ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद फेको तकनीक से मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराया

फेको तकनीक से मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराया

कविनगर स्थित मानव आई अस्पताल में प्रधानमंत्री (आयुष्मान भारत) जन आरोग्य योजना के तहत करीब सात मरीजों ने अत्याधुनिक तकनीक फेको से मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराया। अत्याधुनिक तकनीक से ऑपरेशन कराने वाले...

फेको तकनीक से मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराया
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादTue, 23 Oct 2018 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद। कार्यालय संवाददाता

कविनगर स्थित मानव आई अस्पताल में प्रधानमंत्री (आयुष्मान भारत) जन आरोग्य योजना के तहत करीब सात मरीजों ने अत्याधुनिक तकनीक फेको से मोतियाबिंद का ऑपरेशन कराया। अत्याधुनिक तकनीक से ऑपरेशन कराने वाले लाभार्थियों के चेहरे खुशी से खिल उठे। यह ऑपरेशन की आधुनिक तकनीक है, जिसमें मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होती।

गाजियाबाद के सरकारी अस्पतालों में मोतियाबिंद का ऑपरेशन पुरानी तकनीक से ही किया जाता है। पुरानी तकनीक के कारण मरीजों की आंखों को पूरी तरह से ठीक होने में समय लगता है। वहीं निजी अस्पतालों में यह ऑपरेशन बेहद महंगा है। यही वजह है कि हर कोई इस ऑपरेशन को नहीं करवा पाता। प्रधानमंत्री (आयुष्मान भारत) जन आरोग्य योजना के तहत कविनगर स्थित मानव आई अस्पताल में सात लाभार्थियों ने मोतियाबिंद का ऑपरेशन अत्याधुनिक तकनीक फेको से कराया। सीएमओ डॉ. एनके गुप्ता ने बताया कि फेको आंखों के सफेद मोतियाबिंद के उपचार की एक अत्याधुनिक तकनीक है। इसमें किसी प्रकार के बड़े चीरे की आवश्यकता नहीं होती। इसमें मरीज जल्द ही स्वस्थ हो जाता है और उसकी आंखों में किसी भी प्रकार का संक्रमण होने की संभावनाएं नहीं होती है। जबकि सामान्य तकनीक से मोतियाबिंद के बाद कुछ समय तक मरीज को बहुत देखभाल करने की जरूरत होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें