DA Image
9 जनवरी, 2021|7:40|IST

अगली स्टोरी

जिले में एएनएम और आशा वर्करों की ट्रेनिंग भी हुई पूरी

default image

फरीदाबाद। जिले में प्रथम चरण में करीब 48 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण की सभी तैयारी पूरी कर ली गई हैं। इसके लिए करीब 1500 कर्मियों की अंतिम चरण की ट्रेनिंग भी पूरी हो गई है। इस ट्रेनिंग में करीब 300 एएनएम और करीब 1067 आशा वर्करों को शामिल किया गया है। अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की टीकाकरण को लेकर प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया है।

जिला स्वास्थ्य विभाग ने दावा किया है कि टीकाकरण के लिए जिले में तैयारी लगभग पूरी कर ली गई हैं। सभी 48 केंद्रों पर पांच लोगों की टीम का गठन कर दिया गया है। सभी केंद्रों पर करीब 111 फ्रिज कोल्डचेन बनाए रखने के लिए लगाए गए हैं। जिले में नौ लाख तक वैक्सीन का भंडारण किया जा सकता है। जिले में इन स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रतिदिन 100 लोगों को टीका लगाया जा सकेगा। प्रत्येक केंद्र कम से कम तीन बैड और कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। ताकि वैक्सीन लगाने के बाद करीब आधा घंटे तक निगरानी की जा सके। अगर किसी की किसी भी प्रकार का रिएक्शन होता है या तबियत खराब होती है तो उसे तुरंत ही जिला राजकीय अस्पताल या फिर मेडिकल कॉलेज में उपचार के लिए भेजा जा सकेगा।

---------------

कोवैक्सीन के तीसरे ट्रायल में अब बुजुर्गों की बारी

ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में चल रहे कोवैक्सीन के तीसरे ट्रायल में अब युवाओं पर ट्रायल का मंगलवार को अंतिम दिन है। अब तक करीब 743 लोगों पर इस वैक्सीन का ट्रायल के तौर पर पहली डोज दी जा चुकी है। अब इस वैक्सीन का ट्रायल वरिष्ठ नागरिकों पर किया जा सकेगा। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन इसकी तैयारी कर रहा है कि किस अवस्था के वरिष्ठ नागरिकों को इसमें बुधवार से शामिल किया जाएगा।

------------------

चुनाव की तर्ज पर होगा वैक्सीन का टीकाकरण

उपजिलामुख्य चिकित्सा अधिकारी रमेश चंद्र बताते हैं कि वैक्सीन का टीकाकरण चुनाव की तर्ज पर होगा। जिन लोगों को वैक्सीन लगाई जानी है उस सभी का डाटा पहले से पोर्टल पर अपलोड होगा। जिसे वैक्सीन लगनी है। उसके मोबाइल पर एक दिन पहले सूचना जाएगी तय समय पर पहुंचना होगा।पोर्टल डिटेल बताकर डाटा जांचकर वैक्सीन लगाई जाएगी। लेकिन अभी यह तय नहीं है कि वैक्सीन लगनी कब से शुरू होगी। पहले चरण में करीब 20 हजार लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

-----------------------

डॉ.आरएस पूनिया, जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी::::हमारी तैयारी पूरी है। मात्र 24घंटे में हम वैक्सीन टीकाकारण शुरू कर सकते हैं। बस वैक्सीन और उसके दिशा-निर्देशों का इंतजार है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Training of ANM and Asha workers also completed in the district