ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादगणतंत्र दिवस समारोह में दिखेंगे देशभक्ति और देशप्रेम के रंग

गणतंत्र दिवस समारोह में दिखेंगे देशभक्ति और देशप्रेम के रंग

गणतंत्र दिवस समारोह में दिखेंगे देशभक्ति और देशप्रेम के रंगगणतंत्र दिवस समारोह में दिखेंगे देशभक्ति और देशप्रेम के...

गणतंत्र दिवस समारोह में दिखेंगे देशभक्ति और देशप्रेम के रंग
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादTue, 26 Jan 2021 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

फरीदाबाद। जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की सारी तैयारियां एक दिन पहले पूरी कर ली गई हैं। उपायुक्त यशपाल ने बताया कि जिलास्तरीय समारोह का आयोजन सेक्टर-12 सेंट्रल थाने के साथ लगते हैलीपैड ग्राउंड में किया जाएगा। कार्यक्रम में अब प्रदेश के पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री अनूप धानक बतौर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण करेंगे। इसे लेकर पहले से ही सभी विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। वहीं आज छात्र समारोह में देशभक्ति और देशप्रेम के रंग बिखेरते नजर आएंगे। परेड स्थल पर रविवार को फुल ड्रेस रिहर्सल की गई थी। उपायुक्त यशपाल की मौजूदगी में स्कूली छात्रों सहित तमाम विभागों ने इस दौरान फाइनल रिहर्सल में भाग लिया था।

करीब ढाई घंटे का होगा समारोह

उपायुक्त ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सुबह 09:40 बजे मुख्य अतिथि युद्ध स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद 9:58 बजे मुख्य अतिथि कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे और ध्वजारोहण करेंगे। इस दौरान वह परेड का निरीक्षण भी करेंगे। सुबह 10:10 बजे मुख्य अतिथि का संदेश भाषण होगा। इसके बाद 10:30 से 10:40 बजे तक मार्च पास्ट होगा। 10:50 से 11:50 बजे तक योग, सूर्य नमस्कार एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 11:50 बजे पुरस्कार वितरण समारोह होगा और 15:05 बजे राष्ट्रीय गान के बाद मुख्य अतिथि का प्रस्थान होगा।

झांकी नहीं निकलेगी, तीन स्कूल करेंगे प्रदर्शन

जिला स्तरीय समारोह के दौरान कार्यक्रम में तीन स्कूलों के बच्चे देश भक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देंगे। फुल ड्रेस रिहर्सल के दिन हरियाणवी नृत्य के लिए राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नंबर-3 एनआईटी, गुजराती नृत्य के लिए राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नंबर-5 एनआईटी व राजस्थानी नृत्य के लिए राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओल्ड फरीदाबाद की टीमों का चयन हुआ है। उपायुक्त ने बताया कि इस बार कोविड-19 को देखते हुए कार्यक्रम में झांकियों का प्रदर्शन नहीं होगा। वहीं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की संख्या भी कम रखी गई है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के चलते ही स्वतंत्रता सेनानियों एवं युद्ध वीरांगनों को सोमवार को उनके घरों पर ही प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से सम्मानित किया गया। इनमें 55 स्वतंत्रता सेनानी एवं युद्ध वीरांगनाएं शामिल थी।

-----------------------------

बड़खल में एसडीएम करेंगी ध्वजारोहण

उपमंडल स्तर पर मंगलवार आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में एसडीएम अपराजिता बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर राष्ट्रीय ध्वजारोहण करेंगी। नगर निगम के संयुक्त आयुक्त दिनेश कुमार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर 26 जनवरी को सुबह 09:50 बजे मुख्य अतिथि शहीद स्मारक पर राजा नाहर सिंह पार्क में जाकर माल्यार्पण करेंगी। इसके बाद 09:58 बजे स्थानीय पंचायत भवन में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगी। इसी कड़ी में मुख्य अतिथि एसडीएम अपराजिता सुबह 10 बजे राष्ट्रीय ध्वजारोहण करने के बाद लोगों को संबोधित करेंगी। इसके बाद स्वतंत्रता सेनानियों, वीरांगनाओं और शहीदों के परिजनों को तथा बेहतर कार्य करने वाले विभिन्न विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा।

---------------------------

स्कूलों में वर्चुअली दिखा देशभक्ति का जज्बा

-जिले के स्कूलों में ऑनलाइन मनाया गया गणतंत्र दिवस

देशभक्ति गीतों की धुन पर वीरों को नमन किया, तो वहीं सांस्कतिक कार्यक्रमों के जरिए देशप्रेम का परिचय दिया। मौका था सोमवार को जिले के स्कूलों में आयोजित हुए गणतंत्र दिवस समारोह का। ज्यादातर स्कूलों में वर्चुआली गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान बच्चों ने देशभक्ति और रंगारंग प्रस्तुतियां देकर दिल जीता। वहीं देशभक्ति कविताओं और गीतों के जरिए वीर शहीदों को नमन किया। इस दौरान वीरों को ऑनलाइन श्रद्धांजलि भी दी गई। शिक्षकों ने बच्चों को गणतंत्र दिवस के महत्व से परिचित कराया।

सेंट कोलंबस स्कूल में गूंजे आजादी के तराने

दयालबाग स्थित सेंट कोलंबस स्कूल में गणतंत्र दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान स्कूल को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे आईसीआईसी बैंक चार्मवुड शाखा प्रमुख राहुल शर्मा ने ध्वजारोहण कर शुभारंभ किया। इसके बाद पौधे देकर मुख्य अतिथि को सम्मानित किया गया। इसके बाद बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किए। अंजली तिवारी और वंशिता सिंह ने भाषण के जरिए विचार रखे। नेहा कुमारी और गरिमा सिंह ने देशभक्ति गीत गाकर समां बांधा। स्कूल प्रिंसिपल डाॅ. सरिता शर्मा ने इस दौरान वीरों को श्रद्धांजलि दी। आध्यक्ष ऋषि चौधरी ने सभी को गणतं दिवस की बधाई देते हुए कोरोना काल में सावधानी बरतने व सामाजिक दूरी बनाए रखने का संदेश दिया।

वहीं सूरजकुंड स्थित सेंट कोलंबस नेशनल स्कूल में 72वां गणतंत्र दिवस का समारोह धूमधाम से मनाया गया। शाखा प्रमुख रुचि वालिया ने शिक्षकों के साथ तिरंगे को सलामी दी। उन्होंने अपने भाषण के के जरिए संविधान का महत्व बताया। शिक्षिका दीपानिता और बैशाली सरकार ने भी मौके पर विचार रखे। इस दौरान शिक्षकों ने देशभक्ति गीत भी गाए। कार्यक्रम के समापन पर सभी ने मिलकर राष्ट्रगान गाया और वीर शहीदों को नमन किया। उधर, एसजीएम नगर स्थित राहुल पब्लिक स्कूल में भी गणतंत्र समारोह मनाया गया। इस दौरान स्कूल के डायरेक्टर रमेश डागर ने ध्वजारोहण किया और गणतंत्र दिवस पर विचार रखे। मौके पर स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम भी पेश किए। सेक्टर-49 स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में गणतंत्र दिवस समारोह ऑनलाइन मनाया गया। स्कूली बच्चों ने रंगारंग व देशभक्ति प्रस्तुतियां दी।

-----------------

कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया गया

कोविड काल में अहम जिम्मेदारी निभाने के लिए रास्तये मानव अधिकार एवं सामाजिक न्याय ब्यूरो एवं जज्बा फाउंडेशन की ओर से खेड़ी कलां स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस दौरान केंद्र में कार्यरत सभी कर्मचारियों को बतौर कोरोना योद्धा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के दौरान वरिष्ट चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरजिंदर सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि फरीदाबाद जिले में कोरोना योद्धाओं ने निस्वार्थ भाव से काम करते हुए लोगों को संकट से बाहर निकालने में अहम भूमिका निभाई है। इस अवसर पर मनोज सैनी व हिमांशु भट्ट ने स्वस्थ कर्मचारियों को सम्मानित करते हुए उनका आभार जताया। इस दौरान डॉ., अनूप कुमार, डॉ. चिंटू चौधरी, डॉ. वंदना दहिया, डॉ. गंजेन्दर अधाना, डॉ. सोनम, डॉ. सनी, मनोज सैनी, जज्बा फाउंडेशन अध्यक्ष हिमांशु भट्ट, अजय डागर, अर्जुन, अमर रघुवंशी, चंद्रपाल, आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें