ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादजुनैद हत्याकांड: गिरफ्तार आरोपियों को महापंचायत ने बताया निर्दोष

जुनैद हत्याकांड: गिरफ्तार आरोपियों को महापंचायत ने बताया निर्दोष

जुनैद हत्याकांड में पकड़े गए खांबी गांव के चार आरोपियों के पक्ष में रविवार को शोलाका रोड स्थित राम मंदिर में एक सर्वजातीय महापंचायत का आयोजन किया गया। इसमें गिरफ्तार लोगों को निर्दोष बताया गया।...

जुनैद हत्याकांड: गिरफ्तार आरोपियों को महापंचायत ने बताया निर्दोष
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादTue, 04 Jul 2017 12:21 PM
ऐप पर पढ़ें

जुनैद हत्याकांड में पकड़े गए खांबी गांव के चार आरोपियों के पक्ष में रविवार को शोलाका रोड स्थित राम मंदिर में एक सर्वजातीय महापंचायत का आयोजन किया गया। इसमें गिरफ्तार लोगों को निर्दोष बताया गया। महापंचायत में कई अहम निर्णय लिए गए। पंचायत के दौरान ऐलान किया गया कि इस मामले को भड़काने वाले नेताओं का समाज से बहिष्कार किया जाएगा। इसके अलावा इस मामले की पैरवी करने के लिए 81 सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया गया है।

सोमवार को सीएम व डीसी के नाम ज्ञापन देने समेत कई निर्णय लिए गए हैं। महापंचायत की अध्यक्षता गांव के सरपंच हरिदत्त ने की। इस मौके पर पूर्व विधायक रामरतन, पूर्व विधायक जगदीश नायर, ब्लॉक समिति हसनपुर के उपाध्यक्ष राजू, सराय के सरपंच आसू व शोलाका के सरपंच समसुद्दीन समेत इलाके के गांवों से आए पंच-सरपंच व मौजिज लोग मौजूद थे।

रविवार को सुबह 10 बजे से शुरू हुई महापंचायत में सबसे पहले मौजिज लोगों ने कहा कि जुनैद की हत्या का पूरे समाज को दुख है, लेकिन इस मामले में पुलिस निर्दोषों को गिरफ्तार करने में लगी है। ये सरासर अन्याय है। पुलिस मुख्य आरोपियों को पकड़े न कि निर्दोंषों को। इस मामले में कुछ नेता पुलिस की मदद करने में लगे हुए हैं। नेताओं ने अपने निहित स्वार्थ के लिए इस मामले को भड़काया है। आपसी भाईचारे को खराब करने में लगे हैं। महापंचायत में ऐसे नेताओं को चेतावनी देते हुए उनका समाज से बहिष्कार करने का निर्णय लिया है।

महापंचायत में पुलिस की ओर से की जा रही बर्बरता पर कड़ी नाराजगी जताई गई, क्योंकि जब पुलिस उनके घरों में घुसी तो किशन नामक व्यक्ति के घर का दरवाजा तोड़ा, प्रभुदयाल के घर का दरवाजा तोड़कर उसके घर में मौजूद उसकी बेटी की कनपटी पर बंदूक रख दी। इसके अलावा कई लोगों के घरों के दरवाजों को तोड़ने की कोशिश की गई। ग्रामवासियों का कहना था कि पुलिस की कार्रवाई में वो सहयोग करने को तैयार हैं लेकिन पुलिस इस तरह से कार्रवाई करेगी तो उसे इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

ट्रेन में कहां से आया चाकू : पंचायत का अहम मुद्दा यह रहा कि ट्रेन में चाकू कहां से आया? पुलिस को इस बात की गहराई से जांच करनी चाहिए। इस मामले में खंदावली वालों से भी पूछताछ करके उनके फोन की कॉल डिटेल खंगालनी चाहिए, ताकि सच्चाई सामने आ सके। पुलिस अभी तक इस मामले में एक तरफा कर्रवाई करने में जुटी है। अगर पुलिस ऐसा करती रही तो उसे खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। महापंचायत में शक जाहिर किया कि चाकू खंदावली वालों का हो सकता है।

महापंचायत में 81 सदस्यों की बनाई कमेटी : महापंचायत में इस मामले की पैरवी करने के लिए 81 सदस्यों की एक कमेटी बनाई है, जिसमें इलाके के गांवों के सरपंचों सहित अन्य मौजिज लोगों को शामिल किया गया है। यह कमेटी आगामी रणनीति को लेकर फैसला लेगी। महापंचायत में यह भी चेतावनी दी गई है कि अगर निर्दोषों को नहीं छोड़ा गया तो जनआंदोलन किया जाएगा। इससे पहले कमेटी के सदस्य सोमवार को डीसी को सीएम के नाम ज्ञापन देंगे जिसमें निष्पक्ष जांच की मांग की जाएगी।

महापंचायत में मुस्लिम समुदाय के लोग भी आए : महापंचायत में इलाके के मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि वो सच्चाई के साथ हैं। अगर ये गलत है तो वे पूरे समाज के साथ रहेंगे। नेताओं से हाथ जोड़कर उनकी अपील है कि वो हिंदू-मस्लिम के भाईचारे को ना बिगाड़े अगर उन्हें कुछ करना है तो वो मामले में निष्पक्ष जांच करवाने की कोशिश करें वरना इससे दूर रहें।

क्या था मामला : गत 22 जून की देर शाम मथुरा की ओर जा रहे शटल में खंदावली गांव के जुनैद की चाकुओं से हत्या कर दी थी। पुलिस ने इस आरोप में गांव खांबी के चार लोगों को गिरफ्तार किया था। इलाके के लोग इन्हें निर्दोष मानते हुए उनके पक्ष में आ खडे़ हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें