ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादप्रदूषण का स्तर लगातार तीसरे दिन बढ़ा

प्रदूषण का स्तर लगातार तीसरे दिन बढ़ा

फरीदाबाद। जिले में प्रदूषण का स्तर कम होने का नाम नहीं ले रगा है।...

प्रदूषण का स्तर लगातार तीसरे दिन बढ़ा
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादMon, 02 Nov 2020 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

फरीदाबाद। जिले में प्रदूषण का स्तर कम होने का नाम नहीं ले रगा है। स्मार्टसिटी में लगातार तीसरे दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। इससे साफ है कि शहरवासियों को प्रदूषण से फिलहाल राहत मिलती नहीं दिख रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से जारी किए गए देशभर के शहरों के वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के मुताबिक फरीदाबाद में एक्यूआई का स्तर रविवार को 354 तक पहुंच गया। जबकि इससे एक दिन पहले एक्यूआई स्तर 348 दर्ज हुआ था।

जिला फरीदाबाद में एक्यूआई के स्तर पर नजर डालें तो पिछले तीन दिनों से इसमें लगातार बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। रविवार को एक्यूआई का स्तर 354 रहा है। एक दिन पहले 31 अक्तूबर यानि शनिवार को एक्यूआई का स्तर 348 और 30 अक्तूबर यानि शुक्रवार को एक्यूआई का स्तर 337 दर्ज हुआ था। जबकि 29 अक्तूबर को एक्यूआई इस सीजन के अधिकतम स्तर 376 तक पहुंच गया था। इस महीने ज्यादातर दिनों में एक्यूआई का स्तर 300 के पार बना हुआ है।

सेक्टर-16 में सबसे ज्यादा रहा प्रदूषण :

एक तरफ जहां जिले में तापमान में कमी हो रही है, वहीं प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। क्षेत्रवार बात करें तो रविवार को सेक्टर 16 क्षेत्र की आबोहवा सबसे खराब बनी रही है। यहां पर एक्यूआई का स्तर 400 के पार पहुंच गया। सेक्टर-16 में एक्यूआई 403 रहा। वहीं सेक्टर-30 का एक्यूआई 375, एनआईटी क्षेत्र का एक्यूआई 325 और सेक्टर 11 क्षेत्र का एक्यूआई 314 दर्ज किया गया। बल्लभगढ़ क्षेत्र का एयर क्वालिटी इंडेक्स 347 दर्ज किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें