ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR गाज़ियाबाद बिजली चोरी से हर महीने 75 करोड़ रुपये की चपत

बिजली चोरी से हर महीने 75 करोड़ रुपये की चपत

गाजियाबाद, संवाददाता। जनपद में बिजली चोरों को मुकदमे और जुर्माने का कोई डर...

बिजली चोरी से हर महीने 75 करोड़ रुपये की चपत
हिन्दुस्तान टीम,गाज़ियाबादThu, 19 May 2022 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद, संवाददाता। जनपद में बिजली चोरों को मुकदमे और जुर्माने का कोई डर नहीं है। वह विद्युत निगम को हर माह 75 करोड़ की चपत लगा रहे हैं। जबकि महज डेढ़ माह में निगम 834 के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही पांच करोड़ का जुर्माना लगा चुका है।

हर माह पावर कारपोरेशन जिले में बिजली आर्पूति पर करीब 400 करोड़ रुपये खर्च करता है, जिसमें से विद्युत निगम के पास करीब 80 फीसदी राजस्व का हिसाब ही होता है। करीब 20 फीसदी राजस्व का हर माह नुकसान झेलना पड़ रहा है। जबकि जिले में बिजली चोरी रोकने के लिए विद्युत निगम ने पिछले डेंढ़ साल में करीब 130 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। बावजूद इसके बिजली चोरी नहीं रुक पाई। हर माह जिले में करीब 75 करोड़ यानी रोजाना दो से ढ़ाई करोड़ की बिजली चोरी हो रही है, जिसे रोकना विद्युत निगम के लिए चुनौती बना हुआ है। सबसे ज्यादा बिजली चोरी लोनी और मुरादनगर में होती है। इसके बाद मोदीनगर और केलाभट्टा आदि क्षेत्रों में बिजली चोरी के सबसे ज्यादा मामले आ रहे हैं।

विद्युत निगम ने बिजली चोरी रोकने के लिए डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर (डीटी) मीटर लगाए हैं। लेकिन बिजली चोरी के मामले नहीं रुक पा रहे हैं। सबसे ज्यादा कटिया डालकर बिजली चोरी की जा रही है। तीन साल में 7,827 मुकदमें दर्ज:जनपद में साल 2019 से लेकर 2021 तक 7,827 बिजली चोर पकड़े गए हैं, जिनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। साथ ही करोड़ों रुपये जुर्माना लगाया गया है। तीन साल में करीब ढ़ाई हजार मामलों में ही चार्जशीट लगाई गई है।

चार टीम ने तीन हजार स्थानों पर की छापेमारी:बिजली चोरी रोकने के लिए विद्युत निगम ने चार टीमों का गठन किया था। ये टीम पिछले डेढ़ माह में तीन हजार से ज्यादा स्थानों पर छापेमारी कर चुकी हैं। बावजूद इसके बिजली चोरी कम होने के बजाय गर्मी बढ़ने पर और बढ़ गई है।

कहां-कितना लाइनलॉस

क्षेत्र लाइन लॉस

लोनी 31%

मुरादनगर 08%

कैलाभट्टा 05%

मोदीनगर 06%

अन्य शहरी क्षेत्र 11%

जिले में बिजली चोरी रोकने के लिए लगातार कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए विभाग की टीम विजिलेंस के साथ मिलकर छापेमारी कर रही है। जो भी कटिया डालकर या अन्य जुगाड़ करके बिजली चोरी करता है उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। एसके पुरवार, मुख्य अभियंता, विद्युत निगम

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें