long jum on highway due to closure of Bata Bridge - VIDEO: बाटा पुल बंद होने से हाईवे पर लंबा जाम DA Image
8 दिसंबर, 2019|1:07|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

VIDEO: बाटा पुल बंद होने से हाईवे पर लंबा जाम

बाटा पुल बंद होने से हाईवे पर लंबा जाम

मरम्मत के लिए बाटा पुल की एक लेन बंद होने से सोमवार को बाटा और अजरोंदा के पास हाईवे पर घंटों जाम की स्थिति बनी रही। वहीं दोनों पुलों पर भी ट्रैफिक रेंगता रहा। नीलम पुल पर कई एंबुलेंस जाम में फंसी तो बाटा पुल पर एनआईटी विधायक नगेंद्र भड़ाना जाम में फंस गए। दोपहर बाद वाहनों की संख्या कम होने पर ही जाम से मुक्ति मिल सकी। 

10 जून से बाटा पुल की हाईवे से हार्डवेयर चौक की ओर जाने वाली लेन को मरम्मत के कारण बंद कर दिया गया था। 10 और 11 जून को अवकाश होने के कारण पुल बंद होने से ट्रैफिक प्रभावित नहीं हुआ। लेकिन सोमवार सुबह जैसे ही ट्रैफिक बाटा और अजरोंदा चौक पर पहुंचना शुरू हुआ तो हाईवे पर ट्रैफिक की लंबी लाइन लगनी शुरू हो गई। हाईवे पर दिल्ली की ओर जाने वाला ट्रैफिक बाटा मेट्रो स्टेशन से लेकर नीलम चौक तक रेंगने लगा। जाम का पता लगने पर ट्रैफिक पुलिस सक्रिय हो गई। डीसीपी ट्रैफिक विरेंद्र विज भी बाटा पुल पर पहुंच गए। वहां ट्रैफिक संभालने के लिए ट्रैफिक थाना एसएचओ राजवीर धनखड़ के नेतृत्व में दोनों छोर पर करीब 12 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगा दी। वहीं बाटा पुल पर भारी वाहनों को पूरी तरह रोक दिया गया। 

हाईवे की बल्लभगढ़ जाने वाली लेन पर भी टै्रफिक जाम: बाटा पुल बंद होने का असर हाईवे की दिल्ली से बल्लभगढ़ जाने वाली लेन पर भी  पड़ा। सेक्टर-15/16 कट से लेकर अजरोंदा चौक तक वाहनों की लंबी लाइन देखी गई। इसी तरह हाईवे के सेक्टर-12 कोर्ट मोड़ से लेकर बाटा पुल के यूटर्न तक वाहन जाम में फंसे रहे। यहां कुछ वाहन जाम से बचने के लिए गड्ढों में तब्दील हुई पड़ी सर्विस लेन पर भी उतर गए।

बाटा पुल की एक लेन पर चलाया दोनों ओर से ट्रैफिक: हाईवे पर जाम को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने हार्डवेयर चौक से हाईवे की ओर जाने वाली लेन पर दोनों से ओर ट्रैफिक चला दिया। पुलिस ने कोन और रस्सी के जरिए पुल की इस एक लेन को दो भागों में बांट दिया। यहां पर सिर्फ हल्के वाहनों को ही चलने की इजाजत दी गई। वहीं बाटा पुल के एनआईटी वाले छोर पर बने यू-टर्न को बंद कर थोड़ा आगे वाले कट से ट्रैफिक को यू-टर्न दिया गया। 

भारी वाहनों ने नीलम पुल को जाम किया: नीलम पुल पर वाहनों की संख्या पहले ही ज्यादा रहती है। लेकिन सोमवार को भारी वाहनों ने यहां ट्रैफिक की रफ्तार रोक दी। पानी के टैंकर, जेसीबी मशीन, बस और औद्योगिक क्षेत्र में जाने वाले ट्रक और कैंटर का पुल पर पूरी तरह कब्जा रहा। रफ्तार धीमी होने से यहां हॉर्न का शोर भी बढ़ गया। 

गलत दिशा में चलने वाले वाहनों के डीएल निलंबित: जाम के कारण बाटा पुल के आस-पास काफी वाहन लेन तोड़कर गलत दिशा में चलने लगे। इस पर डीसीपी ट्रैफिक ने थाना एसएचओ को ऐसे वाहन चालकों के चालान कर लाइसेंस निलंबित करने के निर्देश दिया। पुलिस ने तुरंत वाहन चालकों के चालान काटने शुरू कर दिए। 

हाईवे के बाटा पुल का यू-टर्न बंद: ट्रैफिक थाना एसएचओ राजवीर धनकड़ ने बताया कि जाम के समाधान के मद्देनजर बाटा पुल से उतरकर बल्लभगढ़ की ओर जाने वाले ट्रैफिक को अब हाईवे के बाटा मोड़ पुल से यू-टर्न नहीं मिलेगा। अब बल्लभगढ़ जाने वाले वाहनों को अजरोंदा पर जाकर हाईवे पर बने पुल के नीचे से यू-टर्न लेकर बल्लभगढ़ या सेक्टर-12 की ओर जाना होगा। 

क्या कहा लोगों ने 
दिव्यजोत सिंह: ट्रैफिक का दबाव बढ़ने से यह जाम हुआ है। पुलिस को ट्रैफिक को लेन में चलाना चाहिए। ताकि जाम न लगे। 
गौरव गुप्ता: बाटा पुल की लेन रात में भी बंद रहनी चाहिए। जिस लेन की मरम्मत हो रही है। उसे पुलिस रात को खोल देती है। जिससे लोगों में भ्रम की स्थिति बन जाती है। 
शमशेर सिंह: अच्छे के लिए कुछ तो दिक्कत झेलनी होगी। पुल की काफी समय से मरम्मत की जरूरत थी।  
पूजा गुप्ता: अजरोंदा से लेकर बाटा तक जाम है। सुबह-शाम भारी वाहनों को बड़खल पुल से चलाना चाहिए। ताकि कम जाम हो।

‘यह एक-दो दिन की समस्या है। जैसे ही लोगों को बाटा पुल की दोनों लेन के चलने का पता चलेगा तो जाम कम हो जाएगा’
विरेंद्र विज, डीसीपी ट्रैफिक 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:long jum on highway due to closure of Bata Bridge