ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादबोर्ड परीक्षार्थियों के लिए निबंध प्रतियोगिता 22 व 23 फरवरी को होगी

बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए निबंध प्रतियोगिता 22 व 23 फरवरी को होगी

बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए निबंध प्रतियोगिता 22 व 23 फरवरी को होगी- प्रतियोगिता के विजेताओं को 11 हजार 31 सौ रुपये मिलेंगे-हरियाणा बोर्ड की ओर से...

बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए निबंध प्रतियोगिता 22 व 23 फरवरी को होगी
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादThu, 18 Feb 2021 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

फरीदाबाद। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की ओर से बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए नकल उन्मूलन अभियान चलाने का फैसला लिया गया है। बोर्ड परीक्षार्थियों को प्रेरित करने के लिए विभाग की ओर से निबंध प्रतियोगिता कराई जाएगी। आयोजित होने वाली इस प्रतियोगिता में पहला, दूसरा व तीसरा स्थान पाने वाले छात्रों को नकद पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। विजेताओं को ये प्रोत्साहन राशि वार्षिक बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने से पहले ही दे दी जाएगी। इसके अलावा छात्रों को राज्य स्तरीय समारोह में प्रशंसा प्रणाम-पत्र देकर भी सम्मानित किया जाएगा। इस बारे में बोर्ड ने सूचना जारी की है।

22 व 23 फरवरी को होगी प्रतियोगिता

आदेशानुसार इस प्रतियोगिता का आयोजन 22 व 23 फरवरी को स्कूल के प्रिंसिपल कराएंगे। निबंध प्रतियोगिता में पहले स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 11 हजार रुपये पुरस्कार के तौर पर दिए जाएंगे। वहीं दूसरा स्थान पाने वाले छात्र को 51 सौ और तीसरा स्थान पाने वाले को 31 सौ रुपये की धनराशि मिलेगी। जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष प्रो. जगबीर सिंह ने बताया कि सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में 10वीं व 12वीं में पढऩे वाले चयनित छात्रों के लिए एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाएगा। दसवीं कक्षा के लिए विषय ‘‘नकल से उतीर्ण हुआ जा सकता है-उत्कर्ष तो पढ़ाई से ही सम्भव है रखा गया है। जबकि बारहवीं के लिए निबंध का शीर्षक ‘‘नकल-समस्या व समाधान है।

जिलों से 15 मार्च तक भेजने होंगे विजेताओं के नाम

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि निबंध प्रतियोगिता में प्रतियोगी को एक स्लोगन लिखना अनिवार्य होगा। यह निबंध प्रतियोगिता 200 से 300 से शब्दों तथा 20 अंको की होगी। स्कूली स्तर पर 23 फरवरी तक प्रतियोगिता के आय़ोजन के बाद इसका मूल्यांकन दो दिन के अन्दर कर दोनों कक्षाओं में पहला, दूसरा व तीसरा स्थान पाने वाले छात्रों की उत्तरपुस्तिका की मूल प्रति स्कैन करके व पूर्ण विवरण सहित 26 फरवरी तक खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में भेजनी होगी। खंड स्तर पर तीन विजेताओं के नाम चुनकर पांच मार्च तक उनकी उत्तरपुस्तिका जिला शिक्षा अधिकारी को भेजनी होगी। वहीं इसके बाद जिला स्तर से मूल्यांकन कर तीन विजेताओं के नाम 15 मार्च तक बोर्ड को भेजे जाएंगे।

23 मार्च तक विजेताओं की घोषणा होगी

बोर्ड सचिव ने बताया कि जिला स्तर से प्राप्त निबंधों का बोर्ड कार्यालय स्तर पर पुन: मूल्यांकन करवाया जाएगा तथा खंड, जिला स्तर एवं बोर्ड कार्यालय स्तर पर प्राप्त किए गए अंको के आधार पर परिणाम घोषित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बोर्ड कार्यालय की ओर से 23 मार्च तक प्रदेश स्तरीय विजेताओं के नामों की घोषणा कर दी जाएगी। बोर्ड कार्यालय में प्राप्त निबंधों में जिस छात्र का नकल उन्मूलन से सम्बन्धित स्लोगन प्रथम रहेगा, उसको बोर्ड की वार्षिक परीक्षा के लिए जारी किए जाने वाले प्रवेश-पत्र पर मुद्रित करवाया जाएगा।

शालिनी देवरानी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें