ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादवेटलिफ्टिंग की डेड लिफ्ट श्रेणी में शहर की नीलम चमकी

वेटलिफ्टिंग की डेड लिफ्ट श्रेणी में शहर की नीलम चमकी

शहर की नीलम ने राष्ट्रीय स्तरीय पावरलिफ्टिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक झटककर जिले का नाम चमकाया है। गुरुग्राम में नेशनल पावरलिफ्टर्स यूनियन की ओर से सात अक्तूबर को हुई चैंपियनशिप में नीलम के हाथ यह...

वेटलिफ्टिंग की डेड लिफ्ट श्रेणी में शहर की नीलम चमकी
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादTue, 10 Oct 2017 06:38 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर की नीलम ने राष्ट्रीय स्तरीय पावरलिफ्टिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक झटककर जिले का नाम चमकाया है। गुरुग्राम में नेशनल पावरलिफ्टर्स यूनियन की ओर से सात अक्तूबर को हुई चैंपियनशिप में नीलम के हाथ यह उपलब्धि लगी है। कुश्ती के बाद बॉडी बिल्डिंग में मैदान पर उतरकर नीलम इससे पहले भी कई अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी हैं। इस राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में फरीदाबाद, दिल्ली, गुरुग्राम समेत तमाम राज्यों के प्रतिभागी शामिल हुए थे। नीलम ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाकर विजेता का खिताब जीता।

नेशनल पावरलिफ्टर्स यूनियन की ओर से सात अक्तूबर को गुरुग्राम के बादशाहपुर में नेशनल ओपन मोनो डैडलिफ्ट चैंपियनशिप का आयोजन हुआ था। इसके 67 आयुवर्ग श्रेणी में खेलते हुए नीलम ने 135 डैडलिफ्ट के साथ विजेता रहीं। इस उपलब्धि के लिए उन्हें स्वर्ण पदक और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। नीलम का कहना है कि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाना चाहती हैं।

नॉर्थ इंडिया चैंपियनशिप में तीन पदक झटके

नीलम ने जुलाई के अंतिम सप्ताह में नेशनल बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन की ओर से पलवल में हुई मिस्टर एंड मिस नॉर्थ इंडिया चैंपियनशिप में भाग लेकर जिले की झोली में तीन पदक डाले थे। अब नीलम की निगाह मुंबई में 9-10 दिसंबर को होने वाली स्ट्रांग वूमेन ऑफ इंडिया चैंपियनशिप पर है। इसके लिए नीलम क्वालीफाई कर चुकी हैं। इसमें देशभर के विभिन्न राज्यों से प्रतिभागी शामिल होंगे।

कुश्ती के बाद अब बॉडीबिल्डिंग पर फोकस

नीलम ने बताया कि वह हमेशा से ही कुछ अलग करना चाहती थीं। रोहतक में आर्ट्स से स्नातक करने के साथ कुश्ती करनी शुरू की। इसके बाद बेहतर ट्रेनिंग के लिए दिल्ली के चंदगीराम अखाड़े में दांवपेंच सीखे। वर्ष 2007 में कुश्ती के दौरान चोटिल होने के बाद कुश्ती से दूर रहने की सलाह मिली तो बॉडी बिल्डिंग की ओर करियर बनाने की ठान ली। अब महिला बॉडी बिल्डर के तौर पर पहचान बनाना चाहती हैं।

कुछ अहम उपलब्धियां

- मस्टर एंड मिस नॉर्थ इंडिया चैंपियनशिप में तीन स्वर्ण

- मिस्टर एंड फिटनेस फ्रीक में चैंपियन

- फर्स्ट हरियाणा स्टेट स्पोर्ट्स मेन/वूमेन चैलेंज चैंपियनशिप में स्वर्ण

- फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से हुई सातवीं सीनियर वूमेन रेसलिंग में कांस्य पदक

- साईं इंटर रीजनल स्पोर्ट्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक

- ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी वूमेन रेसलिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण

- रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर से हुई 52वीं सीनियर फ्री स्टाइल नेशनल चैंपियनशिप में स्वर्ण

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें