ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादकोविड वैक्सीन से कोई दुष्प्रभाव नहीं, टीका पूरी तरह से सुरक्षित

कोविड वैक्सीन से कोई दुष्प्रभाव नहीं, टीका पूरी तरह से सुरक्षित

जिले में स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई जा रही कोविड वैक्सीन का कोई दुष्प्रभाव नहीं है और दोनों वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं। ऐसा कहना है वैक्सीन का...

कोविड वैक्सीन से कोई दुष्प्रभाव नहीं, टीका पूरी तरह से सुरक्षित
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSun, 24 Jan 2021 03:00 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले में स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई जा रही कोविड वैक्सीन का कोई दुष्प्रभाव नहीं है और दोनों वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित हैं। ऐसा कहना है वैक्सीन का टीका लगवा चुके डॉक्टरों का। डॉक्टरों का कहना है कि वैक्सीन से मात्र हल्का बुखार या हल्का दर्द हो सकता है। ऐसा किसी भी वैक्सीन के लगने से हो सकता है। इसलिए वैक्सीन से डरने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि बगैर डरे वैक्सीन का टीका लगवाना चाहिए।

16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण के बाद जिले में अभी तक छह दिन वैक्सीन के टीके लगाए गए हैं। अभी तक जिले में 7769 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा चुका है। जबकि इन छह दिनों के लिए 8658 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिले में अभी तक कोराली में बनाए गए टीकाकरण केंद्र पर कोवैक्सीन और अन्य सभी केंद्रों पर कोविशील्ड वैक्सीन के टीके लगाए गए हैं। टीकाकरण के नोडल अधिकारी डॉ. रमेश ने बताते हैं कि प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए 25600 स्वास्थ्य कर्मियों का पंजीकरण किया गया है। इनमें से अभी तक 30 फीसदी से अधिक पूरा किया जा चुका है। स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगवाने में अधिक दिक्कत नहीं हो इसलिए उनके संस्थान में ही केंद्र बनाया जा रहा हैं। इसलिए केंद्रों और निर्धारित लक्ष्य में प्रतिदिन परिवर्तन किया जाएगा। केंद्र धीरे-धीरे बदले और बढ़ाए जाएंगे। इस कार्य को जल्द पूरा किया जाएगा। स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीनेशन के लिए अपनी फोटो आईडी या आधार कार्ड लेकर केंद्र पर पहुंचना होगा।

25 जनवरी को होगा वैक्सीन सेलिब्रेसन

डॉ. रमेश चंद्र ने बताया कि 25 जनवरी को जिले में वैक्सीन सेलिब्रेसन होगा। इस दिन अधिकांश स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। अब करीब 17 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाना बाकी है, जिसे अगले सप्ताह पूरा कर लिया जाएगा। उम्मीद की जानी चाहिए कि सोमवार को 10 हजार से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

शनिवार को 1334 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया टीका

टीकाकरण के जिला नोडल अधिकारी डॉ. रमेश चंद्र ने बताया कि शनिवार को 1334 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। शनिवार को करीब 1400 का लक्ष्य निधार्रित किया गया था। उन्होंने बताया कि शनिवार को टीकाकरण पहले से तय नही था, बल्कि मुख्यालय से आए निर्देश के बाद करीब 13 केंद्रों पर किया गया। इनमें निजी अस्पतालों को शामिल किया गया।

-----------------

बीते छह दिन में वैक्सीन के टीकाकरण पर एक नजर

तिथि लक्ष्य टीकाकरण फीसदी

16 जनवरी 491 508 103.46

18 जनवरी 1787 1362 76.21

19 जनवरी 1480 1251 84.52

21 जनवरी 1600 1505 94.03

22 जनवरी 1900 1809 95.21

23 जनवरी 1400 1334 95.28

कुल 8658 7769 89.77

हमारे जिले में टीकाकारण सुचारु रूप से चल रहा है। सोमवार को अधिकांश केंद्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। बीतें छह दिन में ही 30 फीसदी से अधिक लक्ष्य पूरा किया गया है।

-डॉ. आरएस पूनिया, जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी

टीका लगवाने वाले डॉक्टर बोले

मैंने 16 जनवरी को ईआईसी मेडिकल कॉलेज में वैक्सीन का टीका लगवाया था, मैं पूरी तरह से ठीक हूं। मुझे हल्का बुखार हुआ था, लेकिन मैंने कोई दवाई नहीं ली और कुछ घंटों पर बाद ठीक हो गई। वैक्सीन के लिए देश के वैज्ञानिकों को बधाई है।

-डॉ. पुनीता हसीजा, जिलाध्यक्ष, आईएमए

मुझे वैक्सीन लगवाने के अगले दिन हल्का दर्द और बुखार हुआ था, लेकिन कुछ घंटों में ठीक हो गया। मुझे अभी तक कोई दिक्कत नहीं है। वैक्सीन लगवाकर उत्साहित हूं। देशभर के लिए वर्ग का विषय है कि यह दवाई देश में ही तैयार की गई है।

-डॉ. अनिता गर्ग चेयरपर्सन, महिला डॉक्टर विंग आईएमए

मुझे तो कोई दिक्कत नहीं हुई। टीका लगवाए पांच दिन हो गए हैं। प्रतिदिन अपना काम कर रही हूं। वैक्सीन के टीके से कोई दिक्कत नहीं है। मामूली बुखार या दर्द हो सकता है। ऐसा किसी भी वैक्सीन के लगाए जाने से हो सकता है।

-डॉ. रीमा कपूर, रेडियोलॉजिस्ट

मैंने भी अन्य डॉक्टरों के वैक्सीन लगवाई हैं। मुझे पांच दिन बाद अभी तक कोई दिक्कत नहीं है। काम कर रही हूं। वैक्सीन का लंबे समय से इंतजार था, जो पूरा हो गया है। सभी को बगैर डरे यह वैक्सीन लगवानी चाहिए। हमने अपने कई डॉक्टरों को खोया है।

-डॉ. शिप्रा, महासचिव आईएम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें