ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादमेट्रो फुटओवर ब्रिज का काम एनएचएआई ने रुकवाया

मेट्रो फुटओवर ब्रिज का काम एनएचएआई ने रुकवाया

बल्लभगढ़ मेट्रो परियोजना को लेकर एक बार फिर झटका लगा है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने एनबीसी और बल्लभगढ़ में बनने वाले मेट्रो के फुटओवर ब्रिज का काम रुकवा दिया है। एनएचएआई ने डीएमआरसी पर...

मेट्रो फुटओवर ब्रिज का काम एनएचएआई ने रुकवाया
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSun, 21 Jan 2018 08:29 PM
ऐप पर पढ़ें

बल्लभगढ़ मेट्रो परियोजना को लेकर एक बार फिर झटका लगा है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने एनबीसी और बल्लभगढ़ में बनने वाले मेट्रो के फुटओवर ब्रिज का काम रुकवा दिया है। एनएचएआई ने डीएमआरसी पर बकाया करीब 28 करोड़ रुपये राशि नहीं देने पर कदम उठाया है। नतीजतन एनएचएआई ने हाईवे की जमीन पर फुटओवर ब्रिज निर्माण को लेकर मंजूरी नहीं दी। चिंता की बात यह है कि इस विवाद को निपटाने के लिए गत दिनों जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। जिसमें संबंधित विभागों को इस समस्या का हल निकालने को कहा गया है, लेकिन अभी तक कोई हल नहीं निकला है। ऐसे हालात में मेट्रो प्रोजेक्ट के लटकने की आशंका फिर जताई जाने लगी है।

क्या है विवाद

जिस समय फरीदाबाद में मेट्रो परियोजना का निर्माण हुआ, उस समय मेट्रो की हद में कुछ जमीन एनएचएआई की इस्तेमाल कर ली गई। एनएचएआई ने इसके लिए हाईवे छह लेन के लिए र्प्याप्त जमीन मुहैया कराए जाने के लिए शासन व प्रशासन से मांग की गई। जमीन न मिलने की दशा में एनएचएआई ने इस जमीन की कीमत 28 करोड़ रुपये दर्शाते हुए उसे जमा कराए जाने को कहा। लेकिन अभी तक यह राशि न तो हुडा जमा करा सका और न ही डीएमआरसी। इसके चलते एनएचएआई समय-समय पर जमीन के बदले यह राशि मांगता चला आ रहा है। इसी तरह एनएचएआई के कई और भी म ुद्दे हैं, जिन्हें लेकर अक्सर में डीएमआरसी और एनएचएआई के बीच विवाद पनपता रहता है।

विवाद पहुंचा जिला उपायुक्त के दरबार

एनएचएआई और डीएमआरसी के बीच उपजा यह विवाद जिला उपायुक्त दरबार में पहुंचा। जिला उपायुक्त अतुल द्विवेदी ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इस सप्ताह हुडा, एनएचएआई और डीएमआरसी अधिकारियों की एक बैठक बुलाई। जिसमें उन्होंने विभागों को आपसी तालमेल के साथ इस समस्या को निपटाए जाने के निर्देश दिए। बताया जाता है कि इसे लेकर दो दिन पहले एनएचएआई मुख्यालय स्तर पर भी अधिकारियों की एक वार्ता हुई। इस बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा की गई। मगर कोई ठोस निर्णय अभी तक नहीं लिया जा सका है। इस मामले को लेकर जिला उपायुक्त से फोन पर संपर्क करके वजह जाननी चाही, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका।

--------

एनएचएआई के परियोजना अधिकारी मोहम्मद सफी: फुटओवर ब्रिज के निर्माण को लेकर कोई अड़चन नहीं। डीएमआरसी की ओर से अभी तक उनसे कोई अनुमति नहीं ली गई है।

-----------------------------------

बल्लभगढ़ रेलवे स्टेशन पर भी नहीं मिली फुटओवर ब्रिज को मंजूरी

बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन से एक फुटओवर ब्रिज सीधे रेलवे स्टेशन से जोड़ा जाना है, ताकि रेलवे यात्री मेट्रो सुविधा का लाभ भी उठा सकें। इसके लिए डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशन व रेलवे स्टेशन को आपस में फुटओवर ब्रिज से जोड़ने की योजना बनाई। इसे लेकर डीएमआरसी की ओर से फुटओवर ब्रिज के निर्माण को लेकर कार्य भी शुरू कर दिया, लेकिन रेलवे की जमीन पर अभी तक फुटओवर ब्रिज का यह कार्य शुरू नहीं हो सका है। दरअसल, अभी तक रेलवे ने इस फुटओवर ब्रिज के निर्माण को मंजूरी नहीं दी है। इस बारे में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि डीएमआरसी को पहले रेलवे से इसकी अनुमति लेनी होगी, इसके बाद ही रेलवे अपनी जमीन पर फुटओवर ब्रिज बनाने का काम शुरू करने देगा।

जमीन का अभी तक नहीं मिला मुआवजा

बल्लभगढ़ मेट्रो के रास्ते में मुआवजा भी अभी अड़चन बना हुआ है। जिन जमीन मालिकों की जमीन का इस्तेमाल बल्लभगढ़ मेट्रो परियोजना के लिए किया गया है। अभी तक हुडा की ओर से उनका मुआवजा तक नहीं दिया गया है। जबकि जमीन मालिक लंबे समय से मुआवजा दिए जाने की मांग करते चले आ रहे हैं।

हाईटेंशन टावर लगाने का काम शुरू

बल्लभगढ़ मेट्रो परियोजना का कार्य तेज गति से चल रहा है। रेलवे

ट्रैक बिछाने के साथ हाईटेंशन टावर लगाने का कार्य किया जा रहा है। एनसीबी मेट्रो स्टेशन के यहां टावर लगाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। अब यह कार्य बल्लभगढ़ स्टेशन की ओर बढ़ने लगा है।

---------------

बल्लभगढ़ मेट्रो प्रोजेक्ट पर एक नजर

पहला स्टेशन: एनसीबी/गुडईयर चौक

दूसरा स्टेशन: बल्लभगढ़

बल्लभगढ़ तक मेट्रो शुरू करने का लक्ष्य: जून 2018

लंबाई : 3.5 किलोमीटर

स्पैन : 110

यू गार्डर : 220

पीयर कैप: 110

सिविल कार्य : अंतिम चरण में

फिनिसिंग कार्य: अंतिम चरण में

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें