ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादबढ़ते ऑटो ने शहर की यातायात व्यवस्था बिगाड़ी

बढ़ते ऑटो ने शहर की यातायात व्यवस्था बिगाड़ी

शहर में लगातार बढ़ रही ऑटो रिक्शा की संख्या यातायात व्यवस्था में बाधा बनती जा रही है। सड़कों पर जगह-जगह ऑटो नजर आते हैं। खासतौर से शहर के चौराहों पर इनकी संख्या ज्यादा देखी जाती है। नतीजतन जमावड़ा लगने...

बढ़ते ऑटो ने शहर की यातायात व्यवस्था बिगाड़ी
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSat, 26 May 2018 07:06 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर में लगातार बढ़ रही ऑटो रिक्शा की संख्या यातायात व्यवस्था में बाधा बनती जा रही है। सड़कों पर जगह-जगह ऑटो नजर आते हैं। खासतौर से शहर के चौराहों पर इनकी संख्या ज्यादा देखी जाती है। नतीजतन जमावड़ा लगने से जाम लग जाता है, जिसकी वजह से शहर की यातायात व्यवस्था प्रभावित होती है। बावजूद इसके पुलिस ठोस कदम नहीं उठा पा रही है।

राजा नाहर सिंह की नगरी इन दिनों ऑटो रिक्शा की नगरी बनती जा रही है। शहर में इन दिनों हजारों की तादाद में ऑटो रिक्शा विभिन्न सड़कों पर दौड़ रहे हैं। किसी ऑटो को नाबालिग चलाता नजर आएगा तो किसी को बुजुर्ग। अधिकतर ऑटो पर पंजीकरण नंबर तक नहीं है। सूत्रों के मुताबिक काफी ऑटो चालकों के पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं है। शहर में चल रहे अधिकांश ऑटो बिना किसी प्रशासनिक खौफ के यातायात व्यवस्था को पूरी तरह बेहाल बनाए हुए हैं। आलम यह है कि बस अड्डा मार्केट, मोहना रोड पर तो यह ऑटो चालक अपने-अपने ऑटो दुकानों के सामने खड़े कर सवारियों को भरते हैं। इसके लिए उन्हें चाहे कितनी ही देर क्यों न खड़ा रहना पड़े। इस कारण शहरवासियों को खासी परेशानी उठानी पड़ती है।

------------------------

पुलिस की कार्रवाई :

-शहर में इन दिनों करीब 9-10 हजार के बीच ऑटो रिक्शा चल रहे हैं। यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए शहर में पर्याप्त ट्रैफिक पुलिस कर्मी नहीं हैं। इस व्यवस्था में सुधार करने के लिए औपचारिक रूप से पुलिस ने अनेक योजनाएं बनाई, किन्तु योजना को अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। योजनाएं कागजों से बाहर नहीं निकल पाई, जो निकलीं उनके कामयाबी के अपेक्षित परिणाम नहीं निकल पाए। इतना जरूर है कि कई बार शहर थाना पुलिस के अधिकारियेां ने थाने के बाहर खड़े होकर इनके चालान जरूर किए, किन्तु कोई ठोस कार्रवाई नहीं की। इस कारण दिनों-दिन यातायात व्यवस्था चौपट हो रही है। जिससे शहरवासियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

---------------------

शहर में इन-इन जगह खड़े होते हैं ऑटो

-शहर के प्रवेश द्वार

-हाईवे पर बस अड्डे के सामने

-चावला कॉलोनी अग्रवाल धर्मशाला के पास

-तिगांव रोड स्थित सरकारी गर्ल्स स्कूल

-मोहना रोड, सिटी पार्क के कोने पर

-मोहना रोड, गुप्ता होटल चौक

-सेक्टर-तीन चौराहे के पास

----------------------

प्रीतपाल सांगवान, शहर थाना प्रभारी :

हमारा प्रयास रहता है कि ऑटो रिक्शा ठीक ढंग से चले। बस अड्डा चौकी प्रभारी सबइंस्पेक्टर जगबीर सिंह स्वयं इस व्यवस्था को काबू करने के लिए हर समय रोड पर रहते हैं। इनके समय-समय पर चालान भी किया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें