ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादएक मार्च से जिले में 69 केंद्रों पर शुरू होगा बुजुर्गों का टीकाकरण

एक मार्च से जिले में 69 केंद्रों पर शुरू होगा बुजुर्गों का टीकाकरण

वायरस पर वार:::::कल से जिले में 69 केंद्रों पर शुरू होगा बुजुर्गों का टीकाकरण वायरस पर वार:::::कल से जिले में 69 केंद्रों पर शुरू होगा बुजुर्गों का...

एक मार्च से जिले में 69 केंद्रों पर शुरू होगा बुजुर्गों का टीकाकरण
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSat, 27 Feb 2021 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

फरीदाबाद। एक मार्च से जिले में बुजुर्गों का टीकाकरण शुरू होगा। जिला स्वास्थ्य विभाग इसकी तैयारी में जुटा है। शनिवार को इस संबंध में स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों की एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरएस पूनिया ने बताया कि इसके लिए जिले में करीब 69 टीकाकरण केंद्र तय किए जाएंगे। इनमें 49 टीकाकरण केंद्र सरकारी और करीब 20 केंद्र निजी अस्पतालों में होंगे। निजी अस्पतालों में टीकाकरण केंद्र तय करने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन पूरी तरह से निशुल्क होगी। जबकि निजी केंद्रों पर भुगतान के बाद वैक्सीन लगवाई जा सकेगी। लेकिन यह वैक्सीन लगवाने वालों को ही तय करना है कि उन्हें वैक्सीन कहां लगवानी है?

एक जनवरी-2022 को 60 वर्ष हो जाए, तो लगवा सकेंगे वैक्सीन

एक मार्च से शुरू होने वाले टीकाकरण में ऐसे बुजुर्ग लोग वैक्सीन लगवा सकते हैं जिनकी आयु एक जनवरी-2022 को 60 वर्ष हो जाए। यानी 59 वर्ष के बुजुर्गों को वैक्सीन लगेगी। इसके अलावा 45 से 59 साल के ऐसे लोग जो गंभीर बीमारियों से ग्रस्त है। उन्हें भी वैक्सीन का टीका दिया जाएगा।

कोविन एप-2.0 पर करें पंजीकरण

वैक्सीन का टीक लगवाने के लिए बुजुर्गों को कोविन एप-2.0 पर पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए कोविनएप-2.0 को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करें और फिर स्वयं को पंजीकृत करें। इसके अलावा रिहायशी इलाकों में आंगनवाड़ी वर्कर और आशा वर्कर भी पंजीकरण करवाएंगी। पंजीकरण के बाद वैक्सीन लगवाने का दिन, समय और केंद्र का नाम पता चल जाएगा। आरोग्य सेतू एप पर पंजीकरण जल्द होगा। इसके अलावा स्वयं भी किसी केंद्र पर जाकर आयु प्रमाण पत्र दिखाकर पंजीकरण करवा सकेंगे और टीका लगवा सकेंगे।

शनिवार को नहीं हुआ टीकाकरण

फिल्हाल कोविन पोर्टल-2.0 को अपग्रेड किया जा रहा है। इसके चलते शनिवार को जिले में टीकाकरण नहीं किया गया। कोविन पोर्टल पर पहले से सर्वे के माध्यम से पहचाने गए बुजुर्गों का डाटा अपलोड किया जा रहा है। ऐसे में सोमवार को करीब 1000 बुजुर्गों को टीका लगवाने के लिए संबंधित मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा। तीसरे चरण में होने वाले टीकाकरण में करीब 1.50 लाख लोगों को जिले में वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। इसमें 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के करीब 1.10 लाख बुजुर्ग है। इसके अलावा 45 साल से अधिक के बीमार लोग भी शामिल हो सकेंगे।

निजी अस्पतालों में भुगतान के बाद लगवा सकते हैं टीका

जिले में करीब 20 निजी अस्पतालों में टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। इन केंद्रों पर लोग वैक्सीन खरीदकर टीका लगवा सकते हैं। वैक्सीन की कीमत अभी तय नहीं की गई है। जबकि टीका लगवाने का शुल्क 100 रुपये तय किया गया है। वैक्सीन को बीमा में भी कवर किया गया है। आयुष्मान भारत योजना के तहत निजी अस्पतालों में यह टीका लगवाया जा सकेगा। अन्य बीमा पॉलिसी के तहत भी या फिर नकद भुगतान से खरीदकर भी टीका लगवाया जा सकेगा।

जारी रहेगा स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण

जिले में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों का टीकाकरण पहले की तरह जारी रहेगा। स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी डोज और फ्रंटलाइन वर्करों को पहली डोज फिल्हाल दी जा रही है। जिले में 16 जनवरी से जिले में शुरू हुए टीकाकरण के बाद से अभी तक कुल टीकाकरण 34474 हो चुका है। इनमें अभी तक करीब 10348 स्वास्थ्य कर्मियों ने दूसरी डोज दी जा चुकी है। जबकि 24128 स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को पहली डोज दी जा चुकी है। इसमें आठ फरवरी से फ्रंटलाइन वर्करों को टीकाकरण जारी है। जबकि 13 फरवरी से स्वास्थ्य कर्मियों की दूसरी डोज शुरू हो चुकी है। अभी तक कोराली में बनाए गए टीकाकरण केंद्र पर कोवैक्सीन और अन्य सभी केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन के टीके लगाए गए हैं।

-----------

अभी तक टीकाकरण पर एक नजर

कोविन पर अभी तक कुल पंजीकरण::::: 33120

स्वास्थ्यकर्मियों का पंजीकरण::20123

अभी तक पहली डोज::::: 24128

अभी तक दूसरी डोज::::::::::10348

कुल टीकाकरण::::::::::::: 34474

----------------------------

कोट

एक मार्च से बुजुर्गों का टीकाकरण शुरू होगा। इसके लिए जिले में करीब 69 केंद्र तैयार हो जाएंगे। इसके लिए पहले से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं।

- डॉ. आरएस पूनिया, जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी

-------------

जिले में सात संक्रमित मिले

जिले में शनिवार को सात संक्रिमत मिले। जबकि बीते 24 घंटे में सात लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो गए। जिले में अब 65 सक्रिय मामले हैं। जिले में शनिवार को सात नए कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 46480 हो गई है और ठीक होने वालों की संख्या 45999 तक पहुंच गई। इनमें से 13 संक्रमित विभिन्न अस्पतालों में भर्ती हैं, जहां दो मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है। शनिवार को किसी संक्रमित की मौत नहीं हुई और आंकड़ा 416 तक बना रहा।

उपमुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं कोविड-19 के नोडल अधिकारी डॉ. रामभगत ने बताया कि शनिवार को 1156 लिए गए नमूनों के साथ ही अब तक जिले में अब तक 539650 नमूनों की जांच की गई है। इनमें से 492068 की नेगेटिव रिपोर्ट मिली है तथा 1102 की रिपोर्ट आनी शेष है। जिले में अब तक 285261 लोगो को सर्विलांस पर लिया जा चुका है, जिनमें से 284905 लोगों का निगरानी में रखने का 28 दिन का समय पूरा हो चुका है। शेष 356 लोग अंडर सर्विलांस हैं। जिले में अब रिकवरी रेट बढ़कर 99.0 फीसदी हो गया है।

------------------

फरीदाबाद @ 24 घंटे

कुल संक्रमित मामले::46480

कुल मौत::416

कुल स्वस्थ हुए::46999

24 घंटे में संक्रमित::07

24 घंटे में जांच::1156

अब तक कुल सैंपल जांच::539650

----------------------

कम करके 10 किए गए कंटेनमेंट जोन

जिले में अब 10 कंटेनमेंट जोन हैं। इनमें भी करीब 45 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जिलाधीश यशपाल यादव ने शनिवार को कंटेनमेंट जोन की समीक्षा करते हुए जिला मुख्य चिकित्सका अधिकारी की सिफारिश पर कंटेनमेंट जोन पंद्रह से कम करते हुए 10 कर दिए हैं। इनमें एनआईटीमें चार माइक्रो कंटेनमेंट जोन, ग्रीन फील्ड में 10, सेक्टर-सात में दो, सेक्टर-आठ में तीन, सेक्टर-14 में तीन, सेक्टर-15 में छह, सेक्टर-16 में सात, सेक्टर-19 में दो, सेक्टर-28 में दो और सेक्टर-49 में दो माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें