ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR फरीदाबादबिजली कटौती से अपडेट करेगा ऊर्जा मित्रा एप

बिजली कटौती से अपडेट करेगा ऊर्जा मित्रा एप

ऊर्जा मित्रा एप से अब उपभोक्ताओं को बिजली के बारे में पल-पल की जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर संबंधित बिजली निगम के रिकॉर्ड में दर्ज होना जरूरी है। इसलिए जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक अपना...

बिजली कटौती से अपडेट करेगा ऊर्जा मित्रा एप
हिन्दुस्तान टीम,फरीदाबादSat, 14 Jul 2018 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

ऊर्जा मित्रा एप से अब उपभोक्ताओं को बिजली के बारे में पल-पल की जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए आपका मोबाइल नंबर संबंधित बिजली निगम के रिकॉर्ड में दर्ज होना जरूरी है। इसलिए जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक अपना केवाईसी फॉर्म जमा नहीं कराया है, वह तुरंत अपना केवाईसी फॉर्म भरकर बिजली दफ्तर में जमा करा दें, ताकि आप भी अपने मोबाइल पर उर्जा मित्रा एप डाउनलोड करके निगम की ओर से लगाए जाने वाले घोषित व अघोषित बिजली कटों के अलावा तमाम नोटिफिकेशन के बारे में जान सकें।

उपभोक्ताओं के हित में भारत सरकार की ओर से ऊर्जा मित्रा एप शुरू किया गया है। इसे लेकर बिजली निगम के कनिष्ठ अभियंता से लेकर एसडीओ व तमाम अफसरों को सेमिनार लगाकर इस बारे में ट्रेनिंग देकर निपुण किया जा रहा है। इस कड़ी में शनिवार को एफआईए हाल के कान्फ्रेंस हॉल में एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें हिसार से आए अधीक्षण अभियंता अनिल शर्मा व आईटी एक्सपर्ट टीम ने निगम के उपस्थित अधिकारियों को इस बारे में टिप्स दिए। सेमिनार में अधीक्षण अभियंता पीके चौहान, एक्सईएन श्यामबीर सैनी, जितेंद्र ढुल, नरेश कक्कड़, विकास मोहन दहिया के अलावा सभी एसडीओ व जेई मौजूद रहे।

एप से मिलेगी भारत वर्ष के बारे में जानकारी

अगर किसी उपभोक्ता का हरियाणा के अलावा पंजाब व अन्य राज्यों में भी बिजली का कनेक्शन हैं और उन्होंने अपना उस राज्य के दफ्तर में भी मोबाइल नंबर दर्ज करवाया हुआ है तो एप के जरिए उन्हें संबंधित राज्यों के बिजली निगमों की ओर से जारी बिजली कटौती और नोटिफिकेशन आदि के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। अगर कोई उपभोक्ता एप डाउनलोड नहीं करना चाहता है तो फिर उन्हें केवल एसएमएस के जरिए बिजली कटौती के बारे में ही जानकारी मिल सकेगी।

डाटा अपडेट रखें जेई व एसडीओ

अधीक्षण अभियंता ने सेमिनार के दौरान सभी एसडीओ और जेई से कहा कि वह समय-समय पर डाटा अपडेट करते रहें। जिन उपभोक्ताओं का अभी तक केवाईसी फॉर्म नहीं भरवा सकें हैं, उनसे तुरंत फॉर्म भरवाएं जाएं। सेमिनार के दौरान आरएपीडीआरपी के तहत किए जा रहे कार्यों को लेकर भी जानकारी दी गई। इस दौरान कनिष्ठ अभियंता समेत निगम अधिकारियों ने एक्सपर्ट टीम व हिसार से आए अधीक्षण अभियंता से कई जानकारियां ली गईं।

-----

एप डाउनलोड से टेंशन होगी खत्म

निगम अधिकारियों ने बताया कि अभी तक उपभोक्ताओं को कई बार बिजली की घोषित और अघोषित कटों के बारे में जानकारी नहीं मिल पाती है, इससे उपभोक्ता बिजली गुल होने के बाद टेंशन में आ जाता है, लेकिन अब वह इस एप को डाउनलोड करके पूरी जानकारी लेकर चिंतामुक्त हो सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें