ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादजैविक कूड़े से बनेगी गैस और खाद:गोयल

जैविक कूड़े से बनेगी गैस और खाद:गोयल

उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने कहा कि कूड़ा प्रबंधन किसी शहर को स्वच्छ और स्मार्ट बनाने में सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है। कूड़े से गैस और खाद बनाकर इसका उपयोग पार्कों में खाद और मिड-डे मील बनाने में गैस का...

जैविक कूड़े से बनेगी गैस और खाद:गोयल
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादMon, 23 Apr 2018 08:43 PM
ऐप पर पढ़ें

उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने कहा कि कूड़ा प्रबंधन किसी शहर को स्वच्छ और स्मार्ट बनाने में सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है। कूड़े से गैस और खाद बनाकर इसका उपयोग पार्कों में खाद और मिड-डे मील बनाने में गैस का उपयोग होगा। इसके चलते इंडियन ऑयल रिसर्च एवं डेवलेपमेंट, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, नगर निगम फरीदाबाद, इको-ग्रीन और एस्कॉन कंपनी के बीच एक समझोते पर हस्ताक्षर किए गए।

गोयल सेक्टर-13 में इंडियन ऑयल रिसर्च एवं डेवलेपमेंट सेंटर में आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने बताया कि इंडियन ऑयल की तरफ से सीएसआरफंड से करीब तीन करोड़ की लागत से यह प्लांट लगाया जाएगा जो मार्च 2019 तक बनकर तैयार हो जाएगा । इस प्लांट के लिए हुडा ने ज़मीन उपलब्ध करवाई है । प्लांट को तीन साल तक चलाने के बाद सही स्थिति में नगर निगम फरीदाबाद को सौंप दिया जाएगा। इस बायो मिथेनेशन प्लांट से हर रोज करीब 18 सिलेंडर गैस बनेगी, जिसे एस्कॉन कंपनी को मुफ़्त सप्लाई किया जाएगा जो फरीदाबाद के 60 हजार स्कूली बच्चों के लिए मिड डे मिल बनाती है । साथ ही इस प्लांट में रोजाना पांच टन जैविक कूड़े से साढ़े तीन से चार टन कम्पोस्ट खाद भी तैयार होगी जिसे पार्कों में इस्तेमाल के लिए हुडा को सप्लाई किया जाएगा । पर्यावरण को बचाने के लिए इस तरह की पहल का सभी को अनुसरण करना चाहिए । विपुल गोयल ने ईको ग्रीन कंपनी को जैविक कूड़े को अलग से इकट्ठा करने के लिए नियमित रूप से ज़रूरी कदम उठाने के भी निर्देश दिए । साथ ही किचन से निकलने वाले जैविक कूड़े के कलेक्शन में सहयोग के लिए उन्होंने सभी आरडब्ल्यूए और आम लोगों से भी सहयोग की अपील की । पांच जून को पर्यावरण दिवस तक बड़ा परिवर्तन लाने के लिए आने वाले समय में नगर निगम , हुडा और ईकोग्रीन की तरफ से जागरूकता अभियान भी चलाए जाएंगे । वहीं इंडियन ऑयल रिसर्च एंड डेवलेपमेंट सेंटर के डायरेक्टर डॉ रामकुमार ने इंडियन ऑयल की इस पहल में सहयोग के लिए हरियाणा सरकार का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर महापौर सुमन बाला, उपमहापौर मनमोहन गर्ग, इंडियन ऑयल के सलाहकार गंगाशंकर मिश्र, हुडा, ईकोग्रीन और एस्कॉन के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें