ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादहर घर से इसी माह कूड़ा उठने लगेगा

हर घर से इसी माह कूड़ा उठने लगेगा

घर-घर से कूड़ा उठाने की सुविधा सभी 40 वार्डों में 30 अप्रैल तक शुरू कर दी जाएगी। अभी तक केवल 24 वार्डों में यह सुविधा है। साथ ही कूड़ा उठाने वाली कंपनी इकोग्रीन 80 नई गाड़ियां भी शहर में उतारेगी। अभी...

हर घर से इसी माह कूड़ा उठने लगेगा
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादTue, 03 Apr 2018 07:29 PM
ऐप पर पढ़ें

घर-घर से कूड़ा उठाने की सुविधा सभी 40 वार्डों में 30 अप्रैल तक शुरू कर दी जाएगी। अभी तक केवल 24 वार्डों में यह सुविधा है। साथ ही कूड़ा उठाने वाली कंपनी इकोग्रीन 80 नई गाड़ियां भी शहर में उतारेगी। अभी करीब 70 गाड़ियां ही 24 वार्डों से कूड़ा उठाने में लगी हैं।

मंगलवार को ऐसे आश्वासन इको-ग्रीन कंपनी के अधिकारियों ने महापौर, नगर निगम आयुक्त, वरिष्ठ उपमहापौर और उपमहापौर के साथ हुई बैठक में दिए। निगमायुक्त ने इस पर नाराजगी व्यक्त की कि अभी तक पूरे शहर में कूड़ा उठाने का काम पूरा नहीं हो सका है। जबकि कंपनी ने मार्च-2018 तक सभी 40 वार्डों में घर-घर से कूड़ा उठाने का काम शुरू करने का आश्वासन दिया था। हरियाणा सरकार ने ठोस कचरा प्रबंधन के लिए अगस्त 2017 में चीन की इको ग्रीन कंपनी के साथ समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किया था, जिसके तहत कंपनी ने गुरुग्राम और फरीदाबाद में ठोस कचरा प्रबंधन करना है। कंपनी फरीदाबाद और गुरुग्राम में घर-घर से कूड़ा उठाकर बंधवाड़ी ठोस कचरा निस्तारण सयंत्र में कूड़े से बिजली और खाद भी बनाएगी। कंपनी अपने संसाधनों का उपयोग करेगी।

लोगों को जागरूक करने का काम जारी रहेगा

कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि गाड़ियां कूड़ा उठाने के साथ गलियों में घूम-घूम कर लोगों को जागरूक भी कर रही हैं। घर के कूड़े को दो कूड़ेदान में रखें। नीले रंग के कूड़ेदान में गीला कचरा और हरे रंग के कूड़ेदान में सूखा कूड़ा रखें। गीला कचरा फल-सब्जियां, अंडे के छिलके, चायपत्ती, बचा हुआ खाना, चिकन, मछली की हडिडयां आदि और सूखा कचरा प्लास्टिक, लकड़ियां, कांच, रबड़, तारमाकोल, गत्ता, कागज, लोहा, धातु आदि। कंपनी बीट के मुताबिक और आरडब्ल्यूए के साथ बैठकें करने का क्रम भी जारी रखेगी।

स्लम बस्तियों में 100 नए रिक्शा इसी सप्ताह शुरू होंगे।

स्लम बस्तियों में कूड़ा उठाने के लिए करीब 100 रिक्शा इसी सप्ताह शुरू कर दिए जाएंगे। ताकि लोगों को कूड़ा इधर-उधर फैंकने से निजात मिल सके। स्लम बस्तियों में कूड़ा उठाने के लिए रिक्शों को योजना में शामिल किया गया था। स्लम बस्तियों में गाड़ियां नहीं जा सकती है।

संजीव अग्रवाल, परियोजना नोडल अधिकारी, इको-ग्रीन कंपनी: हमने अपनी कार्ययोजना बैठक में रखी। 30 अप्रेल तक पूरे शहर में घर-घर से कूड़ा उठाने की सुविधा शुरू हो जाएगी। करीब 70 गाड़ी इस महीने के अंत तक आ जाएंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें