Hindi News एनसीआर दिल्ली से सटे टीकरी, सिंघू और गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस तैनात, रात में भी डटे हैं जवान

दिल्ली से सटे टीकरी, सिंघू और गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस तैनात, रात में भी डटे हैं जवान

किसानों के विरोध प्रदर्शन से पहले दिल्ली पुलिस ने हरियाणा और उत्तर प्रदेश से लगी सीमाओं पर 5000 से अधिक जवानों को तैनात किया है। साथ ही दिल्ली में धारा-144 लागू कर दी गई है।

दिल्ली से सटे टीकरी, सिंघू और गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस तैनात, रात में भी डटे हैं जवान
Dehi Police deployment (Symbolic Image)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Praveen Sharma
Mon, 12 Feb 2024 08:40 PM

किसानों की 13 फरवरी को दिल्ली कूच की हुंकार के मद्देनजर एहतियातन दिल्ली की 'किलेबंदी' कर दी गई है। दिल्ली पुलिस द्वारा किसान यूनियनों के 'दिल्ली चलो' मार्च से पहले हरियाणा और उत्तर प्रदेश से लगे दिल्ली के बॉर्डरों पर कंक्रीट के बैरिडकेड्स, सड़क पर बिछाए जाने वाले नुकीले बैरिकेड्स और कंटीले तार लगाकर सीमाओं को किले में तब्दील कर दिया गया है। इसके अलावा राजधानी में एक महीने के लिए धारा-144 भी लागू कर दी गई है और साथ ही हजारों पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया है। किसान यूनियनों ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी को लेकर कानून बनाने समेत अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के सिलसिले में विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। 

विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने हरियाणा और उत्तर प्रदेश से लगी सीमाओं पर 5000 से अधिक जवानों को तैनात किया है। इसके साथ ही राजधानी के सिंघु बॉर्डर, टीकरी बॉर्डर, गाजीपुर बॉर्डर सहित उत्तर-पूर्वी और शाहदरा जिलों में धारा-144 लागू कर दी गई है। पुलिस को प्रदर्शनकारियों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए सभी प्रयास करने का निर्देश दिया गया है। डीसीपी (उत्तर-पूर्व) जॉय तिर्की की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है, ''किसी को भी कानून-व्यवस्था की स्थिति का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।''    

Mon, 12 Feb 2024 08:40 PM

Kisan Andolan Live : दिल्ली की सीमा पर रात में भी पहरा

मंगलवार को किसानों के आंदोलन को देखते हुए दिल्ली की विभिन्न सीमाओं पर रात के वक्त भी पुलिस की पहरेदारी नजर आई। टीकरी, सिंघू औऱ गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस तैनात रही और बैरिकेड को उचित स्थानों पर लगाती हुई नजर आई। दिल्ली की सीमा पर रात के वक्त डटे जवानों के कई वीडियो भी सामने ए हैं।

Mon, 12 Feb 2024 08:16 PM

Kisan Andolan Live : किसानों का आंदोलन, दुकानदार क्यों परेशान

किसानों के मंगलवार को प्रस्तावित मार्च के मद्देनजर टीकरी बॉर्डर मेट्रो स्टेशन के पास पांच-स्तरीय अवरोधक लगाए जाने से दुकानदार नाराज हैं। कृष्ण कुमार पूछते हैं कि क्या उन्हें फिर से उसी तरह अपनी दुकानें बंद करनी पड़ेंगी, जिस तरह तीन साल पहले किसानों के आंदोलन के दौरान करनी पड़ी थीं? राष्ट्रीय राजधानी में किसानों के विरोध मार्च से पहले कुमार जैसे स्थानीय लोगों और दुकानदारों को आर्थिक नुकसान व अन्य परेशानियों का डर सताने लगा है। किराने की दुकान चलाने वाले कुमार (35) कहते हैं, 'आंदोलन के दौरान हमें भारी नुकसान उठाना पड़ा था।' कुमार ने 'पीटीआई-भाषा' को बताया, 'आस-पास के क्षेत्र में काम करने वाले अधिकांश मजदूर हमारे दैनिक ग्राहक और आमदनी का इकलौता जरिया हैं। किसी भी विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस श्रमिकों को मुख्य सड़क का उपयोग करने से रोकती है और हमारे पास ग्राहक आने बंद हो जाते हैं।'

Mon, 12 Feb 2024 07:01 PM

Kisan Andolan Live : किसान नेता जगजीत सिंह ने कही यह बात...

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने सोमवार को कहा कि 'दिल्ली चलो' मार्च का समर्थन करने के लिए कर्नाटक और मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों से आ रहे कई किसानों को हिरासत में ले लिया गया है जिन्हें रिहा किया जाना चाहिए। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने घोषणा की है कि फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य(एमएसपी) के वास्ते कानून बनाने सहित कई मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के वास्ते 200 से अधिक किसान संगठन 13 फरवरी को दिल्ली तक मार्च करेंगे। डल्लेवाल ने दावा किया कि एसकेएम के प्रति समर्थन जताते हुए मध्य प्रदेश तथा कर्नाटक से आ रहे कई किसानों को भोपाल में हिरासत में लिया गया है।  एसकेएम नेता डल्लेवाल ने कहा, ''एक तरफ, वे (केंद्र) हमारे साथ बातचीत कर रहे हैं और दूसरी तरफ, वे हमारे लोगों को हिरासत में ले रहे हैं। फिर यह वार्ता कैसे होगी?'' उन्होंने कहा, ''हमने सरकार से कहा है कि वह हमारे लोगों को रिहा करे। सरकार को वार्ता के लिए सकारात्मक माहौल बनाने की जरूरत है।''

Mon, 12 Feb 2024 06:17 PM

Kisan Andolan Live : MP में किसान नेता अरेस्ट, AIKS ने की निंदा

ऑल इंडिया किसान सभा (एआईकेएस) ने मध्य प्रदेश में किसान नेताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किये जाने की निंदा की तथा इसे 16 फरवरी के ग्रामीण भारत बंद व औद्योगिक हड़ताल को नाकाम करने की कोशिश बताया। एआईकेएस ने एक बयान में कहा, ''ऑल इंडिया किसान सभा अपने (किसान सभा के), ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक वुमंस एसोसिएशन, भूमि अधिकार आंदोलन किसान संघर्ष समिति, बीकेयू (टिकैत), एनएपीएम और मध्य प्रदेश में संयुक्त किसान मोर्चा के अन्य घटक संघों के नेताओं की कायर भाजपा सरकार द्वारा गिरफ्तारी की कड़ी निंदा करती है।''

Mon, 12 Feb 2024 05:43 PM

Kisan Andolan Live : ट्रैक्टर लेकर नहीं आ सकते - DCP 

झाड़ोदा कलां बॉर्डर के पास DCP अंकित सिंह ने बताया, "धारा 144 लगा दी गई है। लोगों का समूह में आना, ट्रैक्टर-ट्रॉली लाना या किसी तरह के हथियार लाना प्रतिबंधित है। इसके मद्देनज़र दिल्ली पुलिस की फोर्स, CRPF आदि की व्यवस्था की है... हमने इस बॉर्डर को पूरी तरह से सील करने की पूरी तैयारियां कर ली हैं... जब तक धारा 144 लागू रहेगी तब तक इस तरह की तैयारियां रहेंगी..."

Mon, 12 Feb 2024 05:23 PM

Kisan Andolan Live : किसान क्यों हैं नाराज

उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के ज्यादातर किसान संघों ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी को लेकर कानून बनाने समेत अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के सिलसिले में 13 फरवरी को विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। किसान 2021 में आंदोलन वापस लेने के लिए जिन शर्तों पर राजी हुए थे उनमें से एक एमएसपी की गारंटी को लेकर कानून बनाना भी था। 

Mon, 12 Feb 2024 04:54 PM

Kisan Andolan Live : भारती किसान यूनियन-दोआबा ने किया समर्थन

भारती किसान यूनियन (बीकेयू)-दोआबा ने 13 फरवरी को प्रस्तावित किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च का समर्थन करने की सोमवार को घोषणा की। बीकेयू (दोआबा) संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) का हिस्सा है। एसकेएम ने अब निरस्त किए जा चुके कृषि कानूनों के खिलाफ 2020 के आंदोलन का नेतृत्व किया था लेकिन इस बार एसकेएम ने संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) के 'दिल्ली चलो' आह्वान से स्वयं को दूर रखा है।  संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा ने घोषणा की है कि फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) संबंधी कानून बनाने सहित कई मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के वास्ते 200 से अधिक किसान संगठन 13 फरवरी को दिल्ली तक मार्च करेंगे।
 

Mon, 12 Feb 2024 04:23 PM

Kisan Andolan Live : सिंघू बॉर्डर पर पुलिस ने की व्यापक तैयारी

सिंघू बॉर्डर के पास की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। उन तस्वीरों में नजर आ रहा है कि दिल्ली पुलिस ने यहां किसानों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। यहां कई दुकानें बंद भी नजर आईं। पभारी संख्या में यहां पुलिस बल की तैनाती दिखी और सड़क पर बैरिकेड नजर आए। इसके अलावा यहां जेसीबी और सीमेंट के बैरिकेड भी नजर आए।

Mon, 12 Feb 2024 03:56 PM

Kisan Andolan Live : गुलामी का दौर याद आ रहा - AAP

आम आदमी पार्टी ने कहा है कि कभी ब्रिटिश हुकूमत ने स्वतंत्रता सेनानियों की आजादी की मांग को कुचलने के लिए सारी हदें पार कर दी थी और आज केंद्र और हरियाणा की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार किसानों को कुचलने के लिए सड़कों पर कीलें ठोक कर और दीवारें चुनवा कर क्रूरता की सारी हदें पार कर रही है। आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रदेश संयोजक एवं कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश कहा जाता है। मंगलवार यानी 13 फरवरी को अपनी मांगों को लेकर किसानों ने दिल्ली मार्च का ऐलान किया है। इसे रोकने के लिए केंद्र में बैठी भाजपा सरकार के नर्दिेश पर हरियाणा की भाजपा सरकार अंग्रेजों से भी ज्यादा क्रूर तरीके से तानाशाहीपूर्ण रवैया अपनाते हुए किसानों को रोकने के लिए सारे हथकंडे अपना रही है, जो गुलामी के दौर की याद दिला रहा है।

Mon, 12 Feb 2024 03:17 PM

Kisan Andolan Live : किसानों के विरोध पर क्या बोले अनिल विज...

किसानों के विरोध प्रदर्शन पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, "किसान अन्नदाता है। इस देश के 140 करोड़ लोगों का पेट भरता है... केंद्र सरकार के तीन मंत्री दिल्ली से चंडीगढ़ आए हैं। पहले दौर की बातचीत हो चुकी है और दूसरे दौर की बातचीत भी होने जा रही है। मुझे उम्मीद है इस मुद्दे को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा... हरियाणा के लोगों की सुरक्षा और राज्य में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए, हम जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे।''
 

Mon, 12 Feb 2024 02:46 PM

Kisan Andolan Live : किसानों को रोकने की तैयारी

हरियाणा के प्राधिकारियों ने 13 फरवरी को किसानों के प्रस्तावित 'दिल्ली चलो' मार्च को रोकने के लिए अंबाला, जींद, फतेहाबाद और कुरूक्षेत्र में कई स्थानों पर पंजाब के साथ लगती राज्य की सीमा की कंक्रीट के अवरोधक और लोहे की कील और कंटीले तार लगाकर किलेबंदी कर दी है। हरियाणा सरकार ने भी आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत 15 जिलों में प्रतिबंध लगा दिए हैं। इन जिलों में पांच या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई है और किसी भी प्रकार के प्रदर्शन करने या ट्रैक्टर-ट्रॉली के साथ मार्च निकालने पर प्रतिबंध है।     
 

Mon, 12 Feb 2024 02:29 PM

Kisan Andolan Live : दिल्ली में रैली पर रोक

दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा द्वारा सोमवार को जारी आदेश में किसी भी प्रकार की रैली या जुलूस निकालने और सड़कों एवं मार्गों को अवरुद्ध करने पर रोक लगा दी है। दिल्ली पुलिस के आदेश के तहत ट्रैक्टर रैलियों के राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं को पार करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसी संभावना है कि पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के किसान 'मार्च' के दौरान दिल्ली में प्रवेश करने की कोशिश करेंगे।
 

Mon, 12 Feb 2024 02:29 PM

Kisan Andolan Live : दिल्ली में रैली पर रोक

दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा द्वारा सोमवार को जारी आदेश में किसी भी प्रकार की रैली या जुलूस निकालने और सड़कों एवं मार्गों को अवरुद्ध करने पर रोक लगा दी है। दिल्ली पुलिस के आदेश के तहत ट्रैक्टर रैलियों के राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं को पार करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसी संभावना है कि पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के किसान 'मार्च' के दौरान दिल्ली में प्रवेश करने की कोशिश करेंगे।
 

Mon, 12 Feb 2024 01:54 PM

Kisan Andolan Live : किसान नेताओं से शाम 5 बजे होगी 3 केंद्रीय मंत्रियों की दूसरी वार्ता

तीन केंद्रीय मंत्रियों का एक दल सोमवार को उन किसान नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करेगा, जो दिल्ली की ओर मार्च करने की योजना बना रहे हैं। केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय किसान नेताओं के साथ उनकी मांगों को लेकर दूसरे दौर की बातचीत करने के लिए सोमवार को चंडीगढ़ पहुंचने वाले हैं। बैठक शाम 5 बजे सेक्टर-26 स्थित 'महात्मा गांधी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन' में होगी। तीनों केंद्रीय मंत्रियों के साथ किसान नेताओं की पहली बैठक 08 फरवरी को हुई थी। 

Mon, 12 Feb 2024 01:37 PM

Kisan Andolan Live : पंजाब से ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ किसानों के काफिले दिल्ली के लिए रवाना

किसानों के 'दिल्ली चलो' मार्च में शामिल होने के लिए पंजाब के विभिन्न हिस्सों से ट्रैक्टर-ट्रॉली के काफिले पहले ही निकल चुके हैं। इस मार्च को रोकने के लिए अंबाला, जींद, फतेहाबाद और कुरूक्षेत्र में कई स्थानों पर पंजाब के साथ लगती राज्य की सीमा की कंक्रीट के अवरोधक और लोहे की कील और कंटीले तार लगाकर किलेबंदी कर दी है।

Mon, 12 Feb 2024 01:24 PM

Kisan Andolan Live : दिल्ली में रैली, जुलूस और सड़कों को बाधित करने पर रोक

दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा द्वारा सोमवार को जारी आदेश में किसी भी प्रकार की रैली या जुलूस और सड़कों और मार्गों को बाधित करने पर रोक लगा दी गई है।
दिल्ली पुलिस के आदेश ने राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं को पार करने की कोशिश करने वाली ट्रैक्टर रैलियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। किसानों के मार्च के दौरान पंजाब, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के किसानों के दिल्ली में प्रवेश करने की उम्मीद है। 

Mon, 12 Feb 2024 01:22 PM

Kisan Andolan Live : दिल्ली में आज से एक महीने के लिए धारा 144 लागू: दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को किसानों के दिल्ली चलो मार्च के कारण व्यापक तनाव और अशांति के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में धारा 144 लागू कर दी है। यह आदेश एक माह तक लागू रहेगा।

Mon, 12 Feb 2024 12:02 PM

Kisan Andolan Live : पूरी दिल्ली में धारा-144 लागू : दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा

दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा ने आज कहा कि किसानों के 13 फरवरी के दिल्ली कूच के आह्वान को देखते हुए पूरी दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है।

Mon, 12 Feb 2024 11:41 AM

Kisan Andolan Live : दिल्ली पुलिस ने सिंघु बॉर्डर के पास पुलिस अरेंजमेंट की रूपरेखा तैयार की

किसानों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस द्वारा सिंघु बॉर्डर के पास पुलिस अरेंजमेंट की रूपरेखा तैयार की गई है। पुलिस की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे रेंज के एडिशनल सीपी राजीव रंजन ने पुलिस के जवानों को उचित दिशानिर्देश दिए।

Mon, 12 Feb 2024 11:38 AM

Kisan Andolan Live : सिंघु बॉर्डर के पास पुलिस की बैरिकेडिंग होने से वाहनों की गति धीमी

दिल्ली के सिंघु बॉर्डर के पास पुलिस की बैरिकेडिंग और धारा-144 लागू होने के चलते वाहनों की आवाजाही काफी धीमी गति से हो रही है।