ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादआईएमटी के किसान छह गांवों में घूमे

आईएमटी के किसान छह गांवों में घूमे

मुआवजा सहित अन्य पांच मांगों को लेकर आईएमटी क्षेत्र के किसानों ने सोमवार को दूसरे दिन भी चंदावली में धरना जारी रखा। धरना स्थल पर ग्रामीणों की संख्या बढ़ाकर धरना सफल बनाने के उद्देश्य से किसान संघर्ष...

आईएमटी के किसान छह गांवों में घूमे
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादMon, 18 Dec 2017 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

मुआवजा सहित अन्य पांच मांगों को लेकर आईएमटी क्षेत्र के किसानों ने सोमवार को दूसरे दिन भी चंदावली में धरना जारी रखा। धरना स्थल पर ग्रामीणों की संख्या बढ़ाकर धरना सफल बनाने के उद्देश्य से किसान संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने 10-10 किसानों की कमेटी सात कमेटी गठित की, जो क्षेत्र के विभिन्न गांवों में किसानों जनसंपर्क करेगी। सोमवार को पहले दिन इन कमेटियों ने क्षेत्र के छह गांवों का दौरा कर ग्रामीणों को धरनास्थल पर पहुंचने के लिए प्रेरित किया।

चंदावली स्थित आईएमटी शिलान्यास स्थल पर सोमवार को आईएमटी के किसान धरनास्थल पर जमा हुए। धरने की अध्यक्षता मेवा राम ने की। समिति के प्रधान सहित अन्य प्रमुख लोगों ने धरने की सफलता के विचार विर्मश करते हुए दस-दस ग्रामीणों की सात कमेटी गठित की। इसके बाद ग्रामीणों ने प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी शुरू कर दी। इसके बाद समिति के पदाधिकारियों सहित प्रमुख ग्रामीणों ने संबोधित किया। इस दौरान आईएमटी चौकी इंचार्ज राजबीर गडास ने शांति बनाए रखने की गुजारिश की। इस दौरान समिति के प्रधान रामनिवास नागर ने उनसे कहा कि यदि तीन-चार दिन में प्रशासन ने उनकी बात नहीं सुनी तो अवश्य ही किसान कठोर कदम उठाने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

------------------------

इन गांवों में कमेटियों ने दौरा कर किया जनसंपर्क अभियान :

सात कमेटी क्षेत्र के दयालपुर, पन्हैड़ाकला, पन्हैड़ाखुर्द, शाहपुर कला, नरियाला व नराहवली पहुंची, जहां उन्होंने धरना स्थल पर अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने की गुजारिश की।

----------------------

किसानों की पांच प्रमुख मांग :

: बढ़ा हुआ मुआवजा, बेरोजगार युवाओं को नौकरी, रियायती दरों पर रिहायशी प्लॉट, आईएमटी की चारदीवारी से रास्ता, आईएमटी में कराए विकास कार्यों में सुधारीकरण

---------------

कब कितने गांव की जमीन हुई अधिगृहण :

-हरियाणा राज्य औद्योगिक विकास संरचना निगम (एचएसआइआइडीसी) ने 2009 में गांव चंदावली, मुजेड़ी, नवादा--तिगांव, सोतईऔर मच्छगर गांव की 1832 एकड़ भूमि 16 लाख रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से अधिग्रहण की थी।

-------------------

----------------

किसानों की प्रतिक्रिया

कुलदीप यादव : तीन-चार दिन तक धरना शांति पूर्वक रहेगा। यदि प्रशासन ने उनकी बात नहीं सुनी तो आगामी कार्रवाई के लिए रूप रेखा तैयार की जाएगी।

सरदार धनखड़ : सरकार किसानों की अनदेखी कर रही है। इसी कारण बार-बार प्रयास करने के बाद भी उनकी मांगे पूरी नहीं की गई है।

कन्हैया : जमीन हमारी और उसकी कीमत के लिए सरकार के आगे-पीछे धूमना पड़ रहा है। किन्तु इस बार लड़ाई आरपार की लड़ेंगे।

भगत सिंह : सरकार उनके बच्चों के भविष्य को खराब कर रही है। यदि समय पर पैसा, प्लॉट व सुविधाएं मिल जाए तो बच्चों की ठीक ढंग से परवरिश हो जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें