ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादस्कूलों में मॉक टेस्ट से बोर्ड परीक्षा की तैयारी

स्कूलों में मॉक टेस्ट से बोर्ड परीक्षा की तैयारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और हरियाणा बोर्ड की ओर से मार्च में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए समय सारिणी जारी कर दी गई है। इसी के साथ स्कूलों ने छात्रों की तैयारी बेहतर करने के लिए...

स्कूलों में मॉक टेस्ट से बोर्ड परीक्षा की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादMon, 22 Jan 2018 06:06 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और हरियाणा बोर्ड की ओर से मार्च में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए समय सारिणी जारी कर दी गई है। इसी के साथ स्कूलों ने छात्रों की तैयारी बेहतर करने के लिए योजना बना ली है। पढ़ाई में जुटे छात्र किसी तनाव में ना रहें और परिणाम बेहतर हो इसके लिए स्कूलों में हरसंभव उपाय किए जाएंगे। कहीं छात्रों के लिए काउंसलिंग सत्र शुरू हो चुके हैं, तो कहीं मॉक परीक्षा से छात्रों को तैयार किया जाएगा।

सीबीएसई स्कूलों में जहां कहीं प्री बोर्ड परीक्षाएं हो चुकी हैं और कहीं जारी हैं, वहीं हरियाणा बोर्ड के छात्र भी जल्द प्री-बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। ऐसे में स्कूल बच्चों की बेहतर तैयारी कराने के लिए कार्ययोजना तैयार कर चुके हैं। शीतकालीन छुट्टियों का असर परीक्षा की तैयारी पर ना पड़े इसके लिए स्कूलों ने शिक्षकों के साथ मिलकर खास इंतजाम किए हैं।

मॉक परीक्षा लेकर तैयारी का जायजा लिया जाएगा : बोर्ड परीक्षा से पहले छात्र खुद को इसके लिए सहज बना सकें इसके लिए स्कूलों में मॉक टेस्ट कराने की योजना तैयार की गई है। इसके तहत बोर्ड से पहले तीन घंटे की मॉक परीक्षा लेकर बच्चों की तैयारी का जायजा लिया जाएगा। प्रीबोर्ड परीक्षाओं के बाद छात्र इन मॉक परीक्षाओं से तैयारी करेंगे। इसके लिए पुराने प्रश्न पत्रों की मदद से बकादया सवाल तैयार कर छात्रों की कराई जाएगी।

स्कूलों में छात्रों की काउंसलिंग :

परीक्षा लिए जल्द होने वाली छुट्टियों के दौरान समय प्रबंधन कैसे करें, किन विषयों की तैयारी के लिए समय कैसे बांटे, तनाव मुक्त कैसे रहें इनके लिए छात्रों की काउंसलिंग शुरू करा दी गई है। स्कूल में पढ़ाई के साथ ही छात्रों की काउंसलिंग पर खास ध्यान दिया जा रहा है। छात्र बोर्ड के नाम पर डरने के बजाय परीक्षा में बेहतर स्कोर करें यही उद्देश्य है।

बोर्ड प्रारूप पर लिए जा रहे टेस्ट :

आनंद गुप्ता, प्रिंसिपल विद्या मंदिर पब्लिक स्कूल: स्कूल में प्री बोर्ड परीक्षाएं हो चुकी हैं। दोबारा से मॉक टेस्ट के लिए प्री बोर्ड कराए जाएंगे। बेहतर तैयारी के लिए ये योजना बनाई हैं। इसके अलावा बोर्ड परीक्षाओं में पूछे जाने वाले सवालों को हल करने के तरीके से लेकर बच्चों को नंबर के हिसाब से सवालों के जवाब देने के तरीके भी सुझाए जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें