ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादपंचायत स्तर पर ऑनलाइन होगा पैसों का भुगतान

पंचायत स्तर पर ऑनलाइन होगा पैसों का भुगतान

पंचायत स्तर पर ऑनलाइन होगा पैसों का भुगतानकि पंचायत स्तर पर एक-एक पैसे का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर जिले की ऑडिट रिपोर्ट बननी...

पंचायत स्तर पर ऑनलाइन होगा पैसों का भुगतान
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादWed, 31 Mar 2021 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

चंडीगढ़/फरीदाबाद। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि पंचायत स्तर पर एक-एक पैसे का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर जिले की ऑडिट रिपोर्ट बननी चाहिए। साथ ही कहा कि न केवल हर जिले की ऑडिट रिपोर्ट बननी चाहिए बल्कि उस पर चर्चा भी होनी चाहिए। मुख्यमंत्री बुधवार को चण्डीगढ़ में पंचायती राज एवं स्थानीय निकाय में बजट एवं वित्तीय प्रबंधन की योजना के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

बैठक में छठे राज्य वित्त आयोग के चेयरमैन श्री राघवेंद्र वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें नया हरियाणा बनाने की दिशा में आगे बढऩा है। उन्होंने हर स्तर का बजट निर्धारित फॉर्म पर बनाकर 30 अप्रैल से पहले भेजने के निर्देश भी दिए ताकि समय से बजट जारी हो सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली दो तिमाही में ज्यादा बजट जारी करें ताकि पहली दो तिमाही में ज्यादा तेजी से कार्य हो सकें। अंतिम तिमाही में सबसे कम बजट जारी करने के लिए कहा गया ताकि पहली तीन तिमाही में शुरू हुए विकास कार्यों को अंतिम तिमाही तक पूर्ण करने पर जोर लगाया जा सके।

सभी पंचायतों को ई पंचायत करने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ई पंचायत और ई ऑफिस जैसी व्यवस्थाएं शुरू होने से पारदर्शिता आएगी।

बैठक में बताया गया कि प्रदेश में अभी 2713 पंचायतें ऑनलाइन भुगतान कर रही हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्र्त्रिरया हर पंचायत में शुरू कराएं। उन्होंने कहा कि सिस्टम ऑनलाइन होने से पारदर्शिता आएगी और बारीकी से हर बात को ट्रैक किया जा सकेगा। बैठक में यह भी बताया गया कि ई ग्राम स्वराज पोर्टल पर अब तक 55 हजार वेंडर्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय विभाग के एसीएस एसएन रॉय, वित्त विभाग के एसीएस टीवीएसएन प्रसाद, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे। सभी जिलों के डिस्ट्रिक्ट म्युनिसिपल कमिश्नर, जिला परिषदों के सीईओ एवं डीडीपीओ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें