ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद बच्चों की क्लब फुट बीमारी का एमएमजी में इलाज शुरू

बच्चों की क्लब फुट बीमारी का एमएमजी में इलाज शुरू

गाजियाबाद। कार्यालय संवाददाता। नवजात शिशुओं की जन्मजात बीमारी क्लब फुट के इलाज के लिए अब गरीब मरीजों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। बच्चों की इस बीमारी का निशुल्क इलाज जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल...

बच्चों की क्लब फुट बीमारी का एमएमजी में इलाज शुरू
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादWed, 20 Feb 2019 09:07 PM
ऐप पर पढ़ें

राहत

-हर बुधवर को हड्डी रोग विभाग में होगा इलाज

-एनएचएम के तहत पहली बार शुरू होगी ये सुविधा

गाजियाबाद। कार्यालय संवाददाता

नवजात शिशुओं की जन्मजात बीमारी क्लब फुट के इलाज के लिए अब गरीब मरीजों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। बच्चों की इस बीमारी का निशुल्क इलाज जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एमएमजी में शुरू हो चुका है। यह इलाज हर बुधवार को हड्डी रोग विशेषज्ञ की ओपीडी में किया जाएगा। इसके लिए एक एनजीओ ने प्रदेश सरकार के साथ समझौता किया था। एनएचएम के तहत यह सुविधा पहली बार जिला एमएमजी अस्पताल में शुरू हुई है। बुधवार को एनजीओ की ओर से एमएमजी अस्पताल में इसके तहत ऐसे बच्चों की जांच की गई और इसके बाद उनका इलाज भी किया गया। इसी के तहत अब हर बुधवार को एमएमजी अस्पताल में क्लब फुट बीमारी से जूझ रहे बच्चों को निशुल्क इलाज मिलेगा।

एमएमजी अस्पताल के सीएमएस डॉ. रविंद्र राणा ने बताया कि क्लब फुट एक तरह की जन्मजात बीमारी है। इसमें बच्चे के पैर अंदर की ओर मुड़े हुए होते हैं। एक पैर सामान्य पैर से कुछ इंच छोटा होता है। इसमें अक्सर सर्जरी करने की जरूरत होती है। इसका इलाज बेहद महंगा होता है, जिस कारण आर्थिक रूप से कमजोर लोग अपने बच्चों का इलाज नहीं करवा पाते हैं। पिछले दिनों एमएमजी अस्पताल में इस क्लीनिक का उद्घाटन किया गया था। इस क्लीनिक का संचालन एमएमजी अस्पताल में मिरैकल फीट इंडिया नामक एक एनजीओ की ओर से किया गया है। एनजीओ ने सरकारी अस्पतालों में निशुल्क सेवा प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और परिवार कल्याण विभाग से किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें