DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  फरीदाबाद  ›  सख्ती : 20 भूमाफिया पर मुकदमा
फरीदाबाद

सख्ती : 20 भूमाफिया पर मुकदमा

हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादPublished By: Newswrap
Fri, 25 Jun 2021 03:00 AM
सख्ती : 20 भूमाफिया पर मुकदमा

फरीदाबाद। अरावली पहाड़ी में नगर निगम के मालिकाना हक वाली 150 एकड़ वन भूमि को भूमाफिया ने कच्ची स्लिप पर बेच दिया था। सूरजकुंड थाना पुलिस ने नगर निगम के संयुक्त आयुक्त जितेंद्र कुमार की शिकायत पर बुधवार को 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इसी तरह सूरजकुंड थाना पुलिस ने खोरी में प्लॉट खरीदने वाली दो महिलाओं की शिकायत पर प्रॉपर्टी डीलर और घर बनाने के नाम पर रकम ऐंठने वाले लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं।

पुलिस के मुताबिक, लकड़पुर गांव के रकबे में 150 एकड़ जमीन है। अब इसे खोरी झुग्गी बस्ती के नाम से जाना जाता है। सन 1992 में इस जमीन को वन भूमि घोषित कर दिया गया था। भूमाफिया ने इस जमीन पर पेड़ों को काटकर लोगों को कच्ची स्लिप पर प्लॉट बेचने शुरू कर दिए थे। 2010 में यहां दो हजार पक्की झुग्गी बन गई थीं। यशी कंसल्टिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक अब यहां 6,663 पक्की झुग्गियां बन चुकी हैं।

अवैध रूप से दी जा रही थी बिजली

भूमाफिया ने कच्ची स्लिप पर नगर निगम की जमीन पर प्लॉट काटकर लोगों को बेच दिया था। खरीदारों से हर माह मासिक किस्त ली जा रही थी। यही नहीं भूमाफिया इस जमीन पर बिजली मीटर लगाकर लोगों को अवैध रूप से बिजली की भी आपूर्ति कर रहा था। इसी तरह यहां रहने वाले लोगों को टैंकर से पानी की आपूर्ति की जा रही थी।

प्रशासन के खिलाफ भड़का रहा है भूमाफिया

नगर निगम प्रशासन को पता चला है कि नगर निगम की जमीन को बेचने वाला भूमाफिया प्रशासन के खिलाफ यहां के लोगों को भड़का रहा है। ताकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कब्जा हटाने के लिए की जा रही कार्रवाई को बाधित किया जा सके।

प्लॉट पर घर बनाने देने के लिए रुपये वसूले

यूपी के सहजानपुर के गुलदिया गांव निवासी छाया ने एक प्रॉपर्टी डीलर से 2017 में खोरी गांव में 50 गज का प्लॉट दो लाख रुपये में खरीदा था। प्रॉपर्टी डीलर ने फर्जी जीपीए कराकर महिला को प्लॉट बेचा था। करीब एक साल पहले जब महिला यहां घर बनाने लगी तो यहां पर तेजवीर नामक व्यक्ति आ गया। उसने महिला से कहा कि यदि यहां घर बनाना है तो उसे 20 हजार रुपये देने पड़ेंगे। इस दौरान आरोपी ने महिला के साथ मारपीट और गाली-गलौज भी की। आरोपी ने पांच हजार रुपये लेने के बाद ही महिला को घर बनाने दिया। महिला ने पुलिस को बताया है कि उसे प्रॉपर्टी डीलर के नाम की जानकारी नहीं है।

फर्जी जीपीए बनाकर मां-बेटी को बेचे प्लॉट

हाथरस के मासनगेला गांव निवासी शकुंतला ने खोरी गांव के इलाके में चुंगी नंबर-तीन के पास जमीन खरीद-फरोख्त का काम करने वाले प्रॉपर्टी डीलर राजदीप से विश्वकर्मा चौक के पास चार लाख रुपये में 60 गज का प्लॉट खरीदा था। प्रॉपर्टी डीलर के साथी सलीम उल्ला ने प्लॉट की फर्जी जीपीए भी बनाकर दी थी। इसी महिला की बेटी तन्नू ने भी आरोपियों से एक लाख रुपये में 50 गज का प्लॉट खरीदा था। महिला ने पुलिस को अपनी शिकायत में बताया है कि प्रॉपर्टी डीलर राजदीप की मौत हो चुकी है। पीड़ित महिला का कहना है कि वह 20 साल से ज्यादा समय से किराए पर रह रही थी। रहने के लिए उसे किराया न देना पड़े, इसकी वजह से उसने यहां प्लॉट खरीदा था। प्लॉट खरीदने के बाद उसे पता चला था कि प्रॉपर्टी डीलर और उसके साथी ने फर्जी जीपीए तैयार कर उसे जमीन बेची है।

संबंधित खबरें