DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  फरीदाबाद  ›  12वीं परीक्षा करवाने की योजना बना रहा हरियाणा बोर्ड

फरीदाबाद12वीं परीक्षा करवाने की योजना बना रहा हरियाणा बोर्ड

हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 11:10 PM
12वीं परीक्षा करवाने की योजना बना रहा हरियाणा बोर्ड

फरीदाबाद। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी हैं। अगर कोरोना के मद्देनजर परिस्थितियां सामान्य रही तो फिर उम्मीद की जानी चाहिए कि जून के अंतिम सप्ताह में 12वीं की परीक्षा कराई जा सकेंगी। अगर संक्रमण के कारण कोई छात्र परीक्षा से वंचित रह जाता है तो उस छात्र को दोबारा मौका दिया जा सकेगा। परीक्षा के मद्देनजर सभी स्कूलों को सैनिटाइज और सफाई का काम एक दो दिन में शुरू किया जाएगा।

इसके मद्देनजर 12वीं कक्षा के जिले के करीब 6128 छात्रों के लिए सभी 72 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में परीक्षा आयोजित की जाएंगी और जिले के सभी शिक्षकों को तब तक वैक्सीन लगाने का काम पूरा किया जाएगा। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगवीर सिंह ने बताया कि परीक्षा के लिए कुछ बदलाव आवश्यक है। इस बदलाव पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री के साथ हुई सभी बोर्ड चेयरमैनों की बैठक में सहमति बनी है। जल्द ही पूरी योजना से केंद्र सरकार को अवगत करा दिया जाएगा। इन बदलाव के तहत ऑब्जेक्टिव प्रश्न ही पूछे जा सकेंगे। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं छात्रों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं और इस परीक्षा पर ही छात्र का भविष्य निर्भर होता है। इसलिए परीक्षा भी आवश्यक है और छात्रों की सुरक्षा भी सबसे पहले आवश्यक है। इसलिए परीक्षाएं कोरोना की परिस्थितियों के मद्देनजर ही आयोजित होंगी। इस परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही छात्र उच्च शिक्षा में प्रवेश पाता है।

अपने ही स्कूल में बोर्ड परीक्षा देंगे 12वीं के छात्र

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड परीक्षा के लिए छात्रों को उन्हीं के स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाने पर विचार कर रहा है। इसके चलते छात्रों को आवाजाही की परेशानी से छुटकारा मिल सकेगा। इस सुझाव को हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने केंद्र सरकार के साथ आयोजित बैठक में रखा, जिसे मान लिया गया। इसके तहत छात्र अपने ही स्कूल में परीक्षा दे सकेंगे। ऐसे में फरीदाबाद जिले में सभी 72 उच्चत्तर माध्यामिक विद्यालयों में परीक्षा केंद्र होंगे। इससे परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ जाएगी, जिससे वहां भीड़ भी नहीं होगी और सुरक्षित सामाजिक दूरी का पालन भी आसानी से हो जाएगा। छात्रों को भी ज्यादा दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी।

डेढ़ घंटे की होगी ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा

वैश्विक महामारी कोविड की दूसरी लहर के चलते प्रदेश के शिक्षण संस्थान काफी समय से बंद हैं। इसके बावजूद अगर केंद्र सरकार निर्देशित करती है तो हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड इन परीक्षाओं को आयोजित करने को तत्पर है। ऐसे में छात्रों से ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न ही पूछे जा सकते हैं और ये भी मात्र डेढ़ घंटे का प्रश्न पत्र तैयार करना होगा। सभी छात्रों को करीब 15 दिन पहले ही परीक्षा का कार्यक्रम उपलब्ध करा दिया जाएगा।

स्वास्थ्य जांच और टीकाकरण के बाद ही शिक्षकों की लगेगी ड्यूटी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने बताया कि सभी छात्रों और शिक्षकों की स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। जो भी कर्मचारी या शिक्षक परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी में लगेंगे, उनकी कोरोना जांच, स्वास्थ्य जांच व वैक्सीनेशन का कार्य पहले ही पूरा कर लिया जाएगा। 18 वर्ष से अधिक आयु के छात्रों को पहले वैक्सीन लगेगी। जबकि अन्य छात्रों के लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। सभी करीब तीन हजार शिक्षकों को वैक्सीन लगवा दी जाएगी। इसमें पीजीटी के करीब 979 प्रवक्ताओं को प्राथमिकता के आधार पर परीक्षा के मद्देनजर वैक्सीन लगाई जाएगी।

कोट

सरकार या बोर्ड से अभी दिशा-निर्देश तो नहीं मिले हैं, लेकिन अपने स्तर पर सभी प्रधानाचार्यों को इस परीक्षा की तैयारी के निर्देश दिए हैं। हमने प्री-बोर्ड परीक्षा भी नियमों का पालन करते हुए ली थी। इसमें भी दिशा-निर्देशों का पालन होगा।

- ऋतु चौधरी, जिला शिक्षा अधिकारी

------------

जिला फरीदाबाद

12वीं के छात्र:::6128

उच्चतर मध्यामिक विद्यालय::72

पीजीटी::979

संबंधित खबरें