ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद गाजियाबाद लोकसभा सीट से कांग्रेस चुनाव लड़ेगी

गाजियाबाद लोकसभा सीट से कांग्रेस चुनाव लड़ेगी

आगामी लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन से गाजियाबाद सीट पर कांग्रेस का प्रत्याशी मैदान में होगा। बुधवार को हुई इस घोषणा से स्थानीय कांग्रेस...

गाजियाबाद लोकसभा सीट से कांग्रेस चुनाव लड़ेगी
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादWed, 21 Feb 2024 09:00 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद। आगामी लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन से गाजियाबाद सीट पर कांग्रेस का प्रत्याशी मैदान में होगा। बुधवार को हुई इस घोषणा से स्थानीय कांग्रेस कार्यकर्ताओं में उत्साह है।
महानगर के पुराने नेताओं का मानना है कि इतिहास और पिछले चुनावों में प्रदर्शन को देखकर यह सीट कांग्रेस के खाते में आई है। कांग्रेस लोकसभा के पुनर्गठन से पहले आखिरी बार साल 2004 में यह सीट जीत चुकी है। तब यह सीट हापुड़ लोकसभा के नाम से जानी जाती थी। गाजियाबाद लोकसभा क्षेत्र साल 2008 में अस्तित्व में आया। इससे पूर्व यह क्षेत्र हापुड़ लोकसभा के अंतर्गत आता था। आजादी के बाद से रामलहर से पहले तक इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा रहा था।

साल 1989 में केसी त्यागी जनता दल के टिकट पर जीते थे। लेकिन इसके बाद भाजपा के प्रत्याशी डॉ. रमेश चंद तोमर लगातार चार बार हापुड़ लोकसभा से जीतकर लोकसभा पहुंचे। साल 2004 में कांग्रेस प्रत्याशी और सदर विधायक सुरेंद्र गोयल ने उन्हें हराया था। फिर 2008 में पुनर्गठन के बाद यह सीट गाजियाबाद लोकसभा के नाम से जाने जानी लगी।

साल 2009 में इस सीट पर पहला चुनाव भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह के लड़ने से हाई प्रोफाइल हो गया। राजनाथ सिंह ने बड़े अंतर से सुरेंद्र गोयल को हराया। 2014 में भाजपा प्रत्याशी वीके सिंह के सामने कांग्रेस ने राज बब्बर को मैदान में उतरा, जो दूसरे नंबर पर रहे। जबकि सपा के सुधन रावत तीसरे और बसपा के मुकुल उपाध्याय चौथे नंबर पर रहे।

पिछले चुनाव में तीसरे नंबर पर थी कांग्रेस

साल 2019 में सांसद वीके सिंह के सामने कांग्रेस ने डॉली शर्मा को मैदान में उतारा, लेकिन वह तीसरे नंबर पर रहीं। दूसरे नंबर पर सपा, बसपा और रालोद प्रत्याशी सुरेश बंसल रहे। सूत्र बताते हैं कि कांग्रेस से टिकट मांगने वालों में राष्ट्रीय प्रवक्ता और पूर्व लोकसभा प्रत्याशी डॉली शर्मा, पूर्व मेयर प्रत्याशी पुष्पा रावत और एलआर कॉलेज के पूर्व प्राचार्य संजय दत्त कौशिक समेत कई नेता लाइन में हैं। जानकारों का मानना है कि सुरेंद्र गोयल के बेटे सुशांत भी दावेदार हो सकते हैं।

गाजियाबाद लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशियों के नाम मांगे जाएंगे। हाईकमान जिसे टिकट देगा, उसे गठबंधन मजबूती से चुनाव लड़ेगा। -बिजेंद्र यादव, प्रदेश महासचिव, कांग्रेस

गाजियाबाद सीट पर इंडिया गठबंधन चुनाव लड़ेगा। एक-एक कार्यकर्ता और समर्थक प्रत्याशी को जिताने के लिए अपना तन मन धन लगाएगा। -वीरेंद्र यादव, महानगर अध्यक्ष, समाजवादी पार्टी

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें