DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गर्मी की छुट्टी खत्म, स्कूलों में लौटेगी रौनक

गर्मी की लंबी छुट्टियों के बाद जिले के लगभग सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में सोमवार से रौनक वापस लौटेगी। स्कूल खुलने पर पढ़ाई के साथ बच्चे एक-दूसरे की छुट्टियों के अनुभव से खास पाठ पढ़ेंगे। इसी के साथ बच्चों की मौज मस्ती बंद हो जाएगी।

गर्मी की लंबी छुट्टी में बच्चे कहीं न कहीं घूमने के लिए जाते हैं। साथ ही कई नई जगहों पर घूमने की योजना भी रहती है। घूमने-फिरने के साथ बच्चे नई जगहों के खान-पान, वेशभूषा, संस्कृति और परंपरा से भी रूबरू होते हैं। ऐसे में ये सब अपनी जानकारी और अनुभव को भी आपस में बांटकर बच्चों का ज्ञान बढ़ाते हैं। स्कूल खुलने के बाद कुछ दिन तक बच्चों के बीच चर्चा का विषय बना रहता है।

उमस भरी गर्मी में जाना होगा स्कूल :

स्कूली छात्र-छात्रों को उम्मस भरी गर्मी से निजात नहीं मिलेगी। गर्मी को देख अभिभावक भी सोचने पर मजबूर हो रहे हैं। अभिभावकों को अपने नौनिहालों के सेहत की फिक्र सता रही है। गर्मी को देखते हुए स्कूल प्रशासन जल्दी छुट्टी करने की बात कह रहा है, लेकिन नौ बजते ही सूरज अपने तेवर दिखाने लगता है। ऐसे में छात्रों को धूप और लू से बचने के लिए खुद ही इंतजाम करने होंगे।

एक-दूसरे के अनुभवों से मिलेगी जानकारी :

सोमवार को स्कूल का पहला दिन रहेगा। गर्मी की लंबी छुट्टी समाप्त होने के बाद बच्चे दादा-दादी, नाना-नानी, दूसरे रिश्तेदारों के साथ ही विभिन्न जगहों की सैर करने जाते हैं। इसके जरिए बच्चे वहां नई चीजें देखकर काफी कुछ सीखते हैं। आपस में बच्चे इन सब अनुभवों को शेयर करेंगे तो सभी को कुछ नया सीखने को मिलेगा।

विद्या मंदिर स्कूल के प्राचार्या आनंद गुप्ता : छुट्टी से लौटकर आने के बाद बच्चों में अपनी बात को एक दूसरे को बताने की उत्सुकता होती है। इस दौरान वह अपना अनुभव शेयर करते हैं।

शहर के स्कूलों पर एक नजर

-सीबीएसई स्कूल: 96

-हरियाणा बोर्ड के स्कूल: 302

-राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल : 41

-राजकीय हाई स्कूल: 41

-राजकीय मिडिल स्कूल: 48

-राजकीय प्राइमरी स्कूल: 255

-छात्र-छात्राओं की संख्या: करीब पांच लाख

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: school after summer vacation