DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रकृति के नए श्रृंगार पर्व बसंत पंचमी पर सरस्वती वंदना

प्रकृति के नए श्रृंगार पर्व बसंत पंचमी पर सरस्वती वंदना

1 / 2प्रकृति के नए श्रृंगार का उत्सव बसंत पंचमी पर्व सोमवार को अलग-अलग इलाकों में उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया गया। शिक्षण संस्थानों में ज्ञान की देवी मां सरस्वती की वंदना के साथ बसंतोत्सव के सांस्कृतिक...

प्रकृति के नए श्रृंगार पर्व बसंत पंचमी पर सरस्वती वंदना

2 / 2प्रकृति के नए श्रृंगार का उत्सव बसंत पंचमी पर्व सोमवार को अलग-अलग इलाकों में उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया गया। शिक्षण संस्थानों में ज्ञान की देवी मां सरस्वती की वंदना के साथ बसंतोत्सव के सांस्कृतिक...

PreviousNext

प्रकृति के नए श्रृंगार का उत्सव बसंत पंचमी पर्व सोमवार को अलग-अलग इलाकों में उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया गया। शिक्षण संस्थानों में ज्ञान की देवी मां सरस्वती की वंदना के साथ बसंतोत्सव के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जबकि कुछ इलाकों में सामाजिक संस्थाओं ने मां सरस्वती के पंडालों में पूजा-अर्चना कर कार्यक्रम आयोजित किए। इसके अलावा श्रद्धालुओं की भीड़ मठ-मंदिरों में भी रही, यहां श्रद्धालुओं ने मां सरस्वती की पूजा-अर्चना की। कई इलाकों में लोगों ने अपने घरों को गेंदा के फूलों से सजाया।

डीएवी में छात्रों ने भजन पेश किए :

एनएच-3 स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में बसंत पंचमी मनाई गई। स्कूली बच्चों ने भजन पेश कर कार्यक्रम की शुरूआत की। कक्षा दूसरी की छात्रा किंजल ने मां सरस्वती पर विचार पेश किए। मां शारदे गीत पर बच्चों ने शानदार प्रस्तुति दी। स्कूल प्रिंसिपल ज्योति दहिया ने बच्चों को त्योहार की शुभकामनाएं दी।

सेंट कोलंबस में सरस्वती वंदना हुईं :

दयालबाग स्थित सेंट कोलंबस स्कूल में बसंत पंचमी का पर्व मनाया गया। स्कूल अध्यक्ष ऋषि चौहान ने मां सरस्वती का अभिषेक किया। स्कूली बच्चों ने सरस्वती वंदना पेश की, वहीं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों से बसंत ऋतु की महिमा का बखान किया। मौके पर अनुज रावत, ईशा पादे, आरुष, आध्या शर्मा ने कार्यक्रम पेश किए।

रंगारंगा कार्यक्रमों से बांधा समा :

पल्ला स्थित तरुण निकेतन पब्लिक स्कूल में बसंत पंचमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल के निदेशक कमल सिंह तंवर ने मां सरस्वती की मूर्ति के आगे दीप जलाकर की। स्कूली बच्चों ने सरस्वती वंदना के साथ मां की वंदना की और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों से समा बांधा।

हवन में दी सामूहिक आहूति :

बसेल्वा कॉलोनी स्थित मोहन ऋषि स्कूल में बसंत पंचमी के मौके पर हवन का आयोजन हुआ। इस दौरान स्कूली बच्चों और शिक्षकों ने हवन में सामूहिक आहूति दी। मुख्य अध्यापिका रुचि शर्मा ने बच्चों को शुभकामनाएं दी। मौके पर ललित झा, रितु गौतम, राजलक्ष्मी, नीतू आदि मौजूद रहे।

ज्ञान की देवी से मांगा वरदान :

सेक्टर-21 स्थित जीवा पब्लिक स्कूल में बसंत पंचमी का त्योहार परंपरागत मनाया गया। प्रिंसिपल देविना निगम ने मां सरस्वती का पूजन किया। शिक्षिका गुरमीत कौर ने सरस्वती वंदना पेश की। सभी बच्चों ने मां सरस्वती से ज्ञान का वरदान का मांगा। मौके पर अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान व उपाध्यक्ष चंद्रलता चौहान ने छात्रों को बधाई दी।

गायन प्रतियोगिता में छात्रों ने बांधा समा :

सेक्टर 7 स्थित स्वरांजलि म्यूजिक सेंटर में कार्यक्रम हुआ। इस दौरान छात्रों ने गायन म्यूजिक प्रतियोगिता में भाग लिया। सेंटर के डायरेक्ट हीरु शर्मा ने सभी प्रतिभागियों को सम्मानित किया। उधर, चार्मवुड विलेज स्थित ब्लू एंजेल्स ग्लोबल स्कूल में सरस्वती पूजन का आयोजन हुआ। स्कूल के वाइस चेयरमैन अमित भड़ाना और डायरेक्टर विजयलक्ष्मी ने बच्चों को शुभकामनाएं दी। सेक्टर-31 स्थित फरीदाबाद मॉडल स्कूल में भी बसंच पंचमी मनाई गई।

पूर्वी सेवा समिति का सरस्वती पूजा पंडाल :

एसजीएम नगर के राजा चौक पर पूर्वी सेवा समिति ने बसंत पंचमी पर मां सरस्वती का पूजा पंडाल लगाया। यहां आम आदमी पार्टी के नेता धर्मबीर भड़ाना ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने मां सरस्वती की आरती की। बसंत पंचमी ज्ञान की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना का दिन है। इस मौके पर सुनील कुमार, रोशनलाल, माधव झा, एसपी सिंह, धर्मनाथ प्रसाद, गौतम जयसवाल, अरुण सिंह, डॉ. देव, डॉ. गोस्वामी आदि मौजूद रहे।

आयुष विभाग ने लगाया निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर :

बसंत पंचमी के उपलक्ष्य में पलवल के आयुष विभाग द्वारा गांव जल्हाका के राजकीय माध्यमिक विद्यालय परिसर में एक निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारम्भ भाजपा नेता नयनपाल रावत ने किया। इसमें करीब 400 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई और उन्हें निशुल्क दवाइयों के साथ उचित परामर्श भी दिए गए। शिविर में आयुष विभाग के डीएओ सहित डॉ. एसके वर्मा, डॉ. संजीव तोमर, डॉ. प्रमोद सिंघल, डॉ. हमीदुल्ला आदि ने मिलकर लोगों की जांच की।

पीने के पानी की दो एटीएम मशीनें शुरू :

विधायक मूलचंद शर्मा ने सोमवार को बंसत पंचमी के उपलक्ष्य में बल्लभगढ़ विधानसभा के लोगों को पीने के पानी की दो एटीएम मशीनों का तोहफा दिया। क्षेत्र की पहली मशीन फरीदाबाद नगर निगम बल्लभगढ़ जोन के कार्यालय के मुख्य द्वार पर व दूसरी मशीन सेक्टर-23 स्थित बिजली वितरण निगम के कार्यालय के बाहर लगाई है। इन दोनों मशीनों का शुभारम्भ विधायक मूलचंद शर्मा ने स्वयं किया। इससे सैकड़ों लोगों की पेयजल की समस्या का समाधान हो गया। इस मौके पर पार्षद हरप्रसाद गौड, प्रेम खट्टर, राकेश गुर्जर, बुद्धा सैनी, प्रदीप गोयल, अजय गर्ग बबीता गर्ग, विजय आर्य आदि मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Saraswati Vandana on Basant Panchami, the new make up festival of nature