ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादमतदाता सूची में नाम दर्ज करवाएं

मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाएं

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पहली जनवरी-2019 को अर्हता तिथि मानकर हरियाणा के सभी 90 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का ड्राफ्ट प्रकाशन पहली सितंबर 2018 को किया जाएगा। मतदाता के...

मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाएं
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादFri, 20 Jul 2018 09:05 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पहली जनवरी-2019 को अर्हता तिथि मानकर हरियाणा के सभी 90 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का ड्राफ्ट प्रकाशन पहली सितंबर 2018 को किया जाएगा। मतदाता के दावे और आपत्तियों के निपटान के लिए राज्य निर्वाचन कार्यालय ने कार्यकम जारी किया है।

पहली सितंबर से 31 अक्तूबर 2018 तक दावे और आपत्तियां दाखिल की जाएंगी। दावे और आपत्तियों का निपटारा 30 नवंबर 2018 तक किया जाएगा। इस दौरान नए व पुराने मतदाता साधारण फोटो के स्थान पर अपनी रंगीन फोटो मतदाता सूची में लगवा सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के मुताबिक यदि कोई पात्र मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना चाहता है तो वह फार्म संख्या छह भर कर संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारी, बूथ लेवल अधिकारी को अपना पूर्ण विवरण दे सकता है। इसके अतिरिक्त, मतदाता सूची से मृतक और अपात्र मतदाताओं के नाम काटने के लिए आपत्तियां फार्म संख्या सात में दायर की जा सकती हैं। यदि किसी मतदाता का नाम सूची में अशुद्घ दर्ज है तो वह निर्धारित फार्म संख्या आठ में पूरा विवरण देकर सूची में शुद्घि करवा सकता है। यदि कोई मतदाता अपना नाम अन्य किसी दूसरे बूथ में बदलवाना चाहता है तो वह फार्म संख्या-8क में अपना नया विवरण दे सकता है। इसके अलावा, कोई भी मतदाता अपना फार्म ऑनलाइन विभाग की वेबसाइट पर भी अपलोड कर सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें