ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादपत्नी से क्रूरता की कमेटी जांच करेगी

पत्नी से क्रूरता की कमेटी जांच करेगी

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं सचिव डॉ. कविता कांबोज की ओर से धारा 498 के दुरुपयोग को रोकने संबंधी परिवार कल्याण समिति के गठन व कार्यों से जुड़े विशेष...

पत्नी से क्रूरता की कमेटी जांच करेगी
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादWed, 29 Nov 2017 06:32 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं सचिव डॉ. कविता कांबोज की ओर से धारा 498 के दुरुपयोग को रोकने संबंधी परिवार कल्याण समिति के गठन व कार्यों से जुड़े विशेष निर्देशों के अंतर्गत कार्यशला का आयोजन किया। उन्होंने कोर्ट परिसर एडीआर सेंटर में न्यायिक अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों व पुलिस जांच अधिकारियों को संबोधित किया।

कार्यशाला की अध्यक्षता जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं चेयरमैन प्राधिकरण मनीषा बत्रा ने की। उन्होंने कहा कि धारा 498ए (विवाहित पत्नी के साथ क्रूरता) के झूठे व बनावटी मामलों को रोकने संबंधी उच्चतम न्यायालय के विशेष निर्देशों के अंतर्गत परिवार कल्याण समिति का गठन किया गया है। उक्त निर्देशों के तहत पुलिस व मजिस्ट्रेट की ओर से 498ए के मामले समिति को रेफर किए जाएंगे, जिन मामलों में समिति व्यक्तिगत तौर पर पक्षकारों से बातचीत करेगी और बातचीत करने के बाद मामले के सही तथ्यों को एक रिपोर्ट के माध्यम से संबंधित अथॉरिटी व न्यायालय में पेश करेगी। इसके अलावा उन्होंने बताया कि संशोधित दावा अधिकरण सहमति प्रक्रिया के बारे में भी कार्यशाला कराई गई, जिसका उद्देश्य सड़क दुर्घटना पीडि़त व मृतक के आश्रितों को जल्द से जल्द मुआवजा दिलवाने से है। उक्त प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए हर नागरिक को सहयोग करना चाहिए। कार्यशाला में माननीय मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं सचिव/चेयरपर्सन परिवार कल्याण समिति डॉ. कविता कांबोज ने उच्चतम न्यायालय के निर्णय और निर्देश के अंतर्गत परिवार कल्याण समिति के गठन, कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समिति द्वारा संबंधित मामलों के असल तथ्यों के बारे में निष्पक्ष तौर पर अपनी राय प्रस्तुत करेगी। इस अवसर पर उनके अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीशगण नरेश कुमार, देवेन्द्र सिंह, अमित कुमार शर्मा, अनुभव शर्मा एवं संजय कुमार शर्मा अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, अंजलि जैन अतिरिक्त दीवानी ज़ज (वरिष्ठ विभाग), नवीन कुमार न्यायिक मजिस्ट्रेट, गौरव खटाना न्यायिक मजिस्ट्रेट, प्रदीप कुमार न्यायिक मजिस्ट्रेट, विशाल न्यायिक मजिस्ट्रेट होडल, प्रतीक जैन उपमंडल न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं चेयरमैन उपमंडल विधिक सेवा समिति हथीन व नेहा गोयल न्यायिक मजिस्ट्रेट हथीन मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें