ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादबल्लभगढ़ बस अड्डे पर घर जाने वाले यात्रियों की कतार लगी

बल्लभगढ़ बस अड्डे पर घर जाने वाले यात्रियों की कतार लगी

दिल्ली में लॉकडाउन लगने से शहर से प्रवासियों का पलायन शुरू हो गया है। हर

बल्लभगढ़ बस अड्डे पर घर जाने वाले यात्रियों की कतार लगी
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादTue, 20 Apr 2021 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में लॉकडाउन लगने से शहर से प्रवासियों का पलायन शुरू हो गया है। हर कोई प्रवासी सुरक्षित तरीके से अपने-अपने घर पर पहुंचने की कोशिश में जुटा है। मंगलवार को भी बल्लभगढ़ के बस अड्डे से सैकड़ों लोग अपने-अपने गतंव्य की ओर जान के लिए लंबी कतार में खड़े दिखे। इस दौरान उन्होंने बस पकड़ने के लिए घंटों खड़ा रहकर इंतजार किया। वहां जहां एक ओर रोडवेज बसों का सहारा ले रहे हैं, वहीं वह निजी बसों में सवार होकर अपने-अपने घरों की ओर रवाना हो रहे हैं।

जिला फरीदाबाद एक औद्योगिक शहर है।जहां विभिन्न प्रदेशों के लोग रोजी-रोटी के दिन-रात मेहनत करते हैं। दिल्ली में लॉकडाउन लगते ही फरीदाबाद सहित आसपास के क्षेत्रों के प्रवासियों में अपनी-अपनी मंजिल पहुंचने की होड़ लग गई। इसी कारण हर प्रवासी यह चाह रहे हैं कि लॉकडाउन या फिर कर्फ्यू लगने से पहले वह अपने-अपने घर सुरक्षित पहुंच जाए।

इधर, हरियाणा रोडवेज प्रशासन ने मंगलवार देर शाम तक लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए कोई अलग से व्यवस्था नहीं की थी। काफी युवा पीठू बैग लटकाए हाईवे पर बस अड्डे के सामने बस का इंतजार करते नजर आए। एक-दो प्रवासियों से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि वह बस का काफी देर से इंतजार कर रहे हैं, लेकिन बस नहीं आ रही है। जिस कारण काफी परेशानी हो रही है। इधर, रोडवेज के अधिकारियों ने बताया कि वह पहले की तरह अपनी निर्धारित रूटीन की बसों को भेज रहे हैं।उनके पास प्रवासियों के लिए अलग से बस भेजने का कोई आदेश नहीं है।

निजी बसों का सहारा ले रहे

लंबे समय तक इंतजार करने के बाद जब प्रवासी परेशान हो जाते हैं तो वह निजी बसों में सवार होने लगते हैं।हालांकि वह प्रयास कर रहे हैं कि वह निजी बस की बजाय सरकारी बस में सवार होकर अपनी मंजिल तक जाए। इधर, रोडवेज के बस अड्डे के सामने कई निजी बसें खड़ी थी और उनके कंडक्टर पकड़-पकड़ सवारियों को बैठाने में लगे हुए थे। इन बसों के ड्राइवर व कंडक्टरों के पास कोई मास्क नहीं और बस में कोई सामाजिक दूरी भी नहीं थी। बस में 50 से 60 सवारियां बैठा रहे हैँ।

विभिन्न प्रदेशों व विभिन्न जिलों की चल रही हैं बसें

राजस्थान, पंजाब,यूपी व मध्यप्रदेश की बसें बल्लभगढ़ से होकर चलती है। जिन बसों में अभी तक कोरोना के नियमेां की पालना नहीं हो रही है। इधर, रोहतक, सोनीपत, भिवानी डिपों की बसें भी आगरा व मथुरा की ओर बल्लभगढ़ से होकर चल रही है।जिसमें सवारियों की बजाय प्रवासियों की संख्या ज्यादा दिखाई दे रही हैँ।

बरेली जा रहे राकेश कुमार का कहना है कि जाना है। मथुरा या फिर आगरा जाकर बरेली के लिए बस पकड़कर अपने घर पहुंच जाएंगे। विनय कुमार का कहना है कि उनका अलीगढ़ के पास गांव हैं, वहां जाना हैं। बस नहीं मिल रही है। अभी कुछ ही देर हुआ है। मुकेश कुमार कहते हैं कि उन्हें मथुरा जाना है, वहां से आगे अपने गांव जाएंगे। फरीदाबाद में वह कोठियों में पत्थर लगाता है। अब पहले की तरह लॉकडाउन का खतरा लग रहा है। इसलिए पहले से ही अपने गांव जा रहे हैँ।

प्रवासियों के लिए अलग से बस चलाने के आदेश नहीं है। रूटीन की बसें चलाई जा रही है। अलीगढ़ व आगरा की ओर ज्यादा बसें भेजी जा रही हैं।

-राजीव नागपाल, महाप्रबंधक रोडवेज, फरीदाबाद डिपो

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें