ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादसूरजकुंड मेला: रविवार को पहुंचे एक लाख दर्शक, देखें मेले के रंग, VIDEO

सूरजकुंड मेला: रविवार को पहुंचे एक लाख दर्शक, देखें मेले के रंग, VIDEO

32वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला परिसर रविवार को देखते ही देखते भीड़ से गुलजार हो गया। करीब एक लाख लोग मेला देखने पहुंचे। लोगों की भीड़ के चलते मेला परिसर के आसपास की सभी पार्किग शाम तीन...

सूरजकुंड मेला: रविवार को पहुंचे एक लाख दर्शक, देखें मेले के रंग, VIDEO
हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMon, 05 Feb 2018 03:39 PM
ऐप पर पढ़ें

32वां अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला परिसर रविवार को देखते ही देखते भीड़ से गुलजार हो गया। करीब एक लाख लोग मेला देखने पहुंचे। लोगों की भीड़ के चलते मेला परिसर के आसपास की सभी पार्किग शाम तीन बजे तक भर चुकी थी। बड़खल-सूरजकुंड़ मार्ग पर दोपहर बाद जाम जैसी स्थिति बनी रही। देश-दुनिया की कला-संस्कृति और संगीत के इस महाकुंभ में रविवार को पर्यटकों ने जमकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ उठाया और अपनी मनपसंद शिल्प की खरीदारी की। 

मेले का पहला रविवार शिल्पियों के लिए उत्साहवर्धक रहा तो मेला प्राधिकरण के लिए मुसीबत बन गया। पुलिस प्रशासन, मेला प्राधिकरण और हरियाणा पर्यटन निगम के वरिष्ठ अधिकारी स्वयं व्यवस्थाएं संभालने में जुटे रहे। हरियाणा पर्यटन निगम के अधिकारियों ने दावा किया कि रविवार को करीब लाख लोग मेला देखने पहुंचे और शिल्पियों का कारोबार उत्साहजनक रहा है। मेले के सभी प्रवेश द्वारों पर दर्शकों की लंबी कतार लगी रही।

भीड़ के चलते पार्किग से मेला परिसर तक पहुंचने में कुछ लोगों को एक से डेढ़ घंटे का समय लगा। भीड़ अधिक होने के चलते दोनों चौपालों से और उद्घोषणा केंद्र से बार-बार मेला परिसर में जेब कतरों से सावधान, स्टालों पर चोरों से सावधान और बिछड़ों के मिलने के लिए उद्घोषणा की जाती रही।

Photo Credit- Pankaj Ghildiyal

चौपाल पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की बहार: चौपाल पर न्यूजीलैंड और किर्गिस्तान के लोक कलाकारों ने अपने लोकनृत्यों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। झारखंड के आदिवासी लोक कलाकरों ने आदिशक्ति दुर्गा और महिषासुर के बीच महासंग्राम की नृत्य नाटिका से दर्शकों को रोमांचित कर दिया। इसके बाद इसी राज्य के लोक कलाकारों ने अपने आदिवासी नृत्य से अपने देवता को प्रसन्न किया। कलाकारों के इस लोक नृत्य पर लोगों ने जमकर तालियां बजाई। 
इसके बाद जम्मू कश्मीर राज्य का गितरू नृत्य प्रस्तुत किया गया है। गीतरू जम्मू कश्मीर का पारंपारिक नृत्य है। गीतरू को देखकर लोगों ने तालियों से कलाकारों की हौसला अफजाई की। मध्य प्रदेश के कलाकारों में लोक नृत्य वरिदी प्रस्तुत किया। वरिदी नृत्य में भगवान श्रीकृष्ण की विभिन्न लीलाओं को दर्शाया गया और कलाकारों द्वारा यह नृत्य बड़े ही अद्भुत तरीके से किया गया। चौपाल पर सुबह से ही दर्शकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ उठाया। विभिन्न प्रदेशों के लोक कलाकारों ने अपने प्रदेशों की लोक कलाएं पेश की। 

चौपाल पर थीम स्टेट उत्तर-प्रदेश की ब्रज की होली और राधाकृष्ण की रासलीला, असम का बीहू, उड़ीसा के संबलपुरी नृत्य ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। मुख्य चौपाल पर बारी-बारी विदेशी लोककलारों के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

 ग़ाज़ियाबाद :-- नोएडा में पुलिस द्वारा किये गए फर्जी शूटआउट को देखते हुए ग़ाज़ियाबाद एसएसपी एच एन सिंह ने दिया आदेश , ग़ाज़ियाबाद में तैनात सभी अंडर ट्रेनी एसआई को नही दी जाएगी सर्विस रिवाल्वर  पुलिस पर सबूत मिटाने व आरोपी दारोगा को बचाने का आरोप लगाते हुए पुलिस और परिजनों में झड़प। परिजनों ने किया हंगामा। जिस स्कोर्पियो कार में जितेंद्र को गोली मारी थी, अस्पताल के बाहर खड़ी उस कार को रात साढ़े दस बजे किसी को बिना बताए जब्त कर ले गई पुलिस। परिजनों ने की थी आपने सामने कार की जांच कराने की मांग।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें