल्डर्स तथा साहिबाबाद साइट-चार स्थित क्वातरा टाइल्स एंड सेनेटरी वेयर पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

एक सप्ताह से वायु प्रदूषण का हाल

दिन एक्यूआई

17 अक्तूबर 289

16 अक्तूबर 266

15 अक्तूबर 322

14 अक्तूबर 291

13 अक्तूबर 299

12 अक्तूबर 306

11 अक्तूबर 178

शनिवार को वायु प्रदूषण का हाल

तत्व स्तर मानक

पीएम 10 244 100

पीएम 2.5 281 60

एसओ2 9 80

एनओ2 157 80

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Illegal fireworks worth Rs 5 crore caught in Farurkhnagar