ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादघर बैठे एक्सपर्ट दूर करेंगे छात्रों व शिक्षकों का मानसिक तनाव

घर बैठे एक्सपर्ट दूर करेंगे छात्रों व शिक्षकों का मानसिक तनाव

अच्छी खबर6 जिलों में शुरू की गई है हेल्पलाइन सेवा फरीदाबाद। कार्य़ालय संवाददाता कोविड के बीच छात्रों पर हावी हुआ पढ़ाई का तनाव हो या दोस्तों से दूर...

घर बैठे एक्सपर्ट दूर करेंगे छात्रों व शिक्षकों का मानसिक तनाव
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादTue, 02 Feb 2021 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

फरीदाबाद। कोविड के बीच छात्रों पर हावी हुआ पढ़ाई का तनाव हो या दोस्तों से दूर रहने की चिंता, घर और काम के बीच शिक्षकों का बढ़ा कार्यभार हो या फिर बढ़ता अवसाद, इन समस्याओं को लेकर एक फोन पर काउंसलिंग पा सकेंगे। दरअसल, महामारी के बीच प्रदेशभर के स्कूलों में शिक्षक व छात्र लंबे समय से घरों में रहने के साथ ही कई बदलावों से गुजर रहे हैं। हालांकि स्कूल खोलने के प्रयास भी शुरू हो चुके हैं लेकिन कई छात्र और शिक्षक फिलहाल घरों में ही हैं। ऐसे में मानसिक तनाव दूर करने के लिए स्कूल शिक्षा निदेशालय ने हेल्पलाइन जारी की है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् (एससीईआरटी) की ओर से इस बारे में पत्र जारी हो चुका है।

योजना के मुताबिक, हेल्पलाइन सेवा शुरू कर दी गई है। इसके तहत स्कूली छात्रों व शिक्षकों को पढ़ाई, व्यक्तिगत परेशानी या प्रोफेशनल चिंता जैसी किसी भी मानसिक तनाव को दूर करने में एक्सपर्ट मदद दी जाएगी। हेल्पलाइन के जरिए एक्सपर्ट्स छात्रों व शिक्षकों के सवालों के जवाब देंगे और एक फोन पर उनकी समस्याओं का समाधान कर सही काउंसलिंग देंगे। कोविड काल में लंबे समय से घर बैठे छात्रों और शिक्षकों को सही मार्गदर्शन और मानसिक तनाव से छुटकारा मिल सके यही मकसद है।

मानसिक तनाव दूर करने पर फोकस

शिक्षा विभाग की ओर से स्पष्ट किया गया है कि कोविड के बीच लंबे समय से छात्र और शिक्षक घरों में हैं, जिसके चलते वे मनोवैज्ञानिक दवाब या असहज महसूस कर रहे हैं। वहीं पारिवारिक या व्यक्तिगत कारणों से छात्रों का तनाव बढ़ने की संभावना है। इसलिए इउनकी समस्याओं के निवारण के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। दिए गए फोन नंबरों पर फोन कर शिक्षक व छात्र समंस्याओं का निवारण कर सकते हैं। इस बारे में सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारिकों को भी निर्देश जारी हो चुके हैं।

16 जिलों में हेल्पलाइन सेवा शुरू

विभाग की ओर से ये हेल्पलाइन सेवा प्रदेश के 16 जिलों में मिलेगी। इसमें फरीदाबाद और गुरुग्राम सहित बाकी 14 जिले शामिल हैं। विभाग ने सभी जिलों के लिए हेल्पलाइन नंबर की सूची जारी की है। राजकीय स्कूलों के छात्र निजी स्कूलों की तर्ज पर काउंसलर्स से बात कर सकें और सही दिशा पा सकें, इस उद्देश्य के साथ योजना की शुरुआत हुई है। वहीं कोविड के दौरान इस योजना को शिक्षकों के लिए भी शुरू कर दिया गया है। उधर, प्रदेशभर के कॉलेजों में भी स्वास्थ्य विभाग हरियाणा के मेंटल हेल्थ विभाग की ओर से कोविड में तनाव दूर करने को लेकर टेली काउंसलिंग सेवा की जारी है। साथ ही उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने नई दिशा डिस्ट्रेस कॉल सेंटर स्थापित किया है।

सही मार्गदर्शन देना है मकसद

शिक्षा विभाग की ओर से सरकारी स्कूल के छात्रों का तनाव दूर करने के लिए उम्मीद हेल्पलाइन सेल वर्ष 2018 में शुरू हुई थी। इसके तहत छात्रों का मानसिक तनाव और दुविधा दूर करने के लिए उन्हें निशुल्क मार्गदर्शन दिया जाता है। कोविड के बीच जो सेंटर पर आकर काउंसलिंग नहीं ले सकते हैं उनके लिए हेल्पलाइन नंबर पर फोन पर ही काउंसलिंग देने की सुविधा शुरू की है। छात्र और शिक्षक घर बैठे मार्गदर्शन पा सकें और उन्हें सही सलाह मिल सके यही मकसद है। छात्र चाहें तो सेंटर में आकर भी सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

- क्षमा रानी, परामर्शदाता, काउंसलिंग सेंटर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, एनआईटी तिकोना पार्क

ये है विभाग की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर

6283848583

आंकड़े एक नजर में

370 करीब है जिले में राजकीय स्कूलों की संख्या

10 महीने से कोविड के चलते स्कूल प्रभावित

16 जिलों में शुरू हुई है हेल्पलाइन सेवा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें