DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › फरीदाबाद › स्मार्ट सिटी में पेट्रोल के दाम 100 के पार
फरीदाबाद

स्मार्ट सिटी में पेट्रोल के दाम 100 के पार

हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादPublished By: Newswrap
Wed, 07 Jul 2021 11:50 PM
स्मार्ट सिटी में पेट्रोल के दाम 100 के पार

फरीदाबाद। जिले में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये को पार कर गई है। हालांकि, यह पेट्रोल उच्च गुणवत्ता वाला पावर पेट्रोल है। जबकि सामान्य पेट्रोल 98 रुपये को पार कर चुका है। ये ही हालात रहे तो इस माह के अंदर सामान्य पेट्रोल भी 100 रुपये को पार कर जाएगा। पेट्रोल की कीमत लगातार बढ़ने से लोगों की जेब हल्की हो रही है।

तेल कंपनियां दो तरह का पेट्रोल बेचती हैं। इनमें से एक को उच्च गुणवत्ता वाला बताकर बेचा जाता है। कंपनियां दावा करती हैं कि इससे माइलेज के साथ-साथ कम कार्बन निकलता है। बुधवार को पेट्रोल पंप पर पावर पेट्रोल के दाम 101.96 रुपये थे। जबकि सामान्य पेट्रोल के दाम 98.23 रुपये थे। बुधवार को डीजल के दाम प्रति लीटर 90.45 रुपये रहे। इसी तरह तेल के दाम बढ़ते रहे तो आने वाले महीनों में डीजल के दाम भी 100 रुपये को पार कर जाएंगे।

पेट्रोल महंगा होने से सीएनजी किट लगवा रहे: लोग काफी समय से कारों में सीएनजी किट लगवा रहे हैं। अब पेट्रोल के और महंगा होने से लोगों में सीएनजी किट लगवाने की होड सी लगी हुई है। सीएनजी किट लगाने वाले मैकेनिकों के पास हर रोज लोग किट लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं। बल्लभगढ़ निवासी देशवीर ने बताया कि पहले मेरी आईटेन कार पेट्रोल पर चलती थी। पेट्रोल से चलना काफी महंगा पड़ रहा था। अब सीएनजी किट लगवाई है। इससे थोड़ी राहत मिली है। सामान्य आमदनी वाले लोगों के लिए पेट्रोल डलवाकर हर रोज कार चलाना काफी मुश्किल है।

नई कार के लिए भी सीएनजी कार को तरजीह: मध्यमवर्गीय खरीदार नई कार खरीदने के लिए भी सीएनजी किट वाली कारों को खरीदने को तरजीह दे रहे हैं। पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी से कार चलाना काफी किफायती है। ग्रेटर फरीदाबाद निवासी दिनेश ने बताया कि मैं नई कार खरीदने का प्लान कर रहा हूं। पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। हालातों को देखकर लग नहीं रहा कि आने वाले समय में भी पेट्रोल-डीजल के दाम यहीं थम जाएंगे। इनमें और बढ़ोतरी होगी। इसे देखते हुए सीएनजी किट वाली कार खरीदने का विचार है।

‘पेट्रोल के पावर वाले वर्जन के दाम प्रति लीटर 101.96 रुपये हो चुके हैं। सामान्य पेट्रोल 98 रुपये से ज्यादा हो चुका है। आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में और बढ़ोतरी हो सकती है

मनमोहन गुप्ता, महासचिव, फरीदाबाद पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन

‘सरकार को पेट्रोल-डीजल के दामों पर नियंत्रण रखना चाहिए। महंगाई बढ़ रही है, लेकिन लोगों की आमदनी नहीं बढ़ रही है। ऐसे में सरकार पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले करों को कम करके लोगों को राहत दे सकती है। डीजल के दाम और बढ़े तो इससे और महंगाई बढ़ेगी। सरकार को लोगों की आमदनी को ध्यान में रखते हुए पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने चाहिए

अजय बहल, सामाजिक कार्यकर्ता

संबंधित खबरें