ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादसूरजकुंड मेला को जाम मुक्त रखेगा प्राधिकरण

सूरजकुंड मेला को जाम मुक्त रखेगा प्राधिकरण

अंतरराष्ट्रीय हस्तशिप सूरजकुंड मेले को इस बार जाम मुक्त रखा जाएगा। इसके लिए दर्शकों के वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग को बढ़ाया जाएगा। इसके लिए चार एकड़ अतिरिक्त जमीन दी गई है। जिस कारण इस बार...

सूरजकुंड मेला को जाम मुक्त रखेगा प्राधिकरण
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSat, 13 Jan 2018 08:17 PM
ऐप पर पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय हस्तशिप सूरजकुंड मेले को इस बार जाम मुक्त रखा जाएगा। इसके लिए दर्शकों के वाहनों को खड़ा करने के लिए पार्किंग को बढ़ाया जाएगा। इसके लिए चार एकड़ अतिरिक्त जमीन दी गई है। जिस कारण इस बार सूरजकुंड मेले में आने वाले दर्शकों को कम दिक्कत महसूस होगी। पैदल राहगीरों के लिए अलग रास्ता बनाया जाएगा। मेले की व्यवस्था को पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों की शानिवार को सूरजकुंड में हुई बैठक में ऐसे अनेक फैसले लिए गए। बैठक में डीसीपी ट्रैफिक, एसडीएम सतवीर मान, एसीपी ट्रैफिक देवेंद्र यादव, सूरजकुंड मेला के नोडल अधिकारी राजेश जून और सिक्योरिटी इंस्पेक्टर विशाल कुमार मौजूद थे। बैठक में जाम, पार्किंग और सुरक्षा को लेकर कई महत्वपूर्ण मसलों पर चर्चा की।

इस बार क्या होगा पुलिस- प्रशासन का प्लान:

1

चार एकड़ में अतिरिक्त पार्किंग: शनिवार और रविवार को दर्शकों की भीड़ उमड़ने के कारण मेले की पार्किंग भर जाती थी। जिससे पार्किंग के इंतजार में सड़क पर जाम लग जाता था। अब समस्या से निजात के लिए चार एकड़ जमीन पर अतिरिक्त पार्किंग बनाई जाएगी।

2

पार्किंग के अंदर बनेगा रास्ता:

सड़क पर यदि वाहन ज्यादा हो जाएंगे तो मेले के हर्मिटेज प्रवेशद्वार से सूरजकुंड गोल चक्कर तक पार्किंग के अंदर एक रास्ता बनाने पर चर्चा हुई है। यदि सड़क पर वाहनों की संख्या बढ़ेगी तो पार्किंग के अंदर से वाहनों को सूरजकुंड गोल चक्कर तक निकाला जाएगा।

3

फुटओवर ब्रिज: पुलिस ने सरकार को हर्मिटेज गेट और सूरजकुंड गोल चक्कर पर दो फुटओवर ब्रिज बनाने का प्रस्ताव भेजा था। जिन्हें सरकार से मंजूरी मिल चुकी है। ये फुट ओवर ब्रिज पीडब्ल्यूडी को बनवाने हैं। मेला शुरू होने तक ये फुटओवर ब्रिज बन जाते हैं तो सड़क पार करने वाले लोगों की वजह से जाम नहीं होगा।

4

बेरिकेड लगाकर रास्ते बनाएगी: यदि फुटओवर ब्रिज नहीं बनते हैं तो पुलिस मेला परिसर के प्रवेशद्वारों के आस-पास बेरिकेड लगाकर रास्ते बनाएगी। किसी भी दर्शक को अपनी मर्जी से सूरजकुंड सड़क पार नहीं करने दी जाएगी। जब दर्शकों की संख्या ज्यादा हो जाएगी। तभी ट्रैफिक रोककर उन्हें सड़क पार करवाई जाएगी। इस बार कहीं से भी दर्शक सड़क पार नहीं कर पाएंगे।

-----

ड्रोन कैमरे की होगी व्यवस्था:

पुलिस सूरजकुंड मेले के दौरान ड्रोन कैमरे से सुरक्षा करेगी। ड्रोन के जरिए पुलिस ट्रैफिक व्यवस्था, पार्किंग स्थल की फुटेज देखेगी। यही नहीं ड्रोन के जरिए असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर सीधे नजर रखी जाएगी। सप्ताहांत में मेला हाउसफुल हो जाता है।

सीसीटीवी कैमरे:

ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने शनिवार को अधिकारियों के साथ मेला परिसर का मौका मुआयना किया था। पुलिस ने बेहतर गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रस्ताव रखा है। पुलिस ने पर्यटन विभाग से पार्किंग से लेकर परिसर के अंदर तक सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए कहा है। पुलिस द्वारा चिन्हित की गई जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। मेला परिसर ही नहीं बल्कि मेले के सभी प्रवेशद्वारों पर सीसीटीवी कैमरे लगाकर सड़क तक सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी।

तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था:

मेले में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी। सभी प्रवेशद्वारों पर मेटल डोर फ्रेम लगाए जाएंगे। वहीं मेटल डिटेक्टर से सभी दर्शकों की चेकिंग होगी। वहीं हाथ से भी पुलिसकर्मी मेले में आने वाले दर्शकों की जांच करेगी। सूरजकुंड सड़क के आस-पास नगर निगम अतिक्रमण हटाएगा। वहीं सीवर व्यवस्था को भी दुरुस्त किया जाएगा।

10 लाख से ज्यादा आते हैं दर्शक: देसी कलाकार एवं हस्तशिल्यिों के साथ-साथ अंतराष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में विभिन्न देशोंके हस्तशिल्पी और कलाकार भी शिरकत करते हैं। अमूमन मेले में देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले दर्शकों की संख्या 10 लाख से ज्यादा पहुंच जाती है। वहीं एक लाख विदेशी दर्शक भी मेला देखेन पहुंचते हैं।

---------------------------------

'मेले में आने वाले दर्शकों को जाम न झेलना पड़े। इसके लिए इस बार बेहतर व्यवस्था होगी'

देवेंद्र यादव, एसीपी ट्रैफिक

-------------------

'मेले की व्यवस्था बनाने के लिए 17 जनवरी को मैग्पाई टूरिस्ट कॉम्पलेक्स में बैठक होगी। जिसकी अध्यक्षता अतिरिक्त प्रधान सचिव विजय वर्द्धन करेंगे'

राजेश जून, नोडल अधिकारी, सूरजकुंड मेला

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें