ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादमलेरिया रोकथाम के लिए दवाई डलवाई

मलेरिया रोकथाम के लिए दवाई डलवाई

पलवल पलवल सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि मलेरिया व डेंगू के खात्मे को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूर्ण रूप से गंभीर एवं प्रयासरत है, जिसमें...

मलेरिया रोकथाम के लिए दवाई डलवाई
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादWed, 03 Mar 2021 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

पलवल। सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि मलेरिया व डेंगू के खात्मे को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूर्ण रूप से गंभीर एवं प्रयासरत है, जिसमें उन्होंने बताया कि कोविड-19 के साथ-साथ मलेरिया, डेंगू व चिकिनगुनिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पैनी नजर बनाए हुए है। इसलिए कोई भी बुखार होने पर कोविड-19, मलेरिया व डेंगू की जांच जरूर करवाएं, जिससे समय रहते इलाज लिया जा सके। इसके साथ इसी कड़ी में उन्होंने बताया की पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष मलेरिया पर काफी अंकुश लग चुका है। पिछले वर्ष मलेरिया के 33 मामले थे, जबकि मौजूदा वर्ष में अभी तक होडल ब्लॉक से एक मामला आया है और डेंगू के पिछले वर्ष 6 मामले थे। उन्होंने यह भी बताया कि मलेरिया व डेंगू फैलाने वाले मच्छर ठहरे (एकत्रित) हुए पानी मे अंडे देते है, जिससे मलेरिया व डेंगू की बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की बढ़ोतरी तेजी से होती है। इसलिए उन्होंने तुरंत प्रभाव से मलेरिया उन्मूलन की सभी प्रकार की टीमो को ठहरे हुए पानी में काला तेल व टेमिफोस की दवाई डलवाने के दिशा-निर्देश दिए है, जिससे मच्छरों की उत्पत्ति पर रोक लग सके।

जिला पलवल में ब्रीडिंग चेकर, फील्ड वर्कर घर-घर जाकर मलेरिया उन्मूलन सम्बन्धी मच्छर के लार्वा की ब्रीडिंग चेक की जा रही है और ब्रीडिंग पाए जाने पर तुरंत प्रभाव से टीमो द्वारा टेमिफोस की दवाई डलवाकर लार्वा को नष्ट कर दिया जाता है। प्रत्येक रविवार को सभी कर्मचारी अपने कार्य क्षेत्र में लोगो को ड्राई-डे के रूप मे मनाने के लिए प्रेरित कर रहे है, जिसमें सभी आमजन अपने-अपने क्षेत्र में सभी लोग कूलर, टंकियों को अच्छी तरह से कपड़े से रगडक़र साफ कर लें। इसलिए जिले में सभी लोग रविवार को शुष्क दिवस मना रहे है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें