ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादस्मार्ट सिटी के लोग रक्तदान करने में सबसे आगे

स्मार्ट सिटी के लोग रक्तदान करने में सबसे आगे

फरीदाबाद। स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के लोग रक्तदान करने में प्रदेश में अन्य जिलों के...

स्मार्ट सिटी के लोग रक्तदान करने में सबसे आगे
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSun, 13 Jun 2021 11:10 PM
ऐप पर पढ़ें

फरीदाबाद। स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के लोग रक्तदान करने में प्रदेश में अन्य जिलों के मुकाबले अव्वल हैं। बीते वर्ष 2020-21 में प्रदेश में सबसे अधिक 40471 यूनिट रक्त फरीदाबाद में एकत्रित हुआ है। 27718 यूनिट के साथ रोहतक दूसरे और 25085 यूनिट रक्त के साथ यमुनानगर जिले तीसरे स्थान पर है। चरखी दादरी जिला 910 यूनिट के साथ अंतिम पायदान पर रहा। कोरोना काल में स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के लोगों ने करीब करीब तीन हजार यूनिट प्लाज्मा के लिए भी रक्तदान किया।

जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के मुताबिक फरीदाबाद जिले में प्रतिवर्ष करीब 45 हजार यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है। ऐसे में आवश्यकता पड़ने पर रक्त दिल्ली या अन्य जिलों से भी लाकर मरीजों को दिया जाता है। बीते वर्ष भी कोरोना काल के बावजूद प्रदेश में सबसे अधिक 588 रक्तदान शिविर लगाए गए, जहां लोगों ने रक्तदान किया। इस दौरान हरियाणा के विभिन्न जिलों में करीब 2994 रक्तदान शिविर लगाए गए, जिनमें 205620 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।

रक्त पूर्ति के लिए रेडक्रॉस सोसाइटी ने स्वयंसेवी संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं के व्हट्सएप ग्रुप बनाए हुए हैं। आवश्यकता पड़ने पर रक्त का इंतजाम हो जाता है। सबसे अधिक परेशानी ब्लड ग्रुप ए, बी, एबी और ओ (निगेटीव) का बंदोबस्त करने में होती है। इसके रक्तदाता आसानी से नहीं मिल पाते हैं। रेडक्रॉस सोसाइटी के ग्रुप में इन ब्लड ग्रुप वालों को भी शामिल किया गया है और इन्हें बढ़ाने पर जोर दिया जाता है। इस ग्रुप में करीब चार सौ लोग शामिल हैं। आपातकालीन अवस्था के लिए रेडक्रॉस सोसाइटी ने कालेज छात्र संगठन, औद्योगिक संगठन और समाजसेवी संगठनों को अपने साथ जोड़ा हुआ है।

राजकीय अस्पताल में प्रत्येक महीने 700 यूनिट रक्त की जरूरत

जिले के सबसे बड़े बीके राजकीय अस्पताल प्रत्येक महीने करीब 700यूनिट ब्लड की जरूरत पड़ती है। अस्पताल प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. सविता के मुताबिक प्रसूति के लिए आने वाली अधिकतर महिलाओं में खून की कमी होती है। सामान्य प्रसूति के दौरान करीब चार सौ एमएल व सर्जरी में करीब सात सौ एमएल रक्त की जरूरत होती है। वहीं स्वस्थ महिलाएं प्रसूति के दौरान होने वाली खून की कमी को 24 घंटे में पूरा कर लेती हैं। इसके अलावा दुर्घटना में घायल लोगों के लिए रक्त की आवश्यकता होती है।

ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में रक्तदान शिविर

विश्व रक्तदाता दिवस के उपलक्ष्य में सोमवार को ईएसआईसी चिकित्सा महाविद्यालय में रक्तदान शिविर आयोजित किया जाएगा। ब्लड बैंक की इंचार्ज डॉ.निमिषा ने बताया कि रक्तदान शिविर के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा जिला रेडक्रॉस सोसाइटी ने शहर के विभिन्न इलाकों में रक्तदान शिविर आयोजित किए हैं, जहां रक्तदाता रक्तदान कर सकेंगे। सोसाइटी ने करीब 200 यूनिट रक्त एकत्रित करने का लक्ष्य तय किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें