DA Image
24 जनवरी, 2021|8:32|IST

अगली स्टोरी

कारपोरेशन-यूनियन बैंक का सर्वर जुड़ने से तीन लाख ग्राहकों को लाभ

कारपोरेशन-यूनियन बैंक का सर्वर जुड़ने से तीन लाख ग्राहकों को लाभ

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और कारपोरेशन बैंक का मंगलवार को सर्वर जोड़ने का काम पूरा हो गया। इससे दोनों बैंकों के ग्राहकों को एक-दूसरी शाखाओं से जमा-निकासी सहित तमाम सुविधा मिलनी शुरू हो गई हैं। इससे जिले के करीब तीन लाख बैंक ग्राहकों को फायदा होगा। एक अप्रैल से केंद्र सरकार ने कारपोरेशन बैंक और आंध्र बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय कर दिया था। मगर,अभी तक इनके सर्वर का एकीकरण नहीं हो पाया था। जिले में तीनों बैंकों की कुल 19 शाखाएं हैं। इनसे करीब चार लाख लोग बैंकिंग सेवा ले रहे हैं। विलय के बावजूद अभी तक तीनों बैंकों के ग्राहकों को अपने-अपने बैंक की शाखा में जाकर ही बैंकिंग सेवा का लाभ मिल पा रहा था। विलय का लाभ देने के लिए प्रबंधन सर्वर जोड़ने के कार्य में जुटा हुआ था।

ग्राहकों को होगा ये फायदा

कारपोरेशन और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का सर्वर एक-दूसरे से जोड़े जाने के बाद मंगलवार से दोनों बैंकों के ग्राहकों को एक-दूसरे की शाखाओं में नकदी की जमा-निकासी, चेक क्लेयरेंस, आरटीजीएस सहित तमाम सुविधाओं को लाभ मिलना शुरू हो गया। बैंक ग्राहकों को इंटनेट बैंकिंग की भी तमाम सुविधाएं हासिल हो गई हैं।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, कारपोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक के जिला संयोजक एवं नीलम-बाटा रोड यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की शाखा के मुख्य प्रबंधक बृजेश गुप्ता ने बताया कि एक जनवरी से आंध्रा बैंक की शाखाओं को भी सर्वर से जोड़ दिया जाएगा। जिले में सात-सात शाखाएं यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और कारपोरेशन बैंक की हैं। जबकि पांच शाखाएं आंध्रा बैंक की हैं। यूनियन बैंक और कारपोरेशन बैंक का सर्वर एक-दूसरे से जोड़ दिया गया है। इससे बैंक ग्राहकों को लाभ मिलना शुरू हो गया है। सेक्टर-17 और 31 में यूनियन बैंक की शाखाएं नहीं थीं। वहां अब कारपोरेशन बैंकी शाखा होने से यूनियन बैंक के ग्राहकों को फायदा होगा।

एकीकरण का काम पूरा होने के बाद मंगलवार को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के कई ग्राहक आए थे। आंध्रा बैंक के जुड़ने के बाद जिले के करीब चार लाख बैंक ग्राहकों को फायदा होगा। कारपोरेशन, आंध्रा और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम का सर्वर पहले ही जोड़ा जा चुका है। इसका लाभ बैंक ग्राहक उठा रहे हैं।

- कृष्ण कुमार, मुख्य प्रबंधक, कारपोरेशन बैंक, शाखा, टाउन नंबर-पांच

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Three lakh customers benefit from joining Corporation-Union Bank 39 s server