ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादआईएमटी के किसानों का चंदावली में आज से धरना

आईएमटी के किसानों का चंदावली में आज से धरना

आईएमटी क्षेत्र के पांच गांवों के किसान रविवार से अपनी पांच सूत्रीय मांगों को लेकर चंदावली गांव स्थित आईएमटी के शिलान्यास स्थल पर अनिश्चिकालीन धरना शुरू करेंगे, जिसमें किसान ही नहीं महिलाएं...

आईएमटी के किसानों का चंदावली में आज से धरना
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSat, 16 Dec 2017 08:29 PM
ऐप पर पढ़ें

आईएमटी क्षेत्र के पांच गांवों के किसान रविवार से अपनी पांच सूत्रीय मांगों को लेकर चंदावली गांव स्थित आईएमटी के शिलान्यास स्थल पर अनिश्चिकालीन धरना शुरू करेंगे, जिसमें किसान ही नहीं महिलाएं चूल्हा-चौका छोड़कर मौके पर मौजूद रहेंगी। धरना किसान संघर्ष समिति के बैनर तले रखा जाएगा। यह घोषणा शनिवार को आईएमटी के किसान सहित समिति के पदाधिकारियों ने शनिवार को राजा नाहर सिंह हेरिटेज में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी।

चंदावली गांव में धरना शुरू किए जाने से पहले आयोजित पत्रकार वार्ता में आईएमटी किसान संघर्ष समिति के प्रधान रामनिवास नागर ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की मांगों को पूरा नहीं कर रही है। किसान अपनी जायज मांगों को लेकर प्रशासनिक कार्यालयों के चक्कर लगाकर थक चुके हैं। सरकार के ऊपर किसानों का अभी करीब 500-600 करोड़ रुपया बकाया है। इसके अलावा किसानों को मिलने वाले रियायती दर के प्लॉट भी नहीं मिल सके हैं, जिनसे निर्धारित कीमत से अधिक कीमत वसूली जा रही है। इलाके में कराई गई डेवलपमेंट की क्वालिटी भी बेहद खराब है। किसानों की यह भी मांग है कि इस क्षेत्र में लगने वाले उद्योगों में आईएमटी क्षेत्र के किसानों के बच्चों को नौकरी में 33 फीसदी आरक्षण दिया जाए। आईएमटी में की गई चारदीवारी के आसपास ग्रामीणों को रास्ता दिया जाए। इन मांगों को लेकर किसान रविवार से धरना शुरू करेंगे। इस दौरान प्रधान रामनिवास ने कहा कि फिलहाल धरना पांच गांवों का होगा। यदि सरकार ने उनकी मांग नहीं मांगी तो धरने में 55 उन गांवों के किसानों को भी शिामल किया जाएगा, जिनकी जमीन वर्ष 2031 के प्लॉन के तहत अधिग्रहण की जानी है। इतना ही नहीं केएमपी के 19 गांवों के किसानों को भी इस धरने में शामिल किया जाएगा। उसके बाद धरना बेहद विशाल हो जाएगी। इस दौरान समिति के प्रधान रामनिवास सहित अन्य सदस्यों ने आरएंडआर प्लॉसी के तहत किसानों को दिए जाने वाले प्लॉट के मामले में एचएसआईडीसी के अधिकारियों ने किसानों को बहुत बड़ा धोखा दिया है। इस अवसर पर मोहन डागर चंदावली, आदेश नागर, कुलदीप यादव, गिर्राज धनखड़ और रंधीर सिंह मौजूद रहे।

-----------------

जमीन अधिग्रहण : वर्ष 2006, वर्ष 2008 में अवार्ड -जमीन,1832 एकड़

-पांचों गांवों में मौजूदा किसान परिवार : 2800 परिवार

-इन गांवों की गई जमीन : चंदावली, मच्छगर, सोतई, मुजेड़ी, नवादा

पेज तीन की लीड का बॉक्स

-----------------------

सात साल से किसान अपनी मांग उठा रहे हैं

आईएमटी के किसानों का धरना यह कोई पहली बार नहीं है। इससे पहले भी किसान अपनी मांगों को लेकर चार बार लंबे-लंबे समय तक धरना-प्रदर्शन कर चुके हैं। इतना ही नहीं किसान अपनी मांगों को लेकर एक बार विशाल प्रदर्शन भी कर चुके हैं।

: किसानों का पहला धरना : 30 अगस्त 2010 से 13 मार्च 2011 तक

: दूसरा धरना : 5 जून 2013 से 27 जुलाई 2013 तक

: तीसरा धरना : 30 मार्च 2016 से लेकर 10 अप्रैल 2016 तक

: चौथा धरना : 26 मार्च 2017 से लेकर 6 अप्रैल 2017 तक

-------------------------

मांग नहीं मानने पर निर्माण कार्यों को बंद कराएंगे :

किसान संघर्ष समिति के प्रधान रामनिवास नागर ने कहा कि धरना रविवार से शुरू होगा। इसके बाद यदि प्रशासनिक अधिकारियों ने किसानों की नहीं सुनी तो अवश्य ही आईएमटी में चल रहे विकास कार्य, उत्पादन व निर्माण कार्यों को बंद कराकर प्रशासन के कानों को खोला जाएगा। जिसका प्रशासन स्वयं जिम्मेदार होगा, लेकिन पहले धरना शांति प्रिय रहेगा। इसका निर्णय समिति के सभी सदस्य एवं किसान ले चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें