DA Image
26 जनवरी, 2021|4:06|IST

अगली स्टोरी

कड़ी निगरानी में आयोजित होगी एचटेट परीक्षा

default image

फरीदाबाद। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी की ओर से प्रदेशभर में हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) लेवल-1, 2 एवं 3 का आयोजन दो और तीन जनवरी यानि शनिवार व रविवार को कराया जाएगा। पहले दिन यानि दो जनवरी को सांयकालीन सत्र में एचटेट लेवल-3 की परीक्षा संचालित की जाएगी। जबकि तीन जनवरी को सुबह के सत्र में लेवल-2 व सांयकालीन सत्र में लेवल-1 की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर शिक्षा विभाग और प्रशासन की ओर से सारी तैयारियां हो चुकी हैं। सभी परीक्षा केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर चुकी है और इसके तहत पांच या पांच से अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

नौ केंद्रों पर तीन हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

जिले में एचटेट परीक्षा के आय़ोजन के लिए कुल नौ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर करीब 3 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा में प्रदेश में 355 केंद्रों पर कुल 2,61,299 परीक्षार्थी शामिल होंगे। शनिवार को होने वाली लेवल 3 की परीक्षा के लिए 279 परीक्षा केन्द्र बने हैं जिसमें 82,185 परीक्षार्थी शामुल होंगे, जिसमें 56,735 महिलाएं व 25,450 पुरूष शामिल हैं। वहीं रविवार को होने वाली लेवल-2(टीजीटी) की परीक्षा के लिए 351 परीक्षा केन्द्र और लेवल-1(पीआरटी) की परीक्षा के लिए 259 परीक्षा केन्द्र स्थापित किए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों के निरीक्षण हेतु 174 उडऩदस्तों का गठन किया गया है।

मास्क के बगैर नहीं मिलेगा प्रवेश

बोर्ड ने कोविड-19 के चलते सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र पर मास्क अनिवार्य रूप से पहनने के आदेश दिए हैं। मास्क के बिना परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्रों पर बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं प्रवेश से पहले हाथों को सेनेटाइज करना होगा। किसी भी परीक्षार्थी के पास कोई प्रतिबन्धित सामग्री पाई जाती है तो उसका यूएमसी दर्ज किया जाएगा तथा केंद्र अधीक्षक के माध्यम से एफआईआर भी दर्ज करवाई जाएगी। परीक्षा केंद्र पर जैमर, बायोमैट्रिक, विडियोग्राफी, सीसीटीवी कैमरों से कड़ी निगरानी रहेगी। बिना पहचान-पत्र किसी भी अधिकारी या कर्मचारी को केंद्र पर प्रवेश नहीं मिलेगा। सभी अधिकारियों व कर्मचारियों सहित नियुक्त स्टफ को परीक्षा के दौरान गले में पहचान-पत्र डालकर रखना होगा।

2 घंटे 10 मिनट पहले पहुंचना होगा केंद्र

परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र का प्रिंट रंगीन फोटो के साथ लिया जाना अनिवार्य है। परीक्षार्थी की ओर से आवेदन करते समय पंजीकृत करवाया गया फोटो युक्त पहचान पत्र जो प्रवेश पत्र पर वर्णित है उसे मूल रूप में परीक्षा केन्द्र पर पहचान के तौर पर लेकर आना होगा। साथ ही रंगीन प्रवेश पत्र के बिना, प्रवेश पत्र पर लगी फोटो के साथ छेडख़ानी करने की अवस्था में परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 2 घंटे 10 मिनट पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचना होगा जिससे कि केन्द्र के मुख्य द्वार पर मेटल डिटेक्टर से तलाशी, आइरिस बायोमैट्रिक डाटा कैप्चरिंग आदि औपचारिकताएं समय से पूरी हो सकें।

कंट्रोल रूम से रखी जाएगी नजर

दो व तीन जनवरी को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए बोर्ड के आदेशानुसार एक दिन पहले शुक्त्रवार को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया जा चुका है। इस कंट्रोल रूम पर जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से अपने कार्यालय के एक अधिकारी, दो कर्मचारी और एक चतुर्थ श्रेणी की नियुक्ति की गई है। कंट्रोल रूम पर नियुक्त अधिकारी बोर्ड मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम से सीधा संपर्क बनाए रखेंगे। ये कंट्रोल रूम अपने जिले के सभी उड़नदस्तों की निरीक्षण रिपोर्ट लेकर इसे परीक्षा वाले दिन बोर्ड में स्थापित नियंत्रण कक्ष को भेजेंगे। इसके अलावा परीक्षा के दौरान किसी परीक्षा केंद्र पर कोई अप्रिय घटना घटित होती है, तो उसकी सूचना भी अविलम्ब बोर्ड मुख्यालय के नियंत्रण कक्ष पर दी जानी है।

अंगूठी या बाली पहनकर प्रवेश पर प्रतिबंध

बोर्ड की ओर से जारी हिदायतों के मुताबिक परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की ज्वेलरी जैसे अंगूठी, चैन, बालियां, हार, लटकन, नोज पिन, ब्रोच आदि पहनने की इजाजत नहीं होगी। वहीं किसी भी धातु की वस्तु, कोई इलैक्ट्रोनिक उपकरण जैसे मोबाइल फोन, पेजर, ब्लूटुथ, ईयर फोन, कैलकुलेटर, घड़ी, पर्स, लॉग टेबल, हेल्थ बैंड, प्लास्टिक पाऊच, रिक्त या मुद्रित कागज एवं लिखित चिट इत्यादि लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। ना ही किसी भी वस्तु को परीक्षा केन्द्र पर रखने की व्यवस्था होगी। महिला परीक्षार्थियों को सिर्फ मंगलसूत्र पहनने, बिन्दी व सिंदूर लगाने की ही छूट होगी। वहीं सिख परीक्षार्थियों के धार्मिक आस्था के चिन्ह ले जाने की अनुमति होगी।

इन केंद्रों पर होगी परीक्षा

जिले में बनाए गए केंद्रों में एंजिल्स पब्लिक स्कूल सेक्टर-21ए बडख़ल रोड, अशोक मैमोरियल पब्लिक स्कूल अशोका एन्क्लेव फेज-1, सूरजकुंड इंटरनेशनल स्कूल दयाल बाग में तीन सेंटर, डेंसिटी इंटरनेशनल स्कूल, आयशर स्कूल और डीसी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल शामिल हैं।

ये है किसी परेशानी के लिए हेल्पलाइन नंबर

01664- 254301, 254302, 254304, 254601, 254604

वाट्सएप नंबर

8816840349

एचटेट एक नजर में

02 जनवरी को होगी लेवल-3 परीक्षा

03 जनवरी को होगी लेवल-1 व लेवल-2 परीक्षा

09 केंद्रों पर जिले में होगा परीक्षा का आय़ोजन

03 हजार करीब परीक्षार्थी होंगे शामिल

2 घंटे 10 मिनट पहुंचने के निर्देश

01 घंटे पहले केंद्रों पर प्रवेश होंगा बंद

50 मिनट आतिरिक्त समय मिलेगा दिव्यांगों को

सतेंद्र कौर वर्मा, जिला शिक्षा आधिकारी

बोर्ड की ओर से मिले आदेशानुसार सभी केंद्रों पर परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षार्थियों को प्रवेश पर दी गई सभी हिदायतों का पालन करना होगा। किसी भी तरह आदेशों करे उल्लंघन पर परीक्षार्थियों के खिलाफ सख्त कारर्वाई की जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:HTET exam will be conducted under strict supervision