ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादयोग से मरीजों का इलाज किया जाएगा

योग से मरीजों का इलाज किया जाएगा

जिले के प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दिसंबर के अंततक ‘हेल्थ वेलनेंस सेंटर शुरू किया जाएगा। जहां योग के माध्यम से तनाव, रक्तचाप, रीढ़ की हड्डी व गर्दन में दर्द और कई बीमारियों का इलाज...

योग से मरीजों का इलाज किया जाएगा
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादThu, 13 Sep 2018 07:43 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले के प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दिसंबर के अंततक ‘हेल्थ वेलनेंस सेंटर शुरू किया जाएगा। जहां योग के माध्यम से तनाव, रक्तचाप, रीढ़ की हड्डी व गर्दन में दर्द और कई बीमारियों का इलाज किया जाएगा। इसके लिए जिले के 15 स्वास्थ्य केंद्रों का चयन किया गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की एमडी अमित पी कुमार ने चार सितंबर को दिशानिर्देश जारी कर दिया है।

योग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से कई रणनीति तैयार की जा रही है। इसी क्रम में जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में योग गुरु और आयुष के एक डॉक्टर को तैनात करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रभारी डॉ. रमेश चदर का कहना है कि शहरी क्षेत्र में सारण, डबुआ, हरी विहार, मुजेसर और आर्दश नगर का चयन किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में धौज,पाली, पल्ला, अनंगपुर, फतेहपुर तगा, छायसा, दयालपुर, तिगांव, मोहना और पन्हेड़ा में शुरू करने का निर्णय लिया है।

इन केंद्रों पर योग गुरू तैनात होने के बाद मरीजों को सुबह आठ बजे से दोपहर तक योग करवाया जाएगा। आयुष विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि योग की कुछ क्रियाएं सुबह खाली पेट करवाई जाती हैं। इसके लिए मरीजों की पहचान कर अलग ग्रुप तैयार किया जाएगा।

--------------

सिविल सर्जन डॉ. बीके राजौरा : करीब एक सप्ताह पहले मुख्यालय से दिशा निर्देश आया था। इसे अंतिम रूप देने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। सबकुछ ठीक रहा तो इसे जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

पैकेज के तहत होगा योग

कपाल भारती, अनुलोम विलोम, ओम का उच्चारण, ब्राहमणी व आंख की बीमारियों को दूर करने के लिए योग कराया जाएगा

योग से दूर होने वाली बीमारी

शूगर, थाइराइड, रीढ़ की हड्डी में दर्द, जोड़ों में दर्द, माइग्रेन, पेट की बीमारी, लीवर की समस्या, पाइलस व पीलिया

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें