ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादग्रेटर फरीदाबाद और बाइपास दूधिया रोशनी से जगमग होगा

ग्रेटर फरीदाबाद और बाइपास दूधिया रोशनी से जगमग होगा

ग्रेटर फरीदाबाद, बाईपास और नेशनल हाईवे के साथ स्थापित औद्योगिक सेक्टर दूधिया रोशनी से जगमग होंगे। इनमें एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी। इसमें करीब सवा 12 करोड़ रुपये की लगात आएगी। हुडा इस काम को पूरा करेगा,...

ग्रेटर फरीदाबाद और बाइपास दूधिया रोशनी से जगमग होगा
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादWed, 23 Jan 2019 06:13 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्रेटर फरीदाबाद, बाईपास और नेशनल हाईवे के साथ स्थापित औद्योगिक सेक्टर दूधिया रोशनी से जगमग होंगे। इनमें एलईडी लाइट्स लगाई जाएंगी। इसमें करीब सवा 12 करोड़ रुपये की लगात आएगी। हुडा इस काम को पूरा करेगा, इससे ग्रेटर फरीदाबाद के लोगों, राहगीरों और उद्योपतियों को काफी राहत मिलेगी।

हुडा के मुख्य प्रशासक से मंजूरी मिलने के बाद हुडा ने एलईडी लाइट लगाने के लिए टेंडर लगा दिए हैं। एक टेंडर 23 जनवरी को खोला जाएगा। इसकी कीमत करीब तीन करोड़ रुपये है। इसके बाद बाइपास और औद्योगिक सेक्टर के लिए टेंडर प्रक्रिया की जाएगी। कंपनी को काम अलॉट करते ही इनपर काम शुरू करवा दिया जाएगा।

------------

बाईपास का सफर होगा सुरक्षित

एलईडी स्ट्रीट लाइट लगने के बाद राहगीरों के लिए बाईपास का सफर काफी सुरक्षित हो जाएगा। खासतौर से आवारा पशुओं के अचानक सड़क के बीच आ जाने से यहां दुर्घटना की आशंका बनी रहती थी। बाईपास के साथ बसी स्लम बस्तियों के पास भी राहगीरों को अंधेरे की वजह से काफी सावधानी बरतनी पड़ती थी। बहरहाल, एलईडी लाइट लगने के बाद राहगीरों को पर्याप्त रोशनी मिल सकेगी, जिससे दुर्घटना की आशंका कम होगी

-------------

लंबे समय बाद पूरी होगी उद्योगपतियों की मांग

औद्योगिक इलाकों में आधारभूत ढांचा मजबूत करवाने के साथ-साथ उद्योगपति पर्याप्त रोशनी का बंदोबस्त करवाने की मांग भी लंबे समय करते आ रहे हैं। सरकार ने उनकी मांग को मानते हुए नेशनल हाईवे के साथ लगते औद्योगिक इलाकों में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने का फैसला किया है। दिल्ली सीमा से लेकर बल्लभगढ़ तक के कई औद्योगिक सेक्टर इसमे शामिल किए गए हैं।

------------

बिजली का बिल होगा आधा

ग्रेटर फरीदाबाद, बाईपास ओर औद्योगिक इलाके में एलईडी लाइट लगने के साथ ही स्ट्रीट लाइट का बिजली का बिल आधा हो जाएगा। हुडा की तरफ से अब से पहले 250 वॉट्स की स्ट्रीट लाइट लगाई हुई हैं, इनकी जगह 125 वॉट्स की लाइटें लगाने का फैसला किया गया है, जिसके चलते बिजली का बिल आधा हो जाएगा। शहर के करीब 12 सेक्टर अभी हुडा के अधीन हैं, जिनकी स्ट्रीट लाइट का बिल कई लाख आता है। गौरतलब है कि विकसित करने के बाद हुडा सेक्टरों को नगर निगम के सुपुर्द कर देता है। अभी तक 40 से ज्यादा सेक्टर निगम को दिए जा चुके हैं और निगम का बिजली का बिल करीब दो करोड़ रुपए आता है।

------------

अश्वनी गौड़, एक्सईएन, हुडा: ग्रेटर फरीदाबाद, बाईपास ओर नेशनल हाईवे के साथ लगते कई औद्योगिक सेक्टरों में एलईडी लाइट लगाने की योजना है। ग्रेटर फरीदाबाद के लिए 23 जनवरी तो टेंडर किए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें