DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिजली घर से शिकायत केंद्र पर नजर रखेंगे कनिष्ठ अभियंता

अब शहर में फीडर में आए फाल्ट के चलते रात में ज्यादा देर तक अंधेरे में नहीं रहना पड़े, इसे लेकर बिजली निगम ने नई व्यवस्था शुरू करते हुए 66 केवी बिजली घर पर एक-एक कनिष्ठ अभियंता की तैनाती की है। जो लाइन में फाल्ट आने पर तुरंत शिकायत केंद्र पर तैनात लाइन स्टाफ से संपर्क साधकर उस फीडर की पेट्रोलिंग कराएंगे। इससे जहां फाल्ट दूर होने में कम समय लगेगा, वहीं सुरक्षा के मद्देनजर बिजली घर से फीडर पर परमिट लेकर तुरंत फाल्ट दूर करा दिया जाएगा।

अधीक्षण अभियंता पीके चौहान ने बताया कि गर्मियों में रात के 12 बजे तक एसी, कूलर, लाइट व पंखों का लोड काफी अधिक रहता है। कई बार लोड बढ़ने पर लाइनों में फाल्ट आ जाता है। ऐसी दशा में रात के वक्त फीडर से संबंधित इलाके अंधेरे में डूब जाते हैं। फील्ड में तैनात कनिष्ठ अभियंता को संबंधित बिजली घर पहुंचकर उस फीडर पर परमिट लेना होता हैं, इससे उनका काफी समय बर्बाद हो जाता है, लेकिन इस नई व्यवस्था से अब यह समय बचाया जा सकेगा।

शहर में 66 केवी के 32 बिजली घर हैं, जहां अगस्त तक रात 8 बजे से 12 बजे तक एक-एक कनिष्ठ अभियंता की ड्यूटी निर्धारित कर दी गई है। रात के वक्त ये कनिष्ठ अभियंता अपने-अपने क्षेत्र के शिकायत केंद्रों पर तैनात लाइन स्टाफ से संपर्क करके इलाके पर भी नजर रखेंगे।

------------

बिना परमिट लाइन दुरुस्त करने का उठाते थे जोखिम

कई बार लाइन स्टाफ बिजली घर से परमिट न लेकर सीधे लाइन पर आए फाल्ट को खोजने में लग जाते थे, इससे दुर्घटना होने की आशंका बनी रहती है। दरअसल, रात के वक्त फील्ड स्टाफ बिजली घर से परमिट लेने में कई बार अनदेखी कर देता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

-----------

अगस्त तक रहेगी तैनाती

अधीक्षण अभियंता पीके चौहान का मानना है कि बिजली निगम की इस नई व्यवस्था से बरसात में भी उपभोक्ताओं को काफी फायदा होगा। इसके चलते कनिष्ठ अभियंताओं की बिजली घरों में तैनाती अगस्त तक रहेगी। बिजली घरों से फीडर की लंबाई कई-कई किलोमीटर की होती है। ऐसे में बिजली घर तक पहुंचना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन बिजली घर में तैनात कनिष्ठ अभियंता इस व्यवस्था के तहत लाइनों में आए फाल्ट को जल्द दुरुस्त करा सकेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Junior engineer will keep an eye on the complaints center from the power house