ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादसीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड से पीछे रहा हरियाणा बोर्ड

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड से पीछे रहा हरियाणा बोर्ड

हरियाणा बोर्ड के सीनियर सेकेंडरी के छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय के अलावा एमडीयू के कॉलेजों में भी कड़ी चुनौती मिलेगी। जिले में सीबीएसई और आईसीएसई के बेहतर परीक्षा परिणाम को देखते हुए ऐसा कहा जा...

सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड से पीछे रहा हरियाणा बोर्ड
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादWed, 30 May 2018 05:32 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा बोर्ड के सीनियर सेकेंडरी के छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय के अलावा एमडीयू के कॉलेजों में भी कड़ी चुनौती मिलेगी। जिले में सीबीएसई और आईसीएसई के बेहतर परीक्षा परिणाम को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है। सीबीएसई, आईसीएसई, हरियाणा बोर्ड और यूपी बोर्ड की सभी परीक्षाओं का परिणाम जारी हो चुका है। हरियाणा बोर्ड के सेकेंडी और सीनियर सेकेंडरी दोनों की कक्षाओं के छात्र दूसरे बोर्डों की तुलना में पीछे रहे हैं।

सीबीएसई छात्रों के लिए कॉलेजों की दौड़ आसान

सीबीएसई स्कूलों का परीक्षा परिणाम जिले में भी शानदार रहा है। सीनियर सेकेंडरी और सेकेंडरी में काफी बच्चों को 90 फीसदी से ज्यादा अंक मिले हैं। सीबीएसई का सीनियर सेकेंडरी का पंचकूला रीजन का परिणाम 85.48 फीसदी रहा है। वहीं हरियाणा बोर्ड में जिला फरीदाबाद का परिणाम 57.41 फीसदी रहा है। इससे साफ है कि जिले के कॉलेजों में भी सीबीएसई छात्र मेरिट सूची में आसानी से जगह बना पाएंगे।

निजी विश्वविद्यालयों का कर सकते हैं रूख

विद्या मंदिर स्कूल में एकेडमिक काउंसलर दीपिका जैन का कहना है कि कॉलेज में रेगुलर कोर्स में दाखिला नहीं मिलने पर निराश होने की जरूरत नहीं है। डीयू के अलावा एमडीयू और कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से डिस्टेंस का विकल्प भी है। एमडीयू जहां बीए और बीकॉम सहित 14 कोर्स कराता है। वहीं केयूके बीए, बीकॉम के अलावा व्यवसायिक और लेचरल एंट्री कोर्स भी कराता है। इसके अलावा स्नातक के लिए निजी विश्वविद्यालयों का रूख भी कर सकते हैं

इग्नू और ओपन स्कूल भी हैं विकल्प

डीएवी एनएच-3 में करियर काउंसलर आंचल बताती हैं कि बेहद कम अंक वालों के लिए भी इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) और स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में विकल्प हैं। इग्नू में शुल्क सहित आवेदन का दौर अगस्त अंत तक जारी रहेगा। वहीं एसओएल में जून के पहले सप्ताह से लेकर शुल्क के साथ एक सितंबर तक आवेदन जारी रहेंगे।

मार्गदर्शन के लिए सीबीएसई की लें मदद

परीक्षा को लेकर तनाव हो या फिर आगे करियर के लिए संभावनाओं पर मार्गदर्शन लेना हो। सीबीएसई ने काउंसलिंग के लिए पोस्ट रिजल्ट हेल्पलाइन शुरू की है। टोल फ्री नंबर 180011 8004 पर 69 प्रिंसिपल, काउंसलर और स्पेशल एजुकेटर छात्रों की सस्याएं सुनेंगे। छात्र और अभिभावक 26 मई से 9 जून तक सुबह 8 से रात 10 बजे तक फोन कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर मौजूद हैं टिप्स

www.cbse.nic.inwww.cbse.nic.in

सभी बोर्ड का सीनियर सेकेंडरी का परिणाम

96.21 फीसदी रहा सीआईएससीई बोर्ड का परिणाम

83.01 फीसदी रहा है सीबीएसई का कुल परीक्षा परिणाम

72.43 फीसदी रहा यूपी बोर्ड का कुल परीक्षा परिणाम

63.84 फीसदी रहा हरियाणा बोर्ड का कुल परीक्षा परिणाम

एनसीआर में हरियाणा बोर्ड का परिणाम

85.48 फीसदी रहा सीबीएसई पंचकुला रीजन का परिणाम

90.82 फीसदी रहा है गाजियाबाद में यूपी बोर्ड का परिणाम

72.43 फीसदी रहा है नोएडा में यूपी बोर्ड का परिणाम

57.41 फीसदी रहा हरियाणा बोर्ड फरीदाबाद का परिणाम

44.64 फीसदी रहा हरियाणा बोर्ड पलवल का परिणाम

----------------------------------

सेकेंडरी के परीक्षा परिणाम पर एक नजर

- 100 फीसदी रहा सीआईएससीई बोर्ड का जिले में परिणाम

- 84.66 फीसदी रहा सीबीएसई पंचकूला रीजन में छात्रों का परिणाम

- 92.09 फीसदी रहा पंचकूला रीजन में छात्राओं का परिणाम

- 51.15 फीसदी रहा हरियाणा बोर्ड प्रदेश का परीक्षा परिणाम

- 42.63 फीसदी रहा फरीदाबाद जिले का परिणाम

- 38.76 फीसदी रहा जिले में छात्रों का परिणाम

- 47.32 फीसदी रहा छात्राओं का परिणाम

-------------------------

अभिभावकों के लिए सीबीएसई के सुझाव

पारंपरिक कोर्सों पर ध्यान ना देकर विकल्प खोजें, बच्चे की रूचि के मुताबिक कोर्स का चुनाव करें, तुलना समर्थक व प्रोत्साहत बनें, बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाएं, बच्चे की असफलता को ना दोहराएं, समस्याओं पर चर्चा कर समाधान खोजें, ना करें, तनाव होन पर काउंसलर से मिलें।

छात्रों के लिए सीबीएसई के सुझाव

दूरगामी परिणामों पर करें विचार, असफलता से खुद को ना आंके, नंबरों का आधार पर आगे का विकल्प ढूंढे, विधि करियर के विकल्पों पर चुनाव करें, कठिनाई का आंकलन कर आगे की राह चुने. परिणाम को लेकर चिंता ना करें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें