ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद फिल्में दिखाकर बेटियों में शिक्षा की अलख जगाई जाएगी

फिल्में दिखाकर बेटियों में शिक्षा की अलख जगाई जाएगी

पहल -एलईडी वैन के माध्यम से जगाएंगे बालिका शिक्षा की अलख - समग्र शिक्षा...

फिल्में दिखाकर बेटियों में शिक्षा की अलख जगाई जाएगी
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादSat, 04 Feb 2023 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद। जनपद के पिछड़े इलाकों में लघु फिल्में दिखाकर बेटियों में शिक्षा की अलख जगाई जाएगी। शहरी इलाकों में भी बालिका शिक्षा के प्रति जागरुकता फैलाई जाएगी। इस एक महीने के अभियान में एलईडी वैन के माध्यम से शिक्षा के लिए प्रेरित किया जाएगा। यह वैन सार्वजनिक स्थलों पर खड़ी होकर दो-दो घंटे के कार्यक्रम दिखाएगी।

जिला शिक्षा विभाग बालिकाओं की शिक्षा बीच में न रोकी जाए और उनकी पढ़ाई में किसी प्रकार की रुकावट न हो इसके लिए लगातार प्रयासरत है। बीएसए ने बताया कि शहर से लेकर ग्रामीण अंचल तक बालिका शिक्षा एवं उन्हें सशक्त बनाने के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। बालिकाओं को पढ़ाई से जोड़े रखने के लिए अभिभावकों को प्रेरित किया जाएगा। शहर से लेकर देहात तक गली-मुहल्लों में एलईडी वैन जाएगी और चौक-चौराहों पर बालिका शिक्षा के प्रति जागरुक करेगी। लोगों को प्रेरित करने के लिए वैन के जरिए फिल्म व कार्यक्रम दिखाए जाएंगे। ताकि अभिभावक अपनी बेटियों को पढ़ाएं और अपना भविष्य संवारने का मौका दें। यह पूरा कार्यक्रम समग्र शिक्षा कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है। कार्यक्रम का प्रदर्शन ऐसे सार्वजनिक स्थानों पर किया जाएगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक किया जा सके।

हर ब्लॉक में छह दिन जाएगी एलईडी वैन

जिला बेसिक शिक्षा अधिकार विनोद कुमार मिश्र ने बताया कि लोगों को जागरुक करने के लिए शहर के हर ब्लॉक में छह दिन तक और एक दिन में चार स्थानों पर एलईडी वैन भेजी जाएगी। दो घंटे में रामलीला, स्कूल चलें हम, बच्चों के चेहरे पर मुस्कान, मिड-डे-मील समेत 14 शॉर्ट फिल्में दिखाई जाएंगी। जिनसे बालिका शिक्षा के प्रति जागरुक करने के साथ सरकारी स्कूलों में मिलने वाली सुविधाओं से अवगत किया जाएगा।

तीन मार्च तक चलेगा अभियान

बालिका शिक्षा एवं सशक्तिकरण मुद्दों पर जन जागरूकता अभियान के माध्यम से एलईडी वैन का प्रदर्शन एक फरवरी से शुरू हो गया है जो तीन मार्च तक जारी रहेगा। विभाग ने कार्यक्रम को सफल बनाने के प्रत्येक स्थान के लिए शिक्षक को नोडल बनाया गया है। जिला समन्वयक बालिका शिक्षा ने बताया कि प्रभारी अध्यापक द्वारा कार्यक्रम की फीड बैक रिपोर्ट तथा कार्यक्रम में उपस्थित महिला-पुरुष व बच्चों की संख्या कार्यालय को उपलब्ध कराई जाएंगी और कार्यालय शासन को भेजेगा।

बालिका शिक्षा के लिए एक महीने तक एलईडी वैन के जरिए अभियान चलाया जाएगा। जिले के हर ब्लॉक में एलईडी वैन के माध्यम से फिल्में दिखाकर लोगों को शिक्षा के प्रति जागरुक किया जाएगा।

- विनोद कुमार मिश्र, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें