ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादहोडल का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अपग्रेड होगा

होडल का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अपग्रेड होगा

अब होडल क्षेत्र के लोगों को ईसीजी और अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए निजी अस्पतालों का सहारा नहीं लेना पड़ेगा, क्योंकि स्वास्थ्य विभाग सामुदायिक केंद्र होडल को अपग्रेड करने जा रहा है। अभी यहां सामुदायिक...

होडल का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अपग्रेड होगा
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादMon, 09 Oct 2017 06:35 PM
ऐप पर पढ़ें

अब होडल क्षेत्र के लोगों को ईसीजी और अल्ट्रासाउंड करवाने के लिए निजी अस्पतालों का सहारा नहीं लेना पड़ेगा, क्योंकि स्वास्थ्य विभाग सामुदायिक केंद्र होडल को अपग्रेड करने जा रहा है। अभी यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैं लेकिन अब सब-डिविजनल अस्पताल बनाया जाएगा। अपग्रेड होने के बाद विभाग यहां सभी सुविधाएं मुहैया कराएगा।

मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर बसे होडल शहर में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है जहां मरीजों के लिए नाम मात्र ही सुविधाएं हैं। इलाके के लोग यहां भरपूर स्वास्थ्य संबंधी सुविधा ना मिलने पर वह मजबूरन निजी अस्पतालों में अपना इलाज करवा रहे हैं। अभी यहां 30 बैड हैं लेकिन अपग्रेड होने के बाद यह 50 बैड का अस्पताल बन जाएगा।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व सब-डिविजनल अस्पताल में काफी अंतर है। अब तक यहां मरीजों को नाम मात्र की सुविधाएं दी जा रही हैं लेकिन सब-डिविजनल अस्पताल बनने के बाद यहां सभी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाई जाएंगी, यहां डॅाक्टरों की कमी है जिस कारण लोगों को निजी अस्पतालों का सहारा लेना पड़ रहा है। लोगों की इसी समस्या को देखते हुए विभाग ने केंद्र को अपग्रेड करने की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

अपग्रेड के बाद ये सुविधाएं मिलेंगी : सब-डिविजनल अस्पताल बनने के बाद इलाके के लोगों को ईसीजी, अल्ट्रासाउंड जैसी सुविधाएं मिल सकेंगी। कोई घटना घटने के बाद मृतक के परिजनों को पोस्टमार्टम के लिए पलवल के सरकारी अस्पताल में आना पड़ता है लेकिन इसके बाद यहां मोर्चरी की सुविधा भी होगी।

क्या कहते हैं अधिकारी : डॉक्टर लोकवीर का कहना है कि होडल स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को जल्द ही अपग्रेड कर सब-डिविजनल अस्पताल बनवाया जाएगा। यह करीब आठ करोड़ की लागत से बनवाया जाएगा इसके लिए विभाग ने सभी तयारियां पूरी कर लीं हैं। इसके बनने के बाद इलाके के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब यहां केवल तीन डॉक्टर हैं लेकिन अपग्रेड के बाद पूरा स्टाफ तैनात किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें