ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद सीआरआरआई जाममुक्त ट्रैफिक योजना बनाने को तैयार

सीआरआरआई जाममुक्त ट्रैफिक योजना बनाने को तैयार

सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीआरआरआई) शहर को जाममुक्त करने की योजना बनाने के लिए तैयार हो गया है। अगले 20 साल को ध्यान में रखकर यह योजना तैयार होगी। इसके लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए)...

सीआरआरआई जाममुक्त ट्रैफिक योजना बनाने को तैयार
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादSat, 27 Jan 2018 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीआरआरआई) शहर को जाममुक्त करने की योजना बनाने के लिए तैयार हो गया है। अगले 20 साल को ध्यान में रखकर यह योजना तैयार होगी। इसके लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) सीआरआरआई को एक करोड़ रुपये देने को तैयार हो गया है। जीडीए और सीआरआरआई के बीच सोमवार को इसे लेकर करार होगा।

शहर में जाम की भीषण समस्या है। खासकर सुबह और शाम के वक्त जाम के कारण वाहन चालकों को परेशानी उठानी पड़ती है। ट्रैफिक पुलिस और प्रशासन ने जाम से राहत देने के लिए तमाम योजना बनाई, लेकिन जाम से छुटकारा नहीं मिल सका। शहर की सड़कों पर भी लगातार वाहनों का दबाव बढ़ रहा है। इससे आने वाले दिनों में जाम की समस्या और ज्यादा विकट होगी।

इसे ध्यान में रखते हुए जीडीए सीआरआरआई से ट्रैफिक प्लान बनवा रहा है। यह ट्रैफिक प्लान अगले 20 साल को ध्यान में रखकर तैयार होगा। इसके लिए सीआरआरआई ने जीडीए से सवा करोड़ रुपये की मांग की थी, लेकिन इतनी रकम देने को जीडीए अधिकारी तैयार नहीं हुए। अब सीआरआरआई एक करोड़ में प्लान बनाने के लिए तैयार हो गया।

इस तरह तैयार होगी योजना

सीआरआरआई के अधिकारियों ने जीडीए वीसी को बताया कि उनकी संस्था तीन महीने में शहर के विभिन्न मार्ग, चौराहे और तिराहे समेत वाहनों के आवागमन को लेकर अध्ययन कराएगी। इस दौरान यह पता लगाया जाएगा कि शहर की किन सड़कों पर वाहनों का अधिक दबाव रहता है। कहां-कहां पर फ्लाईओवर और अंडरपास की जरूरत है। इस काम में छह महीने का समय लगेगा।

ट्रैफिक प्लान को लेकर सोमवार को सीआरआरआई के साथ एमओयू साइन होगा। ट्रैफिक प्लान बनाने के लिए एक करोड़ रुपये दिए जाएंगे। अगले 20 साल को ध्यान में रखकर ट्रैफिक प्लान तैयार किया जाएगा।

-इस्तियाक अहमद,एसएटीपी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें